Words like Loaded Pistol ____🔤🥷🔫

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Words Like Loaded Pistols

Sam Leith
भाषण कला का इस्तेमाल करना सीखिए

दो लफ्जों में
वर्ड्स लाइक लोडेड पिस्टल्स आपको भाषण कला को पहचानने और उसे अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करने मे मदद करेगी। इसमें शामिल ऐतिहासिक, समकालीन और रोजमर्रा की जिंदगी के उदाहरणों से यह बताया गया कि कैसे भाषण कला हमारी आम जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और क्यों हमें इसके बारे में जानने की जरुरत है।

यह किसके लिए है
- कोई भी व्यक्ति जो सियासी जुमलों के पीछे के साइंस को समझना चाहता है। 
- स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स जो अच्छे पब्लिक स्पीकर्स या राइटर्स बनना चाहते हैं। 

लेखक के बारे में
सैम लैथ स्पेक्टेटर के लिटरेरी एडिटर हैं। वो द वॉल स्ट्रीट जर्नल, इवनिंग स्टैण्डर्ड, और गार्डियन जैसे कई पब्लिकेशंस के साथ काम कर चुके हैं।

सभी भाषण कला का इस्तेमाल करते हैं, इससे बचना नामुमकिन है।
हम सभी ऐसे खतरनाक लोगों से परीचित हैं जिन्हे ताकत और इन्फ्लुएंस रैशनल आर्ग्यूमेंट्स करके नहीं बल्कि चालाक और भावुक भाषण देकर मिली है। हिटलर और लेनिन समेत कई देशों के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ऐसे ही लोगों के उदाहरण हैं। हालाँकि यह सच है कि भाषण कला का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है, जो कि कई बार होता भी है, पर फिर भी यह हमारी रोजमर्रा की जिंदगी से लेकर हमारे इंसानी अतीत तक को समझने मे काफी अहम भूमिका निभाती है।

भाषण कला शब्द सुनते ही आपको नेताओं के झूठे और वास्तविकता से परे भाषण याद आते होंगे पर सच यह है कि भाषण कला का इस्तेमाल हम सब करते हैं। भाषण कला लिखे हुए या बोले हुए शब्दों से किसी को इन्फ्लुएंस करने की कला को कहते हैं। इसलिए हम चाहे भाषण कला को कितनी भी पुरानी और धोका देने वाली कला कहे, सच तो यह है कि ये बोलते समय भी हम भाषण कला की ही इस्तेमाल कर रहे हैं। आप भाषण कला की वजह से ही अपने दोस्तों और जॉब इंटरव्यूर्स से अलग अलग तरह से बात करते हैं।

आप खुद से ही पुछिये कि कितनी बार आप बिना किसी को इन्फ्लुएंस करने के मकसद से भाषा का इस्तेमाल करते हैं।

भाषण कला के इस्तेमाल से बचना मुश्किल है क्योंकि शब्दों की मदद से ही कम्यूनकेशन यानी जानकारी का आदान प्रदान हो पाता है और कोई भी जानकारी चाहे वो इमोशनल, साइंटिफिक, या फैक्चुअल हो हमारी भावनाओं और विचारधाराओं पर असर डालती है।     

मौजूदा दौर की राजनीति में भी भाषण कला के इस्तेमाल से बचना नामुमकिन है, फिर भी इसे नीची नज़रों से देखा जाता है। उदहारण के लिए, ओबामा के बारे में यह बोला गया था कि वो हवा में बातें करते हैं और सिर्फ बड़ी बड़ी बाते बोलते हैं। उनके आलोचकों का मानना था कि ओबामा के पास बोलने के अलावा और कोई ख़ास गुण नहीं है। देखा जाए तो यह बोलते समय उनके आलोचक भी भाषण कला का ही इस्तेमाल कर रहे थे।

कोई भी नेता जब किसी दुसरे नेता पर सिर्फ भाषण देने का इलज़ाम लगाता है तो असल में यह नेता खुद भाषण कला का इस्तेमाल कर रहा होता है। सच यह है कि जो लोग भाषण कला की आलोचना करते हैं वो भी किसी ना किसी तरह से इसका इस्तेमाल करके ही ऐसा कर पाते हैं।

इंसान का अतीत और इंसानियत को समझने के लिए हमारा भाषण कला को समझना बहुत जरुरी है।  भाषा की मदद से ही इंसानो का विकास मुमकिन हुआ है। जहाँ भाषा है वहाँ भाषण कला भी है। इसलिए यह मानना गलत नहीं होगा की जहाँ कही भी इंसान है वहाँ भाषण कला भी होगी। 

वास्तव में वेस्टर्न सिविलाइज़ेशन में भाषण कला का बहुत योगदान रहा है। ये योगदान अच्छे और बुरे दोनों तरह के हैं । क्योंकि लोकतांत्रिक सरकारें सही ढंग से काम करने के लिए भाषण और बहस पर आधारित रहती हैं और समाज जिन कानूनों का पालन करता है वह केवल कुछ कानूनी शब्द ही हैं। 

कई बार शब्दों का इस्तेमाल शांतिपूर्ण तरीके से विरोध करने के लिए भी किया गया है। जीसस को दूसरों के साथ शांति से बात करने के लिए क्रॉस पर चढ़ाया गया था, किसी ने उनपर खतरनाक विचारों को फैलाने का आरोप लगाया, लेकिन उन्होंने सम्राट को कभी कोई धमकी भी नहीं दी थी। यही बात मार्टिन लूथर किंग, जूनियर के शांतिपूर्ण एक्टिविज्म पर भी लागू होती है।

दूसरी तरफ सभी तानाशाही सरकारें शब्दों को प्रोपगैंडा की तरह इस्तेमाल करते हैं। हिटलर को सत्ता सिर्फ बल से नहीं बल्कि अपनी बातों से जर्मनी के असंतुष्ट लोगों के दिल को जीत कर मिली थी। हिटलर भाषण कला की मदद से ही जर्मनी का लीडर बना था। 

भाषण कला को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपको यह समझने में मदद करती है कि लोग असल में आप से क्या चाहते हैं और वो किस तरह आपसे उसे पाने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि अकसर लोग भाषण कला का इस्तेमाल अपनी इच्छाएं पूरी करने के लिए करते हैं। उदाहरण के लिए मिलिट्री को जोश दिलाने के लिए नेता अकसर उन्हें लोगों को सुरक्षित रखने की जरूरत और उन्हें दुश्मनों से बचाने की बात करते है। 

इसका मतलब है कि जितने अच्छे से आप भाषण कला को समझेंगे उतने ही अच्छे से आप समझ पाएंगे कि लोग असल में आप से क्या चाहते हैं और कैसे वों अपनी इच्छा पूरी करने के लिए आपका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह लोगों की असल इच्छा जानकर आप खुद को दूसरों द्वारा इस्तेमाल होने से बचा सकते हैं। हमें भाषण कला की ताकत का एहसास ऐतिहासिक रूप से हुआ। उदाहरण के लिए शेक्सपियर के समय में भाषण कला लिबरल आर्ट्स शिक्षा का बेहद जरूरी हिस्सा थी। पर अरस्तू ने इससे बहुत पहले ही भाषण कला का विवरण अपनी किताब "रेटोरिक"में दे दिया था। 

आगे हम अरस्तू की किताब रेटोरिक में शामिल बातों को समझेंगे।

प्रभावशाली भाषण कला की शुरुआत अपने तर्कों को पहचानने और उसे साबित करने के तरीकों को सोचने से होती है।
अरस्तू ने अपनी किताब "रेटोरिक"में भाषण कला को पाँच भागों मे बांटा है। पहले भाग का नाम इन्वेंशन है, यानी यह सोचना कि आप किसी भी दिए गए विषय पर क्या बोल सकते हैं। इन्वेंशन भाषण कला का वो हिस्सा है जिस में आप जो भी साबित करना चाहते हैं उसे अच्छे से परिभाषित करते हैं और उन तर्कों के बारे में सोचते हैं जो आप की बातों को मनवाने या साबित करने में मदद कर सकते हैं। 

अकसर अपनी बात को मनवाने या साबित करने के कई तरीके होते हैं, पर आपको वो तरीका चुनना चाहिए जो आपके ऑडियंस के साथ मेल खाए। ऐसा करने के लिए आपको अपनी ऑडियंस की लाइफ फिलॉसोफी, प्रेजुडिसेस और डेमोग्राफिक का पता होना चाहिए।

उदाहरण के लिए मान लीजिये कि आपको अलग अलग ऑडियंस को अपना कॉन्फ्लिक्ट रेसोलुशन मेथड अपनाने के लिए मनाना है। अब अगर आपकी ऑडियंस में बहुत सारे मैनेजर्स हैं तो आपको इस बात पर ज़ोर देना चाहिए कि आपका मेथड कितना प्रभावशाली है और किस तरह ये ज्यादा समय बचाता है। पर अगर आप एच आर के लोगों से बात कर रहे हैं तो आपको इस बात पर ज़ोर देना चाहिए कि कैसे आपका मेथड दो पार्टीस को एक दुसरे से अच्छे से बर्ताव करने में मदद कर सकता है।

अब जब आप समझ चुके हैं कि आप कौन सी बातें मनवाना या साबित करना चाहते हैं और ऐसा करने के लिए सबसे अच्छा तरीका क्या हो सकता है? अब आप ऐसा करने के लिए पर्सुएशन के 3 मोड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। पर्सुएशन का पहला मोड है ऐथोस, यह बोलने वाले की अथॉरिटी और उसके खुद को पेश करने के तरीके से जुड़ा है। उदाहरण के लिए जब एफ कैनेडी ने जर्मन भाषा में "इच बिन ऐन बर्लिनर "यानि "मैं एक बर्लिनर हूँ "कहा था, तब वो अपनी जर्मन ऑडियंस का ध्यान खींचने के लिए ऐथोस का ही इस्तेमाल कर रहे थे। 

पर्सुएशन का दूसरा मोड लोगोस है, इसमें बोलने वाला व्यक्ति अपने लॉजिक और तर्कों पर ध्यान देता है। पर यह बात याद रखनी जरूरी है कि तरह तरह की सभ्यताओं के लिए अलग अलग तरह के तर्कों को इस्तेमाल करने की जरूरत होती है। उदाहरण के लिए कई मॉडर्न लोगों को यह बात सही लगेगी कि पुरुष और महिला दोनों बराबर हैं पर इस तरह के तर्कों से शायद ही किसी पुरानी सभ्यता पर कोई असर पड़े। 

पर्सुएशन का आखिरी मोड पैथोस है, यानी भावनाओं पर विशेष ज़ोर देना। उदाहरण के लिए अकसर एनिमल एब्यूज के आंकड़े दिखाने के मुकाबले एक उदास, बीमार और प्यारे जानवर की फोटो दिखाने पर एनिमल सेंटर के लिए ज्यादा डोनेशंस आते हैं। अब हम फिर से अरस्तू द्वारा पाँच भागों मे बांटे गए भाषण कला के ढाँचे पर ध्यान देते हैं।   

अच्छी भाषण कला के लिए एक प्रभावशाली ढाँचा का होना सबसे जरूरी है। ऐसा इसलिए है अगर लोग आपके तर्कों को बिना किसी दिक्कत के समझ पाएंगे तो आपके आर्ग्यूमेंट्स बहुत ज्यादा परसुएसिव होंगे। ऐसा करने के लिए आप अपने आर्गुमेंट के सबसे अच्छे तर्कों पर ज़ोर दें और अपने कमजोर तर्कों को जितना कम हो सके उतना कम करने की कोशिश करें। 

आप अपने आर्गुमेंट को और बेहतर बनाने के लिए क्लासिक "इंट्रोडक्शन, मिडिल और कन्क्लूज़न"कहानी ढाँचे के अलग अलग रूपों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके स्पीच को 6 हिस्सों मे बाँट देगा। 

इस कहानी ढाँचे का पहला हिस्सा इंट्रोडक्शन है, इसमें आपको अपने ऐथोस पर ध्यान देना होता है। ऐसा आप अपने ऑडियंस का ध्यान और भरोसा जीतकर कर सकते हैं। इंट्रोडक्शन के बाद कहानी ढाँचे का दूसरा हिस्सा नरेशन आता है। इस हिस्से मे आप अपने विषय का एक ओब्जेक्टिब ओवरव्यू देते हैं। इसके बात तीसरा हिस्सा डिवीजन आता है, इसके दौरान आप अपने और अपने प्रतिद्वंद्विओं के आर्ग्यूमेंट्स मे समानताएं और अंतर बताते हैं।

आपके आर्गुमेंट का प्रूफ कहानी के ढाँचे का चौथा हिस्सा है, इस हिस्से मे आपको अपनी बातों को साबित करने के लिए लोगोस यानी अपने तर्कों का इस्तेमाल करना होता है। इसके दौरान आप अपने आर्गुमेंट पर प्रतिद्वंद्विओं द्वारा उठाये जा सकने वाले ओब्जेक्शन्स के बारे मे सोचते हैं और इन सभी ओब्जेक्शन्स का बारी बारी से जबाव देते हैं। 

अंत मे कहानी ढाँचे का आखिरी हिस्सा कन्क्लूज़न आता है। इसमें आप पैथोस का इस्तेमाल करके अपनी बातें अच्छी तरह ऑडियंस तक पंहुचा सा सकते हैं। पैथोस यानी भावनाओं पर जोड़ देकर आप अपने तर्क से ऑडियंस का दिल जीत सकते हैं। 

पर हमें ये बात याद रखने कि जरूरत है कि ये सारे अब्सोल्युट नहीं बल्कि जेनरल रूल्स हैं। इसका मतलब है कि कभी कभी आपको अपनी स्थिती के मुताबिक़ ऊपर दिए हुए कहानी ढाँचे मे बदलाव करने की जरूरत पर सकती है। ऐसा आप कहानी ढाँचे के कुछ हिस्से निकालकर या उनमे कुछ नए बदलाव करके कर सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप अपने दोस्त की शादी में बैस्ट मेन हैं तो आपको अपने स्पीच मे प्रतिद्वंद्विओं के ओब्जेक्शन्स के जबाव शामिल करने की कोई जरूरत नहीं है। पर इसका मतलब ये नहीं है कि आप अपने आर्गुमेंट के ढाँचे को हलके मे लें, क्योंकि एक अच्छे आर्गुमेंट के लिए एक ठोस ढाँचा सबसे जरूरी चीज है। ये बात हमेशा सही रहेगी चाहे आप आर्गुमेंट लिख कर करें या बोल कर।

स्टाइल, मेमोराइज़ेशन और डिलिवरी अरस्तू के पांच भागो में बाटें गए ढाँचे के आखरी हिस्से हैं।
आप जो बातें कहते हैं वो महत्पूर्ण हैं, पर वही सब कुछ नहीं है। आपके आर्गुमेंट का स्टाइल यानी आपके तर्क करने का तरीका भी बहुत जरूरी है। असल में लोग आपकी बात मानेगें या नहीं यह बहुत हद तक आपके आर्गुमेंट के स्टाइल पर निर्भर करता है। 

अपने आर्गुमेंट मे प्रभावशाली स्टाइल को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपनी ऑडियंस को अच्छे से समझने की जरूरत है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह जानना बहुत जरूरी है कि वो किस तरह की बातों पर कैसी प्रतिक्रिया देंगे। 

आप अपने आर्गुमेंट मे शेक्सपियर की तरह मीठी बातें बोल सकते हैं, पर ऐसा नहीं करने मे ही भलाई है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आजकल के लोगों को ज्यादा चिकनी चुपड़ी बातें पसंद नहीं आती है और वों इसे नीची नज़रों से देखते हैं। अब लोग उनकी बातों पर जल्दी भरोसा नहीं करते जो बहुत ज्यादा मीठी बातें करते हैं। ज्यादा परसुएसिव बनने के लिए आपको सीधी और आसान भाषा का ईमानदारी से इस्तेमाल करना चाहिए, ऐसा करने से आपकी बातें दिखावटी नहीं लगेगी। याद रखिये इस तरह से सीधी और आसान भाषा मे बात करना भी भाषण कला का ही एक हिस्सा है। इसपर कोई भी प्रैक्टिस करके मास्टरी हासिल कर सकता है, इसमें नेचुरल स्किल्स की कोई जरूरत नहीं है।

ज्यादातर उच्च दर्जे के वक्ता और लेखक जैसे कि अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा हाई और लो दोनों तरह के स्टाइल को इस्तेमाल करना जानते हैं, और इन्हें अच्छे से अपनी भाषण कला मे इस्तेमाल करते हैं। अगर आप अपनी  स्पीच मे छोटे छोटे सटीक वाक्यों के साथ कुछ डिटेल स्टेटमेंट्स का भी इस्तेमाल करेंगे, तो आपकी स्पीच बहुत ज्यादा परसुएसिव बन जाएगी। 

आपकी स्ट्रेटेजी चाहे कितनी भी अच्छी हो, ये मेमोराइज़ेशन और डिलिवरी के बिना अधूरी है। अकसर दो एक्टर्स जब एक ही रोल के एक ही डॉयलोग्स बोलते हैं, तो भी उनके परफॉर्मेंस का ऑडियंस पर अलग अलग प्रभाव पड़ सकता है। उदाहरण के लिए हो सकता है कि एक एक्टर अपने डॉयलोग्स को बोलते समय हकलाने लगे और दूसरा एक्टर उन्ही लाइन्स को इतने अच्छे से बोल दे जैसे कि वो उसके अपने खुद के विचार हों। मेमोराइज़ेशन और डिलिवरी भी आपकी ऐसा करने मे मदद कर सकते हैं। 

बदकिस्मती से कई लोगों के लिए भाषण कला के ये आखिरी हिस्से बहुत ज्यादा मुश्किल और डरावने हिस्से हैं। कुछ लोगों को मेमोराइज़ेशन और डिलिवरी की चिंता से स्टेज फ़्राईट, यानी स्टेज पर बोलने से डर, हो जाता है। कभी कभी इन लोगों का दिमाग पूरी तरह ब्लेंक भी हो जाता है। 

पर आपके पास मेमोराइज़ेशन और डिलिवरी को सीखने के अलावा और कोई दूसरा रास्ता नहीं है। आप को तब तक प्रैक्टिस करनी है जब तक कि जो भी आप बोलना चाहते हैं वो आपके दिमाग मे अच्छे से बैठ ना जाए। यह प्रभावशाली रूप से बोलने का सबसे अच्छा तरीका है।

भाषण कला का सबसे ज्यादा इस्तेमाल राजनीतिक और न्यायिक क्षेत्रों में होता है। 

दृश्य: एक खिलौने की दुकान।

सेंटर स्टेज: एक बच्चा अपने माता पिता से कोई बहुत महंगा खिलौना खरीदने की जिद कर रहा है।

यह दृश्य राजनीतिक भाषण कला का एक प्रमुख उदाहरण है।

अब हम समझेंगे कि यह कैसे काम करता है।

राजनीतिक भाषण कला का मकसद सुनने वाले लोगों को किसी ख़ास काम को करने के लिए मनाना होता है। आमतौर पर, राजनीतिक भाषण कला मे यह तर्क दिया जाता है कि इस काम को करने से लोगों का फायदा होगा या ये काम करना नैतिक रूप से जरूरी है। कभी कभी किसी काम को करने के पक्ष मे ये दोनों तर्क साथ मे दिए जाते हैं। 

उदाहरण के लिए, बच्चा अपने माता-पिता से वादा कर सकता है कि यदि वह उसे ५ हज़ार  की इलेक्ट्रिक कार खरीद कर देते हैं तो वह बहुत अच्छा व्यवहार करेगा। या ये कहकर कि उसके सभी दोस्तों के पास ये खिलौना पहले से ही है, वह दुनिया में बराबरी की जरूरत पर अपने तर्क दे सकता है। इसी तरह, राजनीतिक उम्मीदवार भी लोगों के समर्थन और उनके वोट लेने के लिए तर्कों का इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन राजनीतिक भाषण कला के आलावा भी भाषण कला के कई रूप हैं। इनमे से जुडीशियल या फॉरेंसिक भाषण कला बहुत प्रसिद्ध है। यह कोर्टरूम की भाषण कला है, इसमें तर्कों का इस्तेमाल इन्साफ पाने के लिए किया जाता है। इसमें हम पता लगाते हैं कि अतीत मे क्या हुआ था और उसकी मदद से हम जानते हैं कि कौन सी घटनाएं सच मे हुई थीं और कौन सी घटनाएं झूठी हैं जो कभी असलियत मे नहीं घटी। इसकी मदद से किसी भी व्यक्ति को दोषी या निर्दोष साबित किया जाता है।

अकसर दोनों तरह की भाषण कला एक साथ काम करती हैं। उदाहरण के लिए आप बिल क्लिंटन के उनके मोनिका लेविंस्की के साथ एक्सट्रामैरिटल अफेयर के बारे में दिए गए प्रसिद्ध सार्वजनिक बयानों को देखें। उन्होंने जुडीशियल भाषण कला का इस्तेमाल किया था जब उन्होंने अतीत की घटनाओं को याद करते हुए यह दावा किया कि उन्होंने कभी भी इस युवती के साथ यौन संबंध नहीं बनाए थे - लेकिन उनकी दलीलें राजनीतिक थीं क्योंकि उन्होंने ये तर्क जनता को अपनी बात मनवाने के लिए इस्तेमाल किये थे।

इसलिए, अगली बार जब आप एक जटिल भाषण या लेख को देखें तो ये समझने की कोशिश करें कि लेखक या वो नेता क्या मनवाने या साबित करने की कोशिश कर रहा है। यदि आप ऐसा कर पाते हैं तो आप विचारों के एक समझदार उपभोक्ता और एक समझदार वोटर बन सकते हैं।

कुल मिलाकर
भाषण कला हमारे चारों ओर मौजूद है। अगर आप एक प्रभहावशाली कम्यूनिकेटर बनना चाहते हैं तो इस बात को समझना बहुत जरूरी है। जैसा कि अरस्तू ने कहा है, आपको अपने लिखित और बोलकर दी जाने वाली स्पीच के हर पहलु पर मास्टरी हासिल करनी चाहिए इसमें आपकी स्पीच का टोन, स्ट्रक्चर, वर्ड चॉइस और डिलिवरी भी शामिल है।


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