Capital
Nathan Latka
अमीर बनने के लिए 4 नियम आपको तोड़ने पड़ेंगे
दो लफ्जों में
हाऊ टु बी अ कैपिटलिस्ट विदाउट ऐनी कैपिटल (2019) किताब कैपिटल्स सिस्टम के सीक्रेट्स से पर्दा उठाती है और उभरते आंत्रप्रिंयोर्स को बताती है कि कैसे वह बिना कैपिटल बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। क्रिएटिव हैक्स और ऐक्शनबल अड्वाइसेस के जरिए सेल्फ-मेड करोड़पति नाथन लटका इस मिथ को खारिज करते हैं कि आपको अमीर होने के लिए बहुत सारे पैसे या फिर किसी शानदार आइडिया की जरूरत है। तो आपको अमीर बनने के लिए किस चीज की जरूरत है? इसके लिए आपको सिर्फ स्थापित नियमों को तोड़ने की और अपने खुद के नए रुल्स स्थापित करने की जरूरत है।
यह किताब किसके लिए है
- आंत्रप्रनयोर्स और सेल्फ-स्टार्टर्स के लिए
- फाइनैन्शल और बिजनस एक्स्पर्ट्स के लिए
- हर उस व्यक्ति के लिए जो नए करियर की तलाश मे है
लेखक के बारे में
नाथन लटका एक ऐसे आंत्रप्रिंयोर हैं जिन्होंने अपनी कामयाबी का सफर केवल 19 साल की उम्र में अपने बैंक खाते में पड़े 119 डॉलर्ज़ के साथ शुरू किया था। आज वे Heyo नामक एक एप के मालिक हैं जो लोगों को फ़ेसबुक पर उनके बिजनस की मार्केटिंग करने में मदद करता है। वे एक क्लाउड कम्प्यूटिंग SaaS कंपनी के भी मालिक हैं। इसके अलावा वे Top Enterprenuers नामक एक पॉडकास्ट भी चलाते हैं जिसमें वे दुनिया के उभरते CEOs का इंटरव्यू लेते हैं। हाऊ तो बी अ कैपिटलिस्ट विदाउट ऐनि कैपिटल उनकी पहली किताब है।
अपने इनकम सोर्सेस को बढ़ाने से आपके सफल होने के मौके बढ़ जाते हैं।
एक आंत्रप्रिंयोर के रूप में आपको सफल होने के लिए कौन-सी चीज चाहिए होती है? इस बारे में अक्सर ज्यादातर लोगों की राय कड़ी मेहनत, अरिजनल आइडियास और सिंगल माइंडली अपने गोल्स को फॉलो करना होती है। लेकिन वास्तविकता इससे काफी अलग है।
बहुत सारें क्रिएटिव जीन्यसेस जैसे- स्टीव जॉब्स ने बिजनस बुक्स का हर एक रूल तोड़ा है जो सफल होने के लिए जरूरी है; इसके बावजूद भी वे जबरदस्त तरीके से कामयाब हुए हैं। इन लोगों ने अपने खुद के आइडियास बनाने के बजाय दूसरों के आइडियास को कॉपी किया है और उसमें अपना खुद का यूनीक तड़का लगाया है। चीजों को स्क्रैच से शुरू करने के बजाय इन लोगों ने दूसरों की पॉपुलर प्रोडक्टस से प्रेरणा ली है और उन्हें अपने ढंग से पेश किया है, जो कि तुलनात्मक रूप से एक आसान रास्ता है। हो सकता है कि कई लोगों को यह बात थोड़ी सी unfair लगे लेकिन यह सच है। वैसे भी who cares!!
सेल्फ-मेड मल्टी-मिल्यनेर नाथन लटका, जिन्होंने सिर्फ अपनी बिजनस जर्नी सिर्फ 100 डॉलर्ज़ में शुरू की थी, इसी सिद्धांत पर काम करते हैं। बिजनस की अपनी आज तक की यात्रा में उन्होंने यह भी अनुभव किया है कि कामयाब होने के लिए आपको दूसरे लोगों के बने-बनाए नियमों पर चलने की कोई जरूरत नहीं है बल्कि आप कन्वेन्शनल आइडियास को कॉपी करके भी काफी कुछ बड़ा कर सकते हैं।
आपने कई लोगों को कहते हुए सुना होगा कि अपनी ज़िंदगी में एक करियर फील्ड चुनो; उसमें जी-तोड़ मेहनत करो और उससे जुड़े रहो और छोड़ो मत। यह एक बीते जमाने की फिलासफी हो चुकी है जिससे जितना प्यार पेरेंट्स को है उनता ही प्रोफेसर्स को भी। यह बात तब सही लगती है जब आप एक हार्डवर्किंग न्यूरोसर्जन बनना चाहते हो। लेकिन तब क्या, अगर आप नहीं बनना चाहते हों?
अगर आप बहुत ज्यादा काम किये बिना अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको यह रूल तोड़ना होगा। ज़िंदगी में सिर्फ एक करियर चुनना कुछ उसी तरह है जिस तरह एक ही टोकरी में सारे अंडे रखना है यानि टोकरी गिरी और सारे अंडे खत्म! करियर में एक ही रास्ता चुनने पर मान लीजिए कि अगर आपको किसी कारणवश वह रास्ता छोड़ना पड़ता है या फिर आप उस रास्ते से तंग आ जाते हैं तो आपके पास कोई दूसरा विकल्प नहीं मौजूद होगा। वहीं मान लीजिए कि अगर आप अपने एकमात्र करियर में सफल भी हो जाते हैं तो आपको हमेशा अपने काम्पिटिशन से खतरा रहेगा। आपको हमेशा यह डर लगा रहेगा कि कहीं आपके प्रतिद्वंदी आपसे आगे न निकल जाएँ। क्योंकि कभी भी आपसे बेहतर कोई न्यूरोसर्जन, बैंकर या फिर आंत्रप्रिंयोर आकर आपके सारे क्लाइंट्स को आपसे छीनकर ले जा सकता है।
इस समस्या का समाधान है कि आप कभी-भी किसी एक छोटे-से फील्ड को अपना करियर ना बनाएँ बल्की इनकम के कई अलग-अलग सोरसेस बनाकर खुद को फाइनैन्शली सफल बनाएँ। इससे आपको कई सारे फायदे होंगे। पहला तो यह कि अगर आप किसी एक करियर में फेल हो जाते हैं तो आपके पास हमेशा दूसरा विकल्प मौजूद होगा जिसपे आप काम कर सकते हैं। इसके अलावा जब हम अपने तीर अलग-अलग तरकशों में रखते हैं तो हमारी पूरी संपत्ति एकदम से डूबने का खतरा कम हो जाता है। इनकम के बहुत सारे अलग-अलग स्त्रोत बनाने का दूसरा फायदा यह होता है कि हम अपनी ओवरॉल इनकम को कई गुना तक बढ़ा सकते हैं।
अब, इस किताब के लेखक नाथन लटका को ही ले लीजिए। उन्होंने अपना पॉडकास्ट Top Entreprenuers साल 2016 में लॉन्च किया था। जो कि उनकी कमाई का एक छोटा-सा मगर अच्छा जरिया है। बहुत सारे स्पान्सर उनके शो पर अपना कंटेन्ट प्रसारित करने के लिए उन्हें पैसे देते हैं। और उनके शो पर जितने ज्यादा सुनने वाले होते हैं स्पान्सर्स के द्वारा पे की जाने वाली रकम भी उतनी ही ज्यादा होती है। लेकिन यह पॉडकास्ट ही उनकी इनकम का एकमात्र जरिया नहीं है बल्कि इसके साथ ही वे Top Inbox नाम के एक ऑनलाइन टूल के मालिक भी हैं जो जीमेल यूजर्स को स्पेशल फीचर्स प्रदान करता है। मसलन, किसी ईमेल को अभी लिखकर उसे किसी दूसरे दिन पर स्केजूल करके भेजना।
अपने टूल टॉप इनबॉक्स के इंटरफेस पर पॉप अप्स लगाकर वे और भी ज्यादा लोगों को अपने स्पान्सर की वेबसाइट पर भेजते हैं। यह और भी ज्यादा फायदेमंद है। क्योंकि इससे स्पान्सर्स को और भी ज्यादा इक्स्पोशर मिलता है जिससे ऑथर उन्हें स्पान्सर करने के लिए और भी ज्यादा चार्ज कर सकता है। आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि वे आज अपने पॉडकास्ट की स्पान्सर्शिप के लिए 1,60000 डॉलर चार्ज करते हैं।
सफल कंपनियां अपने Competitors की नकल करती है और आपको भी करनी चाहिए!
अक्सर हम सुनते हैं कि दूसरों की कॉपी करना बुरी बात है। हमें बिजनेस में भी सिखाया जाता है कि नकल करना अनैतिक है और जब तक हमारे पास कोई शानदार ओरिजनल आइडिया ना हो तब तक हमें बिजनेस प्लान नहीं करना चाहिए। और यही वह दूसरा नियम है जिसको आपको तोड़ना है अगर आपको एक सफल कैपिटलिस्ट बनना है।
इस बात पर कोई दो राय नहीं है कि सफल से सफल कंपनियां भी अपने प्रतिद्वंदीयों की कॉपी करती हैं। वे हमेशा से ऐसा करती आई हैं और वे करती रहेंगी। और यही वह सच्चाई है जिससे ज़्यादातर टॉप आंत्रप्रीनयोर्स अच्छी तरह से वाकिफ हैं। कंपनियां ना सिर्फ एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा करती हैं बल्कि कई बार वे किसी कंपनी का आइडिया कॉपी करके उसे किसी दूसरे इंडस्ट्री में अप्लाइ करती हैं।
मिसाल के तौर पर WealthFront नामक एक Investment Management Company को ही ले लीजिए जो अपने क्लीनट्स की संपत्ति को मैनेज करने के लिए लैटस्ट सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करती है। फाइनैन्शल सेक्टर में यह ऐसी पहली कंपनी थी जिसने अपने वर्तमान क्लाइंट्स द्वारा नए क्लाइंट्स को कंपनी से जोड़ने पर उन्हें इनाम देने की पॉलिसी लागू की थी। अगर कंपनी के वर्तमान क्लाइंट्स नए क्लाइंट्स को कंपनी के दरवाजे तक लाने में कामयाब हो जाते थे तो उन्हें 10,000 डॉलर्ज़ की फाइनैन्शल मैनिज्मन्ट सेवा मुफ़्त में प्रदान जाती थी।
यह कंपनी जिस क्षेत्र से थी, उसके हिसाब से यह एक नया आइडिया था। लेकिन वास्तव में यह WealthFront के CEO Andy Rachelf का अपना आइडिया नहीं था। उन्होंने खुद यह स्वीकार किया है कि उन्हें इस आइडिया की प्रेरणा फाइल होस्टिंग सर्विस DropBox से मिली थी जो अपने वर्तमान कस्टमर्स के द्वारा नए कस्टमर्स को जोड़ने पर फ्री डिजिटल स्टॉरिज स्पेस प्रदान करती थी।
और इस स्ट्रैटिजी को अप्लाइ करने के लिए जरूरी नहीं है कि आप एक बड़ी कंपनी के मालिक हों। बल्कि यह रणनीति जितनी फायदेमंद बड़ी कंपनियों के लिए है इससे उतना ही फायदा छोटे बिजनसेस भी उठा सकते हैं। इस स्ट्रैटिजी को उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको अपने प्रतिद्वंदी को उन खासियतों को पहचानना होगा जो उसए कामयाब बनाती है। इस काम को करने में Etsy जैसे अनलाइन मार्केटप्लेसेस आपकी मदद कर सकते हैं और आपको बताया सकते हैं कि आपके राइवल्स कैसे काम कर रहे हैं। चलिए जानते हैं कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं-
मान लीजिए कि आप सबसे ज्यादा बिकने वाली वुमन टी-शर्ट प्रडूस करना चाहते हैं। तो अगर आप अपने प्रतिद्वंदीयों के बारे में कुछ जानकारी इकट्ठा करते हैं तो आप कुछ-ही समय में यह जान जाते हैं कि किस तरह की टी-शर्ट्स महिलाएं ज्यादा खरीदती हैं। आजकल Cats, Coffee और wines वाली शर्ट्स को खरीदना महिलाएं अक्सर पसंद करती हैं। इसके अलावा योगा आसन की शर्ट्स का भी काफी क्रैज़ महिलाओं में देखने को मिलता है। एक बार जब आप सही कान्सेप्ट को ढूंढ लेते हैं तो फिर आपको सबसे पॉपुलर टी-शर्ट स्टाइल ढूंढना चाहिए। और अक्सर महिलाएं काले बैकग्राउंड पर सफेद रंग के टेक्स्ट या फिर इमेजेस को पसंद करती हैं।
इस तरह आपके पास अपने स्मॉल बिजनस के लिए बेसतसेलिंग टी-शर्ट आइडीया आ जाता है: हाथ में वाइन का ग्लास लेकर योग कर रही बिल्ली!
अब आपको सिर्फ उन्हें डिजाइन करना है और उन्हें कम खर्च में प्रिन्ट करवाने की व्यवस्था करनी है। और इस तरह से आपका बेसतसेलिंग बिजनस तैयार है।
सिस्टम्स इन्डविजूअल गोल्स से ज्यादा ज़रूरी है और यही वजह है कि आपको रूटीन वर्क आउट्सोर्स करना चाहिए।
बहुत सारे लोग अपने लक्ष्यों को पूरा करने में ही लगे रहते हैं। और ऐसा हो भी क्यों ना! आखिर एक चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को पूरा करने के बाद मिलने वाला प्रमोशन या ट्रापिकल ट्रिप का मज़ा ही कुछ और होता है। लेकिन इन फ़ायदों से थोड़ा परे सोचें तो लक्ष्यों के साथ कई सारी परेशानियाँ भी हैं जो हमें अक्सर जाल में फँसाती हैं। इसलिए अगर आप एक सफल आंत्रप्रिंयोर बनना चाहते हैं तो ये एक ऐसा रूल है जिसे आपको हर हाल में तोड़ना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि सफलता अक्सर सिस्टम्स पर आधारित होती है ना कि इन्डविजूअल लक्ष्यों पर। चलिए पहले जान लेते हैं कि सिस्टम आखिर होता क्या है?- "आसान भाषा में कहें तो सिस्टम एक ऐसी प्रक्रिया होती है जो आपके काम के आउट्पुट को ऑटमैट करने में मदद करती है। अब लेखक को ही ले लीजिए जिन्होंने 2010 में अपनी पहली कंपनी हेओ (Heyo) लॉन्च करी थी। उनका बिजनस आइडीया कसटमर्स को फ़ेसबुक फैन पेजेस बेचना जिन्हें बनाने और मैन्टैन करने में उन्हें करीब $700 का खर्च आ रहा था।
जब लेखक ने बिजनस की शुरुआत की तो उनका मॉडेल गोल-ऑरिएन्टेड था यानि वे हर महीने एक निश्चित संख्या में फैन पेजेस बेचना चाहते थे। लेकिन जल्द ही उन्हें अपना नजरिया बदलना पड़ा। अपने सिस्टम पे थोड़ा विचार केने के बाद लेखन ने ऐसा सॉफ्टवेयर बनाने की सोची जो लोगों को अपने खुद के फैन पेजेस बनाने का मौका देता हो। इस सिस्टम को तैयार होने और पूरी तरह लॉन्च होने में थोड़ा वक्त जरूर लगा लेकिन कुछ ही वक्त में इस सिस्टम ने लेखक के कारोबार को पूरी तरह बदल कर रख दिया। सिस्टम के आ जाने के बाद लोग लेखक की कंपनी के सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करने के बदले 300 डॉलर प्रति महीने पे कर रहे थे। इस तरह सारी मेहनत तो वे खुद कर रहे थे और फायदा लेखक के बिजनेस को हो रहा था।
यह एक रूटीन वर्क को आउट्सोर्स करने का एक बेहतरीन उदाहरण है जो खुद के लिए सिस्टम को तैयार करने की तरह पहला कदम है। इस तरह आप अपना कीमती वक्त आसानी से उन कामों को दे सकते हैं जो आपके लिए सबसे जरूरी है, जैसे- लेखक के लिए पॉडकास्ट के पॉटेंशियल गेस्ट्स को ईमेल भेजना। और इस बात की काफी अच्छी संभावना है कि आप अपने सिस्टम के लिए काम को आसानी से आउट्सोर्स कर पाएँ।
लेकिन कैसे? चलिए इसे एक उदाहरण के माध्यम से समझने की कोशिश करटे हैं। पहली चीज जो आपको करनी है वो है-अपने काम को बेहतरीन तरीके से डॉक्यूमेंट करना। इसके लिए सबसे पहले अपनी लोगिन डिटेल्स को लिखिए। फिर उन लोगों के बारे में लिखिए जिनतक आप पहुंचना चाहते हैं और फिर अपने काम को पूरा करने के लिए स्टेप-बाइ-स्टेप तरीका बनाइये। यही आपका सिस्टम है।
इसके बाद बस आपको स्टारबक्स में जाना है और उन 5 लोगों को $5 का गिफ्ट कार्ड देना है जिन्होंने आपका रूटीन टास्क सफलतापूर्वक पूरा किया है। अगर उन्हें आपका रूटीन टास्क करने में कोई समस्या नहीं होती है तो समझ लीजिए आपने एक शानदार सिस्टम तैयार कर लिया है। अब बस आपको उस सिस्टम को चलाने के लिए एक योग्य व्यक्ति की तलाश करनी है जो उसे पूरी जिम्मेदारी के साथ चला सके।
अच्छे से फल-फूल रही किसी इंडस्ट्री को चुनना जल्दी अमीर बनने का एक शानदार तरीका है
अभी तक हम कई ऐसे रुल्स के बारे में चर्चा कर चुके हैं जो आपको अमीर बनने के लिए तोड़ने ही होंगे। लेकिन इस अध्याय में हम एक ऐसे रूल के बारे में बात करेंगे जिसे आपको तोड़ना नहीं बल्कि अपनाना होगा।
इससे पहले कि हम उस रूल के बारे में जानें, उन्नीसवीं सदी के गोल्ड रश पर विचार करना जरूरी है। उस जमाने में दुनियाभर से कामगार महंगी धातुओं की तलाश में दुनिया भर में बस गए। एक तरह जहाँ लोग सोने-चांदी की खदानों को खोदकर अमीर हो रहे थे वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग एक दूसरे तरीके से भी अमीरे बन रहे थे और वह तरीका था- "सोना खोदने वालों को खुदाई करने के औज़ार बेचकर!"
कहने का मतलब है कि उन इंडस्ट्रीज़ को सहयोग प्रदान करके जो पहले से ही अच्छी तरह फल-फूल रही है, हम जल्दी से अमीर बन सकते हैं। उदाहरण के तौर पर फ्रेश फूड डेलीवेरी बिजनेस को ही ले लीजिए। फूड डिलीवरी इंडस्ट्री फल-फूल रही हैं और ThriveMarket, HelloFresh और Blue Apron जैसी कंपनियां जबरदस्त तरीके से पैसा कमा रही हैं। लेकिन इन सभी कंपनियों में लोजिस्टिक की एक कॉमन प्रॉब्लम है जो है अपने डेलीवरी पर्सन्स और कस्टमर्स के बीच कोओर्डिनेशन स्थापित करना।
इस फलफूल रही इंडस्ट्री की इस समस्या को 2012 में OnFleet नाम के स्टार्टअप ने दूर किया। उन्होंने एक ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया जिससे कंपनियां अपना डिलीवरी सिस्टम आसानी से मैनेज कर सकती थी। 2016 आते-आते OnFleet ने सैकड़ों कंपनियों को अपना ग्राहक बना दिया जिनमें HelloFresh जैसी कंपनी भी शामिल थी। साथ ही उसका रेविन्यू भी 2.1 मिलियन डॉलर को पार कर गया।
तो आप कैसे इस सिद्धांत को अपने बिजनेस में इस्तेमाल कर सकते हैं? यह बहुत आसान है इसमें आपको बस कुछ ट्रिक्स में महारथ हासिल करनी है। सबसे पहले एक ऐसा प्रोडक्ट तैयार कीजिए जो एक ऐसे item के साथ कम्पैटबल हो जो मार्केट में पहले से ही काफी ज्यादा पॉपुलर हो। उदाहरण के लिए ऐमज़ान पर सबसे ज्यादा पॉपुलर items में से एक है- आईफोन के केस। अक्सर कंपनियां पहले से ही पॉपुलर किसी प्रोडक्ट के जैसा ही प्रोडक्ट लॉन्च करती हैं और अक्सर उनके प्रोडक्टस काफी कामयाब भी होते हैं।
यही सिद्धांत Services देने वाली कम्पनीस के लिए भी काम करटे हैं। उदाहरण के लिए GetFeedback कंपनी, जो कस्टमर्स पर सर्वे करने में कम्पनीस की मदद करती हैं, द्वारा बनाए गए एप्स को ही ले लीजिए। आईफोन के केस वाले उदाहरण के जैसे ही इसका बिजनेस भी पहले से ही पॉपुलर प्रोडक्ट को सहयोग करने से चलता है। यह कंपनी दूसरी कंपनियों के लिए कस्टमर डाटा तो कलेक्ट करती ही है साथ ही साथ उस डाटा को समझने और उसके हिसाब से एक्शन लेने का काम भी करती है जो बेहतर strategies को बनाने में काफी मददगार है।
अपने पास मौजूद संसाधनों का सर्वश्रेष्ठ प्रयोग करना, मितव्यवता और बचत से ज्यादा कारगर है
अब तक के अध्यायों में हमने जिन टिप्स और ट्रिक्स की चर्चा की है उन्हें अपनाकर आप अपने बिजनस को सही रास्ते की ओर अग्रसर कर सकते हैं। हालांकि यह सब एक दम से नहीं होगा, इसमें थोड़ा-सा समय लगता है। लेकिन मान लीजिए किसी समय आपके पास बिजनस में पैसे की तंगी हो जाती है तो आप इस स्थिति से कैसे निबटेंगे? खैर, इस स्थिति से बाहर निकलने का एक शानदार रास्ता "अपने खर्चों में कटौती करना"हो सकता है। लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आपको बचत करनी होगी और कंजूसी का दामन थामना होगा।
इसका एक बेहतरीन विकल्प है- "अपने पास पहले से ही मौजूद संसाधनों का भरपूर उपयोग करना।"उदाहरण के तौर पर लेखक को ही ले लीजिए जिन्होंने हाल ही में ऑस्टिन, टेक्सास में एक नया घर खरीदा और उसमें शिफ्ट हुए। उन्होंने 4,25,000 डॉलर्ज़ का 3% Price Up Front के तौर पर भुगतान किया वहीं उनका मासिक मॉर्गिज पेमेंट और टैक्सेस करीब 2,700 डॉलर्ज़ थे।
अब क्योंकि लेखक महीने के करीब 20 दिन बिजनस ट्रिप्स की वजह से घर से बाहर रहते हैं इसलिए उन्होंने अपने घर को AirBnB पर रेंट पर देने का फैसला लिया। इससे लेखक को हर महीने औसतन 3500 डॉलर्ज़ की कमाई होती है। इससे न सिर्फ लेखक का घरखर्च और किराया उठा जाता है बल्कि उसकी 500 से 600 डॉलर्ज़ की सेविंग्स भी हो जाती हैं।
हालांकि प्रॉपर्टी ही एकमात्र ऐसी चीज नहीं है जिससे आप पैसे बना सकते हैं बल्कि आप अपनी कार के माध्यम से भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। अगर आप थोड़ा सा विचार करे तो आप पाएंगे कि आप अपनी गाड़ी से उतना फायदा नहीं उठा पा रहे हैं जितना कि आपकी गाड़ी आपको दे सकती है। इस बात की काफी संभावना है कि आपकी गाड़ी अपना ज्यादातर वक्त किसी पार्किंग लॉट में बिताती हो और यदि आप ऑफिस जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट या फिर ट्रेन आदि का इस्तेमाल करते हैं तो आप शायद अपनी कार का इस्तेमाल ना के बराबर करते होंगे। है ना?
अपनी कार की क्षमता का पूरा फायदा उठाने का एक अच्छा तरीका है- उसे रेंट पर दे देना। आप लोकल कार शेरिंग वेबसाइटों जैसे- Turo, HyreCar, GetAroung आदि की मदद से आसानी से अपनी कार किराये पर दे सकते हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से यानि घंटों या फिर पूरे दिन भर के लिए अपनी कार को किराये पर दे सकते हैं। और यकीन मानिए ऐसा करके आप महीने के सैकड़ों डॉलर बिना कोई मेहनत किये आसानी से कमा सकते हों।
विशेष सेवाओं का उपयोग करके आप यात्रा करते हुए पैसे बचा सकते हैं
सिर्फ पैसे कमाने से ही आप अमीर नहीं हो जाते- अपने कमाए हुए पैसे को आपको कैसे खर्च करना है, यह भी आपको बखूबी आना चाहिए। "New Rich"यानि बहुत कम समय में अमीर बन जाने वाले लोगों को यह कला अच्छे से आती है। लेकिन कैसे? क्योंकि वे जानते हैं कि कम खर्च में भी ठाट-बाट की ज़िंदगी कैसे जी जाती है! इस अध्याय में हम जानने वाले हैं कि कैसे ये लोग बिना अपना बैंक बैलन्स बिगाड़े शानदार लाइफस्टाइल जी पाते हैं।
बिजनस क्लास की टिकट में दुनिया की हवाई सैर करने से ज्यादा luxirious चीज शायद ही आज कोई इस दुनिया में होगी। लेकिन खास बात तो यह है कि इसमें बहुत सारा पैसा खर्च नहीं होना चाहिए। यहाँ तक कि अगर आप specialised companies का इस्तेमाल करते हैं तो आपका बिल बहुत ही कम हो जाता है। उदाहरण के लिए लेखक को ही ले लीजिए, जिन्होंने पहले 45 दिनों तक फर्स्ट क्लास की सैर बहुत ही सस्ते में की।
लेकिन कैसे? बेहद आसान है- एयर माइल्स कलेक्ट करके। अगर आप अपने सारे बिजनस के खर्च किसी खास क्रेडिट कार्ड जैसे- Chase Shappire Reserve के माध्यम से पे करते हैं तो आपको अच्छी संख्या में Air Miles मिल जाते हैं। एक बार जब आपके पास अच्छी संख्या में पॉइंट्स जमा हो जाते हैं तो आप FlightFox पर जा सकते हैं जहाँ पर आप फैसला कर सकते हैं कि आपको अपने पॉइंट्स का इस्तेमाल किस तरह से करना है। उदाहरण के तौर पर, लेखक ने फ्लाइटफॉक्स को सिर्फ 50 डॉलर्ज़ का भुगतान किया जिसके बदले में उसे 45 दिन की लंबी यात्रा के लिए फर्स्ट क्लास टिकट दिया गया। उसकी यह यात्रा ऑस्टिन से शुरू होकर बैंकाँग में खत्म हुई जिसमें उसे टिकट के लिए मात्र 120 डॉलर्ज़ खर्च करने पड़े।
लेकिन इससे भी बड़िया खबर यह है कि कई बार आपको लग्शरी यात्रा करने के लिए बिल्कुल भी पे नहीं करना होता है। कई लोगों को हो सकता है कि यह बात पचे नहीं, लेकिन यह बात बिल्कुल सीधी और साफ है। अगर आपकी फ्लाइट कैन्सल हो जाती है या फिर उसमें देरी हो जाती है तो आप एर्लाइन पर मुकदमा दर्ज कर सकते हैं। और आप ClaimCompass और AirHelp जैसी सेवाओं के द्वारा ऐसा आसानी से कर सकते हैं।
ये सर्विसेज़ उन ट्रैवल कम्पनियों के विरुद्ध केस फाइल करने में लोगों की मदद करती हैं जिनकी सेवाएं मानकों पर पूरी तरह से खरी नहीं उतरती हैं। इसके लिए आपको बस अपने बोर्डिंग पास की कॉपी जमा करवानी होती है और एक छोटा सा फॉर्म भरना होता है। और इस बात की काफी संभावना है कि आपको हरजाने के तौर पर हवाई कंपनी की तरफ से करीब $400 का पैआउट मिले। इसलिए अगली बार जब भी आपकी फ्लाइट डीले हो तो घबराएँ नहीं बल्कि खुश जो जाएँ।
अगर आप एक कंपनी खरीदने की सोच रहे हैं तो डिजिटल माध्यम का इस्तेमाल करें और किसी ऐसे फर्म की तलाश करें जो एक डिस्ट्रब्यूशन मीडीअम के तौर पर अपनी सेवाएं देता हो
किसी कंपनी को खरीदना काफी डरावना लग सकता है, है ना? और हो भी क्यों ना, ये कोई छोटी बात थोड़े ही है। इसलिए कंपनी खरीदते वक्त एक-एक कदम फूँक-फूंककर रखें लेकिन अपनी घबराहट को अपनी कमजोरी बनने ना दें। आपको यह जानकार बेहद हैरानी होगी कि किसी फर्म को खरीदने के बेसिक प्रिन्सपल्स कितने ज्यादा सिम्पल हैं...
तो चलिए सबसे पहले बात करते हैं पहली अड्वाइस की, जो है- "अगर आप कंपनी खरीदना चाहते हैं तो डिजिटल माध्यम का उपयोग कीजिए।"कारण? चलिए जानते हैं.. डिजिटल कम्पनीस सीधी-सरल इनवेस्टमेंट होती हैं। इसके कुछ कारण हैं- सबसे पहला कि उन्हें बिना किसी ऑफिस के बनाया और चलाया जा सकता है। जिसका मतलब है कि आपको रेंट नहीं भरना होगा और इन्श्योरेन्स करवाने की भी कोई जरूरत नहीं है। इससे आपका काफी पैसा बचेगा।
दूसरा, डिजिटल कॉम्पनीस को स्टैन्डर्ड एम्प्लॉईस के बजाय फ्रीलानसिंग एम्प्लॉईस के द्वारा भी चलाया जा सकता है। इससे भी आपका काफी सारा पैसा सेव होता है। साथ ही साथ freelancer.com, fiverr.com और toptal.com जैसी वेबसाइटों के द्वारा अपनी कंपनी के लिए फ्रीलैन्सर्स को ढूंढना काफी आसान है।
तीसरा और आखिरी कारण है कि डिजिटल वेन्चर्स का बिजनस मॉडेल अक्सर काफी सिम्पल होता है। जब बात पोटेनशीयल कस्टमर की आती है तो बिजनस मॉडल बेहद जरूरी हो जाता है। क्योंकि आप तो चाहते हैं कि आपके कस्टमर जितना जल्दी हो सके आपकी सर्विसेज़ के पीछे के आइडीया को समझ लें। और अगर अगर वे जल्दी से समझ जाएँ कि आपका बिजनस उन्हें कैसे फायदा पहुंचाने वाला है तो वे जल्दी से आपके कस्टमर बनने के लिए तैयार हो जाते हैं।
दूसरी चीज जिसकी आपको तलाश करनी चाहिए वो है एक ऐसी कंपनी जो आपके लिए एक डिस्ट्रब्यूशन चैनल के रूप में सेवाएं प्रदान कर सके। हर कोई एक ऐसी कंपनी को खरीदना चाहता है जो गूगल के जैसी हो यानि अपने सेक्टर की सबसे सफल कंपनी हो। लेकिन आजकल ऐसी कंपनियां बौट ही रेयर हैं और उन्हें खरीदना बेहद कठिन है। इसका मतलब आपको किसी ऐसे बिजनस को खरीदना चाहिए जो गूगल जैसी किसी जाइअन्ट कंपनी के लिए डिस्ट्रब्यूशन का काम करता हो।
यही कारण है जिसकी वजह से लेखक ने Mail2Cloud नाम का एक गूगल क्रोम एक्सटेंशन खरीदा, जो लोगों को उनके Gmail Accounts मैनेज करने में मदद करता है। यह एक अच्छी निवेश चॉइस थी क्योंकि इस तरह की कोई भी अन्य सर्विस मौजूद नहीं थी और इसके वर्तमान ग्राहक इसे काफी पसंद करते हैं। लेखक ने इसे खरीदने के बाद इसका नाम बदलकर Top Inbox कर लिया और आज यह लेखक के टॉप वेन्चर्स में से एक है!
अपने ग्राहकों की संख्या को लिमिटेड रखकर और उनसे एक छोटा-सा सवाल पूछकर आप अपनी इनकम दोगुनी कर सकते हैं
अक्सर लोगों के लगता है कि इस किताब से लेखक यानि नाथन लटका अपनी डिजिटल कंपनियों और पॉडकास्ट के माध्यम से पैसे कमाते हैं, जो कि आधा सच है। नाथन अपने इन वेन्चर्स के माध्यम से कमाई तो करटे हैं लेकिन उनकी मुख्य कमाई का जरिया कुछ और ही है। वे इन्हीं स्त्रोतों से अपना रेविन्यू कई गुना कैसे बढ़ा पाते हैं, चलिए जानते हैं-
सबसे पहले काम जो आपको करना है वह है- अपने ग्राहकों से पूछना कि वे कौन-कौन-से ऐसे प्रोडक्टस खरीद रहें हैं जिनके समान प्रोडक्टस आपके पास भी मौजूद हैं? उदाहरण के लिए, अगर आपका प्रोडक्ट एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो लोगों की टैक्स रिटर्न्स भरने में मदद करता है तो आप पता लगा सकते हैं कि लोग इस प्रकार के कौन-से अन्य सॉफ्टवेयर इस्तेमाल कर रहे हैं?
एक बार आपको इस सवाल का सही जवाब मिल जाता है तो आपके पास कई नए रास्ते खुल जाते हैं- पहला रास्ता तो यह है कि आप उस कंपनी को खरीद सकते हैं जिससे पूरे मार्केट में आपका मोनोपली यानि एकाधिकार हो जाए। दूसरा, आप अपने प्रतिद्वंदी के साथ डील कर सकते हैं और कॉलैबरैट कर सकते हैं। अंतत: आप उनके प्रोडक्ट को कॉपी कर सकते हैं और अपनी सर्विसेज़ के पैकेज के साथ शामिल करके सेल कर सकते हैं।
अपनी इंकम को बढ़ाने का एक दूसरा शानदार तरीका है- अपने कस्टमर्स की संख्या को लिमिटेड रखना। यह उलटी बात मालूम पड सकती है लेकिन वास्तव में यह है नहीं! आप अपने क्लाइंट बेस को लिमिटेड रखकर उनको अच्छी सर्विसेज़ दे सकते हों और उनका विश्वास जीतकर उन्हें और सेल कर सकते हो।
उदाहरण के तौर पर, लेखक की कंपनी GetLatka को ही ले लीजिए जो वेन्चर कैपिटलिस्ट्स को कंपनियों के बारे में जरूरी जानकारी प्रदान करती है। उनकी टारगेट ऑडियंस काफी कम है जिनकी संख्या मात्र 50 है। लेकिन अपनी ऑडियंस के साइज़ को लिमिटेड रखकर वे अपनी ऑडियंस को खास VIP Treatment दे पाते हैं और पूरी तरह कस्टमर सैटिस्फैक्शन दे पाने में सफल हो पाते हैं। इसके अलावा अपने कस्टमर्स की संख्या को सीमित रखने से उनके पास एक लंबी वैटिंग लिस्ट तैयार हो जाती है जिससे उन्हें खुद अपने ग्राहक चुनने की आजादी मिल जाती है। अगर कभी लेखक अपना प्राइस बढ़ा देते हैं और उनके कुछ कस्टमर छोड़कर चले जाते हैं तो भी उनके पास कई अन्य ग्राहक वैटिंग लिस्ट में मौजूद होते हैं जो नए बढ़े हुए प्राइस में भी अंदर आने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इस तरह से कुल मिलाकर लेखक बिना किसी झिझक के अपने ग्राहकों को बेस्ट सर्विसेज़ देते हुए अपने प्राइसेस भी बढ़ा सकता है।
अब तक आप शायद जान चुके होंगे कि अमीर बनना उतना भी कठिन नहीं है जितना हममें से ज्यादातर लोगों का ख्याल होता है। अमीर बनने के लिए आपको बस कुछ बेकार के नियम तोड़ने और एक लंबी छलांग लगाने की जरूरत होती है।
कुल मिलाकर
सफल बनने के लिए आपको कुछ नियम तोड़ने होंगे। लोग अक्सर कहते हैं कि नकल करना बुरी बात है। आज की इस प्रतिस्पर्धी दुनिया में आगे बढ़ने के लिए आपको इस नियम को भी बिना किसी झिझक के तोड़ना होगा। अपने बिजनस के लिए एक सिस्टम बनाइये और अपने कामों को आउट्सोर्स कीजिए। अब बस अपने बिजनस के जमने का इंतज़ार कीजिए। इसी दौरान आप अपने संसाधन्नों का भरपूर प्रयोग करके और ट्रैवल के दौरान पैसे बचाकर अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं। इस तरह से कुल मिलाकर आप एक शाही लाइफस्टाइल जी सकते हैं।
राह चलते इन्वेस्टमेंट के मौके हासिल करें.
किसी कंपनी में निवेश करना कोई बच्चों का खेल नहीं है क्योंकि अगर आप किसी इंडस्ट्री में इन्साइडर नहीं है तो इस बात के काफी चांसेस हैं कि आपको नहीं पता होगा कि क्या करना है। "अपनी नाक के रास्ते पर चलना और अपनी हिम्मत पर विश्वास करना"एक अच्छा विकल्प है। लेखक लटका का एक सबसे शानदार इनवेस्टमेंट Austin, Texas में एक हॉस्टल में है जहां का वातावरण और ओनर उन्हें इतना पसंद आया कि उन्होंने एकदम से इन्वेस्ट करने की सोच ली। वातावरण का निरीक्षण करना और कंपनी कैसे व्यक्ति के हाथों में है, इस बात का गहन निरीक्षण करके आसानी से अच्छी जगह पर निवेश किया जा सकता है।
येबुक एप पर आप सुन रहे थे How To Be A Capitalist Without Any CapitalBy Nathan Latka
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