Ultimate Guide to Local Business

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Ultimate Guide to Local Business
Marketing
Perry Marshall and Talor Zamir
ऑनलाइन मार्केटिंग के खिलाड़ी बनिए

दो लफ्ज़ों में
इस दौर को इनफार्मेशन एज भी कहा जाता है. इसलिए समय के साथ-साथ कदम ताल मिलाकर चलना आप और आपके बिजनेस दोनों के लिए बहुत ज़रूरी है. साल 2016 में रिलीज़ हुई किताब Ultimate Guide to Local Business Marketingआपको बताएगी कि अपने बिजनेस को अपडेट कैसे रखना है? इस किताब को गाइड की तरह भी यूज कर सकते हैं. 

ये किताब किसके लिए है?   
- छोटे बिजनेस मैन जिन्हें ऑनलाइन मार्केटिंग में इंटरेस्ट हो 
- डिजिटल मार्केटिंग स्टूडेंट्स 
- की-वर्ड्स को समझने में रूचि रखने वाले लोग 

लेखक के बारे में
आपको बता दें कि इस किताब के लेखक Perry Marshallऔर Talor Zamirहैं. पेरी मार्शल लेखक होने के साथ-साथ ऑनलाइन मार्केटिंग एक्सपर्ट भी हैं. ‘Ultimate Guide to Google AdWords’ नाम की बेस्ट सेलिंग किताब का लेखन भी इन्होने ही किया है. 
‘Talor Zamir’ भी ऑनलाइन मार्केटिंग एक्सपर्ट हैं. इसके अलावा ये पर्सनालिटी डेवलपमेंट स्पीकर और कन्सल्टेंट भी हैं.डिजिटल दुनिया में पुरानी मार्केटिंग मेथड की कोई ख़ास जगह नहीं बची हुई है
क्या आप लोकल बिजनेस ऑनर हैं? अगर हैं तो फिर आप लोकल्स को अपनी दूकान तक कैसे लेकर आते हैं? हो सकता है की आपके बिजनेस का साइन बोर्ड होगा, ऐसा भी हो सकता है कि आप वीकेंड में कुछ एक्टिविटी करते होंगे. लेकिन फिर क्या? आप ये ऐसे फिक्स करेंगे कि लोग ऑनलाइन आपके बिजनेस तक पहुँच सकें. क्या आपको पता है कि बिजनेस को ऑनलाइन कैसे लेकर जाया जा सकता है? इस किताब के चैप्टर्स में आपको पता चलेगा कि किसी भी बिजनेस को गूगल में रैंक कैसे करवा सकते हैं? इस डिजिटल दुनिया में कैसे अपने बिजनेस को आम से ख़ास बनाना है? ये सारी बातें आपको इस किताब के माध्यम से पता चल सकती हैं. उसके लिए आपको क्या करना है? आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है. बस, इस किताब की समरी को पढ़ते और सुनते जाना है. 

डिजिटल दुनिया में पुरानी मार्केटिंग मेथड की कोई ख़ास जगह नहीं बची हुई है।

एक जाना-माना वकील है,जिसकी वकालत अच्छी चल रही है. अभी तक उसे प्रिंटिंग एड्स की मदद से क्लाइंट भी मिल जाया करते थे. लेकिन कुछ सालों से उसने महसूस किया है कि एड्स की मदद से क्लाइंट में कमी आई है.

इस समस्या का हल ढूँढने के लिए वकील ने और महगें प्रिंटिंग एड्स निकालने का फैसला किया है. उसने अपने एड्स के बजट को बढ़ा दिया है. लेकिन फिर भी उसे फायदा नहीं मिल रहा है. आपको क्या लगता है कि वकील कहाँ गलत जा रहा है? आपको बता दें कि वकील अभी डिजिटल वर्ल्ड से पीछे चल रहा है. उसे अंदाजा भी नहीं है कि डिजिटल दुनिया कितनी तेजी से बदल रही है? उसकी सबसे बड़ी दिक्कत यही है कि वो समय के साथ नहीं चल रहा है. आसान भाषा में बात करें तो वो अभी पुरानी मार्केटिंग स्ट्रेटजी के साथ काम कर रहा है. आज के समय में अब ये तकनीक काम नहीं करती है. 

आपको पता होना चाहिए कि ऐसा बस वो वकील नहीं कर रहा है. बल्कि आज के समय में ज्यादातर लोकल बिजनेस ऑनर यही गलती कर रहे हैं. वो उन मार्केटिंग स्ट्रेटजी के ऊपर भरोसा कर रहे हैं. जो स्ट्रेटजी अब काम ही नहीं करती हैं. इस बारे में भी सोचने की कोशिश करिए कि आखिरी बार कब आपने प्रिंट एड देखकर खरीददारी की थी?आप अगर अपने दिमाग के ऊपर ज़ोर भी डालेंगे तो भी आपको जल्दी कुछ भी याद नहीं आएगा. इसलिए कहा जा रहा है कि मार्केटिंग की दुनिया पूरी तरह से बदल चुकी है. ऐसा देखा गया है कि अधिकांश लोकल अमेरिकन बिजनेस मार्केटिंग स्ट्रेटजी से परेशान हैं. उन्हें समझ में ही नहीं आ रहा है कि आखिर अपने बिजनेस को आगे लेकर जाने के लिए करना क्या है? 

ये भी देखा गया है कि भले ही वो बिजनेस में बेहतर हों लेकिन उनसे मार्केटिंग करते नहीं बन रही है. उनकी सुविधा के लिए बता दें कि आज के दौर में ऑनलाइन मार्केटिंग से बेहतर कुछ भी नहीं है. इसलिए आपको अपने बिजनेस को इसी तरफ शिफ्ट करने की कोशिश करनी चाहिए. अब सवाल ये भी उठता है कि आप ऑनलाइन मार्केटिंग का फायदा कैसे उठा सकते हैं? इसके लिए आने वाले चैप्टर्स में कई सारी टिप्स और ट्रिक्स बताई जाएंगी. 

SEO एक अच्छी स्ट्रेटजी है,लेकिन गूगल के पेड एड्स बहुत इफेक्टिव हैं
क्या अप कभी सोचे हैं कि बिजनेस के लिए सर्च इंजन कैसे मददगार साबित होते हैं? 

आपके बिजनेस को डिजिटल स्पॉटलाइट में लाने के लिए गूगल आपकी दो तरह से मदद कर सकता है. पहला तरीका “SEO”है, जिसे “search engine optimization” भी कहा जाता है. इस प्रोसेस में सही और सटीक की-वर्ड्स का यूज़ करते हुए आप अपनी वेबसाइट को सर्च में आगे लेकर आ सकते हैं. जब भी कोई गूगल पर आपके प्रोडक्ट के बारे में सर्च करेगा तो आपका रिज़ल्ट सबसे ऊपर नज़र आ सकता है. आपको याद रखना चाहिए कि गूगल इसके लिए खुद का एल्गोरिथम यूज़ करता है. उसी के आधार पर वो तय करता है कि किसी भी सर्च के लिए सबसे उपयोगी की-वर्ड्स कौन-कौन से हैं? इसलिए जब भी कोई किसी भी की-वर्ड्स को सर्च करता है तो उसके सामने रेलीवेंट रिज़ल्ट आते हैं. आपको पे पर क्लिक एड्स के बारे में भी पता होना चाहिए, “SEO” की अपेक्षा इससे आपको ज्यादा फायदा हो सकता है. अगर आप पी.पी.सी एड्स का चुनाव करते हैं. तो फिर आपको फायदा पहले दिन से ही मिल सकता है. इससे आपकी वेबसाईट गूगल सर्च रिज़ल्ट के टॉप पोज़ीशन पर भी जा सकती है. 

इसी के साथ ही साथ आपको ये भी पता होना चाहिए कि इफेक्टिव “SEO” एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट है. इसके रिज़ल्ट आने में 3 से 6 महीनों तक का समय लग सकता है. इसी के साथ किसी फर्म को “SEO” संभालने के लिए हायर करना महंगा सौदा साबित हो सकता है. कई कम्पनियां “SEO” के काम के लिए हज़ार से दो हज़ार डॉलर प्रति महीना चार्ज करती हैं. इतना पैसा किसी भी लोकल बिजनेसमैन के लिए बहुत ज्यादा हो सकता है. इसके बाद भी सफलता की कोई गारंटी नहीं है. अगले चैप्टर में हम पीपीसी एड्स को यूज़ करना सीखेंगे. 

स्मॉल बिजनेस ऑनर को गूगल एडवर्ड्स के पावरफुल टूल की जानकारी होनी ही चाहिए। आज के समय को इनफार्मेशन एज़ कहा जाता है. इस एज़ की सबसे सक्सेसफुल कंपनी गूगल को कहा जाए तो गलत नहीं होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल की 90 प्रतीशत की कमाई एडवरटाइजिंग से होती है? इसी को गूगल एडवर्ड्स कहा जाता है. इसकी ख़ासियत ही “Pay-Per-Click (PPC)” मार्केटिंग है. इसके पीछे कुछ कारण हैं जिनकी वजहों से एड-वर्ड्स बाकी ऑनलाइन मार्केटिंग सर्विस से अलग और अच्छा है. इसकी सबसे बड़ी ताकत ही प्रोग्राम की शानदार रीच होती है. आपको बता दें कि हर दिन गूगल पर 6 बिलियन से भी ज्यादा सर्चेस होते हैं. हर सर्च में किसी ना किसी इंसान को कोई ना कोई जानकारी चाहिए होती है. बिजनेस प्रोफेशनल होने के नाते इसी बात का फायदा आपको हो सकता है. आप खुद सोर्स ऑफ़ इन्फोर्मेशन बन सकते हैं. अच्छी बात ये भी है कि आप गूगल की मदद से खुद के बिजनेस की मार्केटिंग भी कर सकते हैं. ये मार्केटिंग आपको टीवी एड्स और रेडियो के प्रचार से ज्यादा फायदा दिलवाएगी. 

ऑनलाइन एडवरटाइजिंग का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसे आसानी से ट्रैक किया जा सकता है. ट्रेडिशनल मार्केटिंग में ये मुमकिन नहीं था. पहले आपको ये तो पता होता था कि उस न्यूज़ पेपर के सब्सक्राइबर कितने हैं? लेकिन आपको ये पता नहीं होता था कि उस पेपर के पेज 10 को कितने लोगों ने देखा है? इसी के साथ-साथ प्रिंट एडवरटाइजिंग काफी ज्यादा महंगी भी हुआ करती थी. गूगल एडवर्ड्स की मदद से आप अपने बजट को तय कर सकते हैं. आप ये फैसला कर सकते हैं कि आप एक क्लिक के लिए कितना पैसा देंगे? इसी के साथ-साथ आप तभी पैसा दे सकते हैं जब आपकी ऑडियंस वेबसाईट तक आए. इसका मतलब साफ़ है कि अब ट्रैक करना भी आसान है और बजट भी कम है. तो फिर देर किस बात की है? शुरू करिए, ऑनलाइन आने का समय आ गया है.

आपकी वेबसाईट का पहला पेज़ बढ़िया होना चाहिए, इसी से ‘फर्स्ट इम्प्रेशन’ बनता है
गूगल आपकी क्लाइंट को लाने में मदद कर सकता है. लेकिन आपकी वेबसाईट की क्वालिटी ही फैसला करेगी कि उस क्लाइंट के साथ डील क्रैक होगी या नहीं होगी? इसलिए कहा भी गया है कि वेबसाईट का लैंडिंग पेज यानी पहला पेज़ बहुत अच्छा होना चाहिए. पहला पेज वही होता है जिस पर यूज़र एड पर क्लिक करने के बाद लैंड करता है. काफी हद तक यही पेज़ तय कर देता है कि डील क्रैक होगी या नहीं होगी?सिम्पल मैथ्स लगाकर आप समझ सकते हैं कि लैंडिंग पेज की इतनी वैल्यू क्यों है? जितने ज्यादा क्लाइंट आपके पेज में रुकेंगे, उतनी ही ज्यादा डील क्रैक हो सकती हैं. कन्वर्जन रेट भी इसी पेज़ की वजह से बढ़ता या फिर घटता है. इसे इस एग्जाम्पल से समझने की कोशिश करिए. दो एडवरटाइजर हैं, जिनका नाम ए और बी है. दोनों ने एड्स के लिए बराबर पैसे भी दिए हैं. दोनों का प्रोडक्ट भी एक ही जैसे हैं. लेकिन ए का कन्वर्जन रेट 5 प्रतीशत है. यानी उसके पास 50 न्यू लीड्स हैं. वहीँ बी का कन्वर्जन रेट 10 प्रतीशत है. इसका मतलब उसके पास 100 न्यू लीड्स हैं. जब दोनों ने बराबर पैसे दिए हैं तो फिर बी को ज्यादा फायदा क्यों हो रहा है? 

ये बताता है कि किस तरह से लैंडिंग पेज आपके बिजनेस को डबल कर सकता है. पीछे बताए गए एग्जाम्पल में जो बिजनेस में फर्क है. उसके पीछे का कारण सिर्फ और सिर्फ लैंडिंग पेज़ ही है. जब भी फ्रंट पेज़ को डिजाईन करवाएं तो ये ख्याल रखें कि आपकी टारगेट ऑडियंस क्या चाहती है? एक बार खुद को टारगेट ऑडियंस की जगह में भी रखकर देख सकते हैं. अगर आप ऐसा करेंगे तो फिर आपको पता चलेगा कि वेबसाईट में अभी कौन-कौन से सुधार की गुंज़ाइश है? उन गुंज़ाइश को कभी भी नज़र अंदाज़ करने की कोशिश नहीं करिएगा. लैंडिंग पेज़ में डिस्ट्रैकशन से बचें, कोशिश करें कि उस पेज़ में लिंक्स नहीं होनी चाहिए. इसी के साथ-साथ उस पेज़ में ज्यादा सवाल-जवाब की जगह भी नहीं होनी चाहिए. कई बार सिम्पल चीज़ ज्यादा इफेक्टिव साबित होती हैं. 

इफेक्टिव लैंडिंग पेज़ के लिए बेसिक्स पर ध्यान देने की ज़रूरत होती है. कस्टमर के हिसाब से पेज़ को डिजाईन करना चाहिए. इस बारे में हम आगे के चैप्टर में पढ़ने की कोशिश करते हैं. 

लैंडिंग पेज़ के स्ट्रक्चर के ऊपर काफी ज्यादा ध्यान देने की ज़रूरत होती है. पोटेंशियल क्लाइंट को अपने बिजनेस की तरफ आकर्षित करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? अगर आप सर्विस प्रोवाइड कर रहे हैं. तो फिर कोशिश करिये कि उन्हें फ्री कंसल्टेशन भी प्रोवाइड करवा सकें. आप क्या-क्या ऑफर कर रहे हैं? आपका टॉप ऑफर क्या है? ये सब जानकारी क्रिएटिव तरीके से लैंडिंग पेज़ पर मौजूद होनी ही चाहिए. अगर आप ऐसा करेंगे तो वेबसाईट विजिट करने वाले को पता चल जाएगा कि उसे आगे क्या करना है? और कैसे करना है? इससे उसकी आगे की जर्नी आसान हो जाएगी. चलिए समझने की कोशिश करते हैं कि एक इफेक्टिव लैंडिंग पेज़ कैसे बनाया जा सकता है? वेब पेज़ हेडर से शुरू करते हैं. इसके लेफ्ट में आपकी कंपनी का ‘लोगो’ और नाम होना चाहिए. राईट साइड में कॉल टू एक्शन मोड होना चाहिए. कॉल टू एक्शन मोड में कोई मोटिवेट करने वाली बात लिखी होनी चाहिए. जिसे आप टैग लाइन भी कह सकते हैं. 

हेडलाइन सेक्शन हेडर के नीचे होना चाहिए, इसे ऐसे बनाना है कि सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाला हिस्सा बन जाए. इस सेक्शन में टेक्स्ट होना चाहिए. जिसमे ये बताया गया हो कि आपके साथ कोई क्यों बिजनेस करे?एक सवाल ऐसा होना चाहिए, क्लाइंट जिसका जवाब ‘यस’ में ही दे. इससे पॉजिटिव माहौल बनता है. अगर आप Chiropractor हैं. तो फिर आप ऐसा सवाल पूछ सकते हैं-“क्या आपको भी चाहिए बैक पेन से मुक्ति?” इसका जवाब ‘यस’ होगा. हेडलाइन सेक्शन के बाद लैंडिंग पेज़ के राईट साइड में कांटेक्ट फॉर्म होना चाहिए. उस फॉर्म में आपको कम से कम डेटा माँगना है. 

कम से कम डेटा की डिमांड से यही मतलब है कि आपको फॉर्म को सिम्पल और क्रिस्प रखने का प्रयास करना चाहिए. पेज़ के लास्ट में प्रूफ ज़ोन होना चाहिए. जहाँ से ये पता चलेगा कि आपकी कंपनी कस्टमर के प्रति काफी ज्यादा लॉयल भी है. हो सके तो आखिरी में कुछ कस्टमर रिव्यु को भी एड करने की कोशिश करिएगा. ऐसा करने से लोगों का विश्वास आपके ऊपर काफी ज्यादा बढ़ जाएगा.

ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए डेटा कलेक्शन के महत्त्व को कोई नकार नहीं सकता है
किसी भी स्टॉक इन्वेस्टर से डेटा के महत्त्व के बारे में पूछेंगे तो वो आपको बता देगा. इसी तरह ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए भी डेटा का महत्व काफी ज्यादा है. इस इनफार्मेशन एज़ में बिना डेटा कलेक्शन के कुछ भी मुमकिन नहीं है. आपका मार्केटिंग एफर्ट्स सक्सेस रहे, इसके लिए ज़रूरी है कि डेटा का कलेक्शन सही से किया जाए. डेटा के कलेक्शन के पहले आपको ये भी पता होना चाहिए कि नई लीड्स फोन कॉल से सबसे ज्यादा आती हैं. लोकल बिजनेस की वेबसाईट में जब भी क्लाइंट जाता है. तो सबसे पहले या तो वो मेल करता है या फिर वो दिए हुए नंबर पर कॉल करता है. ऐसा कम ही होता है कि वो सीधे पैसे ट्रांसफर कर दे. लोकल बिजनेस में 70 प्रतीशत लीड्स फोन कॉल्स से आती हैं. इसलिए ज़रूरी ये है कि आप अपनी ऑनलाइन प्रजेंस बनाकर रखें. जिससे क्लाइंट्स आपको फोन कर सकें. इसके लिए आपको कॉल ट्रेकिंग सिस्टम का यूज़ करना चाहिए. इससे आपको पता चलेगा कि किस एड की वजह से कस्टमर आपको कॉल कर रहे हैं. इससे आपके पास यूज़फुल डेटा का कलेक्शन भी होगा. जिसका उपयोग आप आगे अपने बिजनेस के लिए कर सकते हैं. 

इससे आपको इफेक्टिव की-वर्ड्स के बारे में भी पता चलेगा. जिसको आप आगे की मार्केटिंग कैम्पेन के लिए यूज़ कर सकते हैं.

कुल मिलाकर
आपको पता होना चाहिए कि जैसे-जैसे इंटरनेट और सोशल मीडिया बढ़ रहे हैं. वैसे-वैसे ही बिजनेस भी बदल रहे हैं. यही वजह है कि मार्केटिंग के तरीके भी बदल रहे हैं. अब पुरानी मार्केटिंग तकनीक का कोई महत्व नहीं रह गया है. इसलिए अब समय आ गया है कि हर बिजनेस ऑनर समय से साथ-साथ चलने की कोशिश करे. अगर वो ऐसा करते हैं तो फिर उनके बिजनेस की ग्रोथ भी अलग ही लेवल की देखने को मिलेगी. बढ़ते हुए इंटरनेट का फायदा उठाने का समय आ चुका है. 

 

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