Crushing it!...... ___

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Crushing it!

Gary Vaynerchuk
किस तरह महान आन्त्रप्रिन्योर्स अपना बिजनेस बनाते हैं और लोगों को प्रभावित करते हैं- और किस तरह आप भी कर सकते हैं।

दो लफ्जों में
क्रशिंग इट! (Crushing it!) में हम देखेंगे कि किस तरह से आप अपना एक पर्सनल ब्रांड बना सकते हैं। यह किताब हमें बताती है कि सोशल मीडिया ने कामयाबी तक के जिन नए रास्तों को पैदा किया है, उनका इस्तेमाल आप कैसे कर सकते हैं। इसकी मदद से आप लाखों लोगों की जिन्दगी पर असर डालकर बहुत से पैसे कमा सकते हैं।

यह किसके लिए है 
-वे जो अपना पर्सनल ब्रांड बनाना चाहते हैं।
-वे जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर अपने बिजनेस को बड़ा बनाना चाहते हैं।
-वे जो मार्केटिंग सीखना चाहते हैं।

लेखक के बारे में
गैरी वेय्नरनक (Gary Vaynerchuk) एक सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर, लेखक और आन्त्रप्रिन्योर हैं। वे अपने वाइन बिजनेस के लिए जानें जाते हैं। वे वेनरमीडिया के फाउंडर हैं जो कि एक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी है। आज दुनिया भर लाखों लोग उन्हें फालो करते हैं और उनसे बिजनेस और मार्केटिंग की सलाह लेते हैं।

आज के वक्त में कामयाब होने के लिए एक पर्सनल ब्रांड का होना बहुत जरूरी है।
बहुत से लोगों को लगता है कि कामयाब होने के सिर्फ दो रास्ते हैं - या तो एक अच्छी नौकरी करो या एक बिजनेस शुरू करो। लेकिन आज टेक्नोलॉजी, इंटरनेट और सोशल मीडिया के आ जाने से बहुत से दूसरे रास्ते खुल गए हैं जिसमें आप अपने घर से बैठे बैठे हर रोज सिर्फ 2 से 3 घंटे काम कर के भी बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

यह किताब बताती है कि वो नए रास्ते कौन से हैं और किस तरह उनपर चलकर आप कामयाब हो सकते हैं। साथ ही यह किताब हमें बहुत से ऐसे लोगों के नाम भी बताती है जो पहले से इन रास्तों पर चल चुके हैं और कामयाब हो चुके हैं। यह किताब हमें पर्सनल ब्रांड बनाना के फायदे और तरीके बताती है जिसकी मदद से आप दौलत और शोहरत दोनों ही कमा सकते हैं।

बहुत से लोगों को लगता है कि सोशल मीडिया के जरिए वे एक फुल-टाइम इनकम नहीं कमा सकते हैं। आज भी बहुत से लोग हैं जो 9 बजे से 5 बजे तक की नौकरी को ही काम मानते हैं। लेकिन सोशल मीडिया से हमारी दुनिया में जो बदलाव आए हैं, उससे कोई भी इसके जरिए अपने बिजनेस को फुल-टाइम बना सकता है।

आज युट्यूब पर लगभग 125 करोड़ घंटे के वीडियोज़ हर रोज देखे जा रहे हैं। इंस्टाग्राम पर लगभग 66,000 फोटोज़ या वीडियोज़ हर मिनट अपलोड किए जा रहे हैं। लोग आज अपना 20% समय फेसबुक पर बिताते हैं।

बहुत से लोग सिर्फ 1,000 लोगों की इंस्टाग्राम फालोविंग की मदद से लगभग $5,000 हर साल कमा रहे हैं और वो भी हफ्ते में सिर्फ 2 पोस्ट कर के। जो लोग हफ्ते में ज्यादा बार पोस्ट कर रहे हैं और जिनके पास ज्यादा फालोविंग हैं, वे और भी ज्यादा पैसे कमा रहे हैं।

एक्साम्पल के लिए लेखक को ही ले लीजिए। उनके परिवार का वाइन बिजनेस था जिसे वे 4 मिलियन डॉलर से 60 मिलियन डॉलर तक लेकर गए। वे सोशल मीडिया के जरिए अपने ग्राहकों तक पहुंच कर उन्हें वाइन से संबंधित सलाह देते थे। वे अपने वीडियो ब्लॉग में अलग अलग वाइन को चखते थे और लोगों को बताते थे कि उस वाइन का स्वाद कैसा लग रहा है। जो लोग उन्हें मैसेज कर के उनसे सलाह माँगते थे, वे उन्हें सलाह भी देते थे। इस तरह से समय के साथ लोग उन्हें पसंद करने लगे और उन्हें एक एक्सपर्ट की तरह देखने लगे।

लोगों के उनके साथ कुछ इस तरह के संबंध बन गए जैसे आपके अपने पड़ोस के दुकान वाले के साथ हैं। उन्होंने अपने इस सोशल मीडिया के सफर से जो कुछ भी सीखा उसकी मदद से उन्होंने एक कंपनी की शुरुआत की जिसका नाम वेनरमीडिया था। वे दूसरी कंपनियों को यह बताते हैं कि किस तरह से वे भी अपना पर्सनल ब्रांड बना सकते हैं।

एक पर्सनल ब्रांड होने के बहुत से फायदे हैं।
सिर्फ लेखक ही नहीं हैं जिन्होंने सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर के अपनी जिन्दगी और अपने बिजनेस को बदल दिया है। बहुत से लोग दुनिया के अलग अलग कोने में बैठ कर आज यही कर रहे हैं। कुछ लोगों के पास तो कोई प्रोडक्ट भी नहीं है, लेकिन फिर भी वे इंस्टाग्राम से बहुत पैसे कमा रहे हैं।

एक्साम्पल के लिए मीम्स के पेज को ले लीजिए। आप अगर इंस्टाग्राम या फेसबुक चलाते हैं, तो आप ने कुछ ऐसे पेज देखे होंगे जो बहुत से जोक्स और मनोरंजन वाले पोस्ट डालते हैं। इस तरह से पेजों की लाखों में फालोविंग है। बहुत सी कंपनियां हैं जो इनके फालोवर्स को अपने प्रोडक्ट बेचना चाहती हैं। वे इन्हें अपने प्रोडक्ट या कंपनी से संबंधित पोस्ट करने के लिए पैसे देती हैं।

कुछ इंस्टाग्राम पेज हैं जो एक पोस्ट करने के लिए हजारों डॉलर लेते हैं। इस तरह से उनके पास खुद का कोई प्रोडक्ट या सर्विस नहीं है, लेकिन वे दूसरों के प्रोडक्ट का ऐड कर के अच्छे पैसे कमाते हैं। इसके अलावा बहुत से लोग हैं जो सोशल मीडिया के जरिए अपना पर्सनल ब्रांड बनाकर अपने बिजनेस को बड़ा कर रहे हैं।

एक्साम्पल के लिए लुई ब्लेक को ले लीजिए जो कि आर्ट के टीचर हैं और एक आर्टिस्ट भी हैं। एक समय में वे बहुत परेशान रहा करते थे। वे अपनी नौकरी छोड़ना नहीं चाहते थे, लेकिन वे कुछ ज्यादा पैसे भी कमाना चाहते थे। जब उन्हें लेखक के काम के बारे में पता लगा, तो उन्होंने भी उनकी तरह सोशल मीडिया के जरिए अपने काम के बारे में लोगों को बताना शुरू किया। उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपनी पेंटिंग की तस्वीरें अपलोड की। लोगों को उनका काम पसंद आने लगा। शुरु में वे अपनी पेंटिंग को $200 में बेचा करते थे। लेकिन अब वे एक साल में लगभग $30,000 की पेंटिंग बेचने की उम्मीद कर रहे हैं।  इस तरह से बहुत से लोग हैं जो लेखक की तरह एक पर्सनल ब्रांड बनाकर अलग अलग तरह से पैसे कमा रहे हैं।

सोशल मीडिया पर कंटेंट बनाने के लिए आपको 7 बातों का खास ध्यान देना होगा।

अब तक आप यह समझ गए होंगे कि पर्सनल ब्रांड बनाने की शुरुआत होती है लोगों को कुछ जानकारी देने से, जिसका इस्तेमाल वे अपनी जिन्दगी में कर सकें। लेकिन आपको किस तरह का कंटेंट अपलोड करना चाहिए? इसके लिए आपको 7 सिद्धांतों को ध्यान में रखना होगा।

सबसे पहला है सच्चे बने रहना। वो बनने की कोशिश मत कीजिए जो आप नहीं हैं। सिर्फ अच्छा बनने के लिए अच्छी बातें मत बोलिए। वो बात बोलिए जिसमें आप यकीन करते हों।

दूसरी चीज़ है पैशन। पर्सनल ब्रांड बनाने का यह सफर आसान नहीं होगा। इसलिए अगर आप जो कर रहे हैं उसमें आपको दिलचस्पी नहीं होगी, तो आप आसानी से हार मान जाएंगे।

तीसरा है धीरज। यहाँ पर कुछ भी रातों रात नहीं होने वाला। पर्सनल ब्रांड बनाने में समय लग सकता है। अगर आप लम्बे समय तक मार्केट में टिकना चाहते हैं, तो शार्टकट लेकर काम करने की कोशिश मत कीजिए।

चौथा है मेहनत। सोशल मीडिया पैसे कमाने का और बिजनेस करने का एक नया तरीका है, एक आसान तरीका नहीं। आपको यहाँ पर हर रोज काम कर के कुछ अच्छे कनेक्शन बनाने होंगे।

पाँचवाँ है ट्रेंड। सोशल मीडिया पर कुछ चीजें हर वक्त वाइरल हो रही होती हैं। इनका इस्तेमाल कर के कंटेंट बनाने की कोशिश कीजिए। यह जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ एक ही प्लैटफार्म पर रहकर काम करें। अगर कोई नया प्लैटफार्म वाइरल हो रहा है, तो उसपर भी अपनी फालोविंग बनाना शुरू कर दीजिए।

छठवाँ है एक अच्छा इरादा। सिर्फ पैसे कमाने के लिए या फेमस होने के लिए काम मत कीजिए। लोगों की जरूरतों का खयाल रखिए और उनकी मदद करने की कोशिश कीजिए। दुनिया के सारे महान आन्त्रप्रिन्योर दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने की कोशिश कर रहे हैं, ना कि सिर्फ पैसे कमाने की।

सातवां है तेजी से आगे बढ़ना। अगर कोई तरीका है जो अब काम नहीं कर रहा है, तो उसे छोड़कर आगे बढ़िए। नई चीजों को हमेशा ट्राई करते रहिए।

अगर आप लोगों के फायदे के लिए काम करेंगे, तो लोग आपको पसंद करेंगे और वे आपके प्रोडक्ट को खरीदना भी चाहेंगे। लेकिन अगर आप हर वक्त उन्हें कुछ बेचने की कोशिश करते रहेंगे, तो वे आपको छोड़कर चले जाएंगे। आप अपने फालोवर्स के साथ जिस तरह से बर्ताव करेंगे, वे भी आपके साथ उसी तरह से पेश आएंगे।

कंटेंट बनाने की चिंता मत कीजिए, बल्कि अपने सफर को डाक्युमेंट कीजिए।
अब आप शायद यह सोच रहे होंगे कि किस तरह से आप लोगों के लिए अच्छा कंटेंट बनाएंगे। यह जरूरी नहीं है कि आप लोगों को कुछ नई जानकारी ही दें। आप उनके साथ अपने साथ हो रहे हर दिन की खबरें भी बाँट सकते हैं। आप उन्हें यह भी दिखा सकते हैं कि किस तरह से आप हर दिन तरक्की कर रहे हैं। एक्साम्पल के लिए रिच रोल को ले लीजिए जो कि 39 साल के एक वकील हैं। एक दिन उन्होंने फैसला किया कि वे बाहर का खाना छोड़ देंगे, शाकाहारी खाना शुरू करेंगे और दौड़ना भी शुरू करेंगे। एक एथलीट बनने के कुछ सालों के बाद उन्होंने अपने अल्ट्रामैन वर्ल्ड चैंपियनशिप की ट्रेनिंग लोगों के साथ शेयर करने के बारे में सोचा।

हर दिन वे अपने युट्यूब चैनल पर 5 मिनट के वीडियो अपलोड करते थे, जिसमें वे कभी खाने के बारे में तो कभी कसरत के बारे में बात किया करते थे। समय के साथ उनके वीडियोज़ को लोग पसंद करने लगे और CNN ने उन्हें एक इंटरव्यू के लिए बुला लिया। इस इंटरव्यू के बाद उन्होंने एक किताब के लिए एक डील साइन की। वे अब भी अपना चैनल चलाते हैं और लोगों को कंटेंट देते हैं। अब वे अपनी दूसरी किताब लाँच करने वाले हैं। लोग उन्हें "इंफ्लुएंसरस् का इंफ्लुएंसर कहते हैं"।

रिच ने शुरू करने के लिए फेमस होने का इंतजार नहीं किया। वे बस अपने हर रोज की डाइट को लोगों के साथ बाँटने लगे और लोगों ने उन्हें तरक्की करते हुए देखा। वे सीखते भी जा रहे थे और लोगों को सिखाते भी जा रहे थे।

लेखक भी कुछ ऐसा ही करते हैं। वे अपना साथ हर वक्त एक वीडियोग्राफर को रखते हैं जो कि सारा दिन उन्हें रिकॉर्ड करता रहता है। जब भी गैरी को कुछ कहना होता है, वे एक छोटा सा वीडियो रिकॉर्ड कर के उसे अपलोड कर देते हैं। 

इसी तरह से अपने हर दिन को डाक्युमेंट कर के आप भी अच्छा कंटेंट लोगों को दे सकते हैं। यह जरूरी नहीं है कि इसके लिए आप अपने फील्ड में सबसे बड़े एक्पर्ट ही हों।

सोशल मीडिया अक्सर लोगों को गलत जानकारी देने के लिए जाना जाता है। लोग यहां पर अपनी जिन्दगी पर फिल्टर लगा कर उसे अपलोड करते हैं और हर वक्त पर्फेक्ट बनने की कोशिश करते रहते हैं। यहाँ पर यह बता पाना बहुत मुश्किल है कि असली कौन है और नकली कौन।

इस बीच स्नैपचैट एक ऐसा प्लैटफार्म है जहां पर आप नकली बनकर फेमस नहीं हो सकते। स्नैपचैट दूसरे प्लैटफार्म से काफी अलग है और यहां पर अगर आपको अपना ब्रैंड बनाना है तो आपको असली बनना होगा और लोगों को अच्छा कंटेंट देना होगा।

एक्साम्पल के लिए डीजे खालेद (DJ Khaled) को ले लीजिए जो कि एक म्यूजिक प्रोड्यूसर हैं। 2015 में वे अपने जेट स्की के सफर के दौरान अंधेरे में खो गए थे। उनके पास रोशनी भी नहीं थी और बिल्कुल अंधेरे में ही उन्होंने अपने पूरे सफर को रिकॉर्ड करना शुरू किया। जब उन्होंने इन सारे वीडियोज़ को स्नैपचैट पर अपलोड किया, तो उनका पर्सनल ब्रांड बहुत तेजी से वाइरल हो गया।

उनके वीडियोज़ देखने में थोड़े भद्दे लग रहे थे, लेकिन लोगों ने उन्हें पसंद किया क्योंकि उसमें किसी भी तरह की एडिटिंग नहीं की गई थी। उन वीडियोज़ से लोगों को खालेद की असली पर्सनैलिटी के बारे में पता लगा।

इस तरह से स्नैपचैट पर आप अपने ऊपर से सारे पर्दों को उतार सकते हैं और अपना असली चेहरा लोगों को दिखा सकते हैं। स्नैपचैट की दूसरी खास बात यह है कि यहां पर किसी भी तरह के हैशटैग्स या पोस्ट को शेयर करने की सुविधा नहीं दी जाती। अगर आपको ज्यादा लोगों तक पहुंचाना है, तो आप सिर्फ अपने अच्छे कंटेंट की मदद से पहुंच सकते हैं। स्नैपचैट पर अपनी फालोविंग बनाना कोई आसान काम तो नहीं है, लेकिन लम्बे समय में इसी प्लैटफार्म के जरिए आप यह जान पाएंगे कि आपका ब्रैंड कितना मजबूत है।

एक खास किस्म के लोगों तक पहुंचने के लिए ट्विटर का इस्तेमाल कीजिए।
ट्विटर एक ऐसी जगह है जहां पर लोग गपशप करते हैं। यह प्लैटफार्म हमें अपने हर दिन में हो रही बातों के बारे में लोगों को बताने का मौका देती है। यहाँ पर आप ज्यादा पोस्ट कर सकते हैं, क्योंकि ऐसा करना बहुत आसान होता है। इंस्टाग्राम या युट्यूब पर दिन में 50 बार पोस्ट करना नामुमकिन हो सकता है, लेकिन ट्विटर पर 50 बार ट्वीट करना बिल्कुल आसान काम है।

ट्विटर का रीट्वीट फीचर अपने कंटेंट को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का एक बहुत अच्छा तरीका है। अगर आपका कंटेंट अच्छा है, तो लोग उसे रीट्वीट करने लगेंगे। हर रीट्वीट के साथ आपके पोस्ट को बहुत से दूसरे लोग देखेंगे, जिससे आपका कंटेंट बहुत तेजी से वाइरल हो सकता है।

जब बात एक खास तरह के लोगों तक पहुंचने की आती है, तो ट्विटर इसमें बहुत मददगार साबित हो सकता है। हैशटैग्स की मदद से आप एक खास तरह का इंट्रेस्ट रखने वाले लोगों तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

एक्साम्पल के लिए मान लीजिए आप एक लेखक हैं और देश में चल रहे जरूरी राजनीतिक मुद्दों पर आर्टिकल लिखते हैं। आप ट्विटर पर यह चेक कर सकते हैं कि इस समय राजनीति में कौन से टापिक चर्चे में हैं। इसके बाद आप उस पर एक छोटा सा ट्वीट कर सकते हैं या फिर एक छोटा सा वीडियो बना सकते हैं। सही हैशटैग का इस्तेमाल कीजिए। इससे जब लोग उस हैशटैग को सर्च करेंगे तो उन्हें आपके ट्वीट मिल जाएंगे।

ट्विटर पर कुछ बड़े इंफ्लुएंसर से मिलिए और उनसे कहिए कि वे आपका ब्लॉग चेक करें। हो सके तो किसी दूसरे व्यक्ति के लिए गेस्ट पोस्ट लिखिए। हर उस मौके का फायदा उठाइए जिसकी मदद से आप नए लोगों तक पहुंच सकते हैं। 

शुरुआत में यहां पर कुछ भी नहीं होने वाला है। इसमें आपको बहुत समय लग सकता है। लेकिन अगर आप एक साल तक यह काम करते रहेंगे, तो आप जरूर एक बड़ी फालोविंग बना लेंगे।

जानकारी बाँटने के लिए युट्यूब सबसे अच्छा प्लैटफार्म है। युट्यूब पर आज हर किस्म के वीडियो मौजूद हैं। आपको कुछ सिखना हो या आपको हँसना हो, आप उससे संबंधित वीडियो युट्यूब पर खोज सकते हैं। यहाँ पर स्पोर्ट्स, पेट्स, फैमिली से लेकर फिल्में, गाने और फ्री कोर्स तक सब कुछ मिलता है।

बहुत से लोगों का मानना है कि युट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए उन्हें एक एक्सपर्ट बनना होगा। उनका मानना है कि वीडियो बनाने के लिए उन्हें सबसे पहले एक बहुत मजेदार इंसान बनना होगा।

अच्छी बात यह है कि इन दोनों ही चीजों की जरूरत आपको शुरुआत में नहीं पड़ेगी। जैसा हमने पहले देखा, अच्छा कंटेंट देने के लिए आप सिर्फ खुद को डाक्युमेंट कर सकते हैं। अगर आप कुछ नया सीख रहे हैं, तो उसे रिकॉर्ड कर के युट्यूब पर शेयर करना शुरू कीजिए। अगर आप कहीं पर घूमने जा रहे हैं, तो उसे भी रिकॉर्ड कर के युट्यूब पर अपलोड करना शुरू कीजिए। इस तरह से आप शुरुआत में अपना कंटेंट लोगों तक पहुंचा सकते हैं और समय के साथ आप एक एक्सपर्ट बन जाएंगे।

हाँ, लोग उन्हें देखना पसंद करते हैं जो मजेदार होते हैं। लेकिन जब आप शुरू करेंगे, तो आपको मजेदार बनने की के जरूरत नहीं होगी क्योंकि आपके वीडियो को कोई भी नहीं देखने वाला। इस वक्त आप बहुत सी गलतियां कर सकते हैं और उनसे सीख कर खुद में सुधार भी कर सकते हैं।

युट्यूब पर बहुत से लोग हैं जो सिर्फ अनबाक्सिंग के वीडियो बनाकर फेमस हो रहे हैं। वे खिलौनों की, मोबाइल फोन्स की, लैपटाप्स की या दूसरे प्रोडक्ट्स की अनबाक्सिंग करते हैं और लोगों को बताते हैं कि वो प्रोडक्ट कैसा है। शुरुआत में यह लोग कुछ भी नहीं जानते थे, लेकिन बहुत से प्रोडक्ट्स की अनबाक्सिंग करते करते इन्हें अच्छी जानकारी हो जाती है और वे लोगों को अनबाक्सिंग के साथ साथ कुछ कंटेंट भी देने लगते हैं।

बहुत से लोग सिर्फ मीम्स के स्लाइडशो बनाकर अपने वीडियो अपलोड करते हैं। वे अच्छे अच्छे जोक्स को लेते हैं, उसका स्लाइडशो बनाते हैं, उसके पीछे कुछ अच्छा म्यूजिक लगाते हैं और उसे अपलोड कर देते हैं। वे ना ही अपनी शकल दिखाते हैं, ना आवाज रिकॉर्ड करते हैं और ना ही उनके पास वीडियो बनाने के लिए कुछ खास गैजेट होते हैं। वे यह सारा काम अपने फोन से ही कर लेते हैं।

इस तरह से आप अपने युट्यूब के सफर की शुरुआत कर सकते हैं।

फेसबुक आज भी सबसे बड़ा प्लैटफार्म है और यहां पर आप कुछ भी कर सकते हैं।
बहुत से लोगों को लगता है कि फेसबुक अब पुराना हो गया है और बहुत से नए प्लैटफार्म उसकी जगह ले रहे हैं। लेकिन असल में फेसफुक अब भी सबसे बड़ा प्लैटफार्म है और जो सुविधाएं वो दे रहा है, वो मार्केट में कोई भी दूसरा प्लैटफार्म नहीं दे रहा है।

फेसबुक को आज 2 अरब लोग इस्तेमाल करते हैं। टार्गेटिंग के मामले में फेसबुक आज सबसे बेहतरीन प्लैटफार्म है। यहाँ पर आप हर तरह के लोगों को खोजकर निकाल सकते हैं। अगर आप अपने 10 किलोमीटर के एरिया में रहने वाले 35 साल से 50 साल की उम्र के उन लोगों को खोजकर निकालना चाहते हैं जो कि बिटकाइन में दिलचस्पी रखते हैं, तो आप यह काम आसानी से कर सकते हैं। फेसबुक पर अगर आप चाहें तो 10 पेज का ब्लॉग भी लिख सकते हैं और एक लाइन के पोस्ट भी कर सकते हैं। आप चाहें तो 10 सेकेंड का एक वीडियो अपलोड कर सकते हैं या फिर 20 मिनट का। आप चाहें तो एक फोटो अपलोड कर सकते हैं या फिर एक जीआईएफ। आप चाहें तो लाइव जा सकते हैं या फिर कुछ छोटे सर्वे भी कर सकते हैं।

फेसबुक लाइव की मदद से बहुत से लोग अपने आडिएंस से सीधा जुड़कर उनसे बातें करते हैं। इसकी मदद से वे उनके सवालों का जवाब भी दे सकते हैं और उन्हें लाइव अपडेट्स भी दे सकते हैं। बहुत से लोग लाइव कैमरा पर अच्छे से नहीं बोल पाते और इस वजह से बहुत कम लोग हैं जो फेसबुक के इस फीचर का इस्तेमाल करते हैं। आसान शब्दों में फेसबुक एक ऐसा प्लैटफार्म है जो आपको कुछ भी करने की सुविधा देता है। इसे पुराना और बेकार समझ कर अनदेखा करने की गलती मत कीजिए।

इंस्टाग्राम पर आप अच्छे कंटेंट के साथ साथ लोगों को अपनी असल जिन्दगी की एक झलक भी दिखा सकते हैं। इंस्टाग्राम पर एक समय में लोग अपनी फोटो पर बहुत से फिल्टर लगाकर अपलोड किया करते थे। इस वजह से वहाँ पर असली नकली में अंतर कर पाना मुश्किल हो गया था। लेकिन कुछ समय पहले इंस्टाग्राम ने स्टोरी फीचर को लाँच किया था। स्टोरी फीचर की मदद से लोग एक स्टोरी कुछ समय के लिए लगाते हैं और उसमें वे फिल्टर नहीं लगाते। उन्हें पता रहता है कि वो स्टोरी कुछ समय के बाद अपने आप हट जाएगी।

इसके बाद इंस्टाग्राम पर लोग अपनी फोटो के साथ साथ लोगों को अपनी जिन्दगी में चल रही चीजों के बारे में भी अपनी स्टोरी के जरिए बताते रहते हैं। वे उन्हें कुछ कंटेंट भी देते हैं जिससे इंस्टाग्राम पर भी लोग अपनी फालोविंग बना सकते हैं।

सिर्फ यही नहीं, इंस्टाग्राम आपको अपना बिजनेस बढ़ाने के बहुत से रास्ते भी देता है। आप अपने लोकेशन के हिसाब से पोस्ट डाल सकते हैं और अपने आस पास के लोगों को आकर्षित कर सकते हैं। इसकी मदद से आप अपने शोरूम में ज्यादा लोगों को बुला सकते हैं।

एक्साम्पल के लिए मान लीजिए आप कपड़ों का शोरूम चलाते हैं। आप अपनी दुकान में रखे गए अच्छे कपड़ों और जूतों की फोटो खींच कर इंस्टाग्राम पर डालना शुरू कीजिए। उसमें अपने नाम और अपनी दुकान के कुछ हैशटैग डालिए। लोकेशन के हिसाब से आप यह भी खोज सकते हैं कि आपके आस पास कौन रह रहा है। आप उससे सीधा कान्टैक्ट कर के उसे अपनी दुकान पर बुला सकते हैं। आप उसे आकर्षित करने के लिए कुछ अच्छे डिस्काउंट दे सकते हैं। जब लोग आपकी दुकान में आएं, तो उनसे कहिए कि वे आपके दुकान से जो भी खरीदें उसकी एक फोटो आपकी दुकान के हैशटैग के साथ इंस्टाग्राम पर अपलोड कर दें। उन्हें ऐसा करने के लिए प्रेरित करने के लिए आप उन्हें कुछ पर्सेंट का डिस्काउंट आफर दे सकते हैं।

इस तरह से आप इंस्टाग्राम की मदद से अपने बिजनेस को बड़ा कर सकते हैं।

पाडकास्ट और वर्ड मीडिया आज बहुत तेजी से फैल रहे हैं।
पाडकास्ट इसलिए फेमस हैं क्योंकि आप उन्हें अपने हर दिन के काम करते हुए सुन सकते हैं। गाड़ी चलाते वक्त, सुबह जॅागिंग करते वक्त, अपना घर साफ करते वक्त और ब्रश करते वक्त आप उसे आसानी से सुन सकते हैं। इससे आप दिन में एक मिनट भी खर्च नहीं करते लेकिन आपको बहुत सारी जानकारी मिल जाती है। अब बहुत से लोग सोच रहे होंगे - मार्केट में पहले से बहुत से पाडकास्ट मौजूद हैं। इसमें ऊपर पहुंच पाना बहुत मुश्किल है। 

हाँ, यह बात सच है। एक पाडकास्ट को हिट बनाने में आज बहुत मेहनत लगती है। लेकिन इस समय मार्केट में एक नया ट्रेंड चल रहा है जिसमें आप एक दो मिनट का आडियो रिकॉर्ड करते हैं और उसे अपलोड कर देते हैं। इन्हें फ्लैश ब्रीफींग कहा जाता है। लोग गूगल असिस्टेंट और अमेज़ान अलेक्सा को अपनी आवाज से चला सकते हैं। वे उसे कुछ इस तरह से कमान्ड देते हैं - अलेक्सा, मुझे मेरी फ्लैश ब्रीफींग दो। इतना कहते ही अलेक्सा फ्लैश ब्रीफींग सुनाने लगता है।

लेखक अपने एक मिनट को मोटिवेशनल मैसेज रिकॉर्ड करते हैं, जिन्हें लोग हर रोज सुबह ब्रश करते वक्त फ्लैश ब्रीफींग की तरह सुनते हैं। आप भी अगर किसी सब्जेक्ट के बारे में जानते हैं, तो लोगों को एक मिनट में कुछ छोटे टिप्स दीजिए। यह मार्केट अभी नया है और इसपर बहुत कम कंटेंट क्रीएटर्स हैं। इसी वक्त इस मार्केट में घुसकर आप अपनी अच्छी फालोविंग बना सकते हैं।

कुल मिलाकर
सोशल मीडिया पर अपना एक पर्सनल ब्रांड बना कर आप लोगों को अपने पैशन के बारे में बता सकते हैं। इससे आप उन लोगों को आकर्षित कर सकते हैं जो आपके काम में दिलचस्पी रखते हैं। लोगों को आकर्षित करने के लिए आपको उन्हें अच्छा कंटेंट देना होगा। हर सोशल मीडिया प्लैटफार्म की अपनी खास बात होती है और आपको समय के साथ हर एक पर अपनी फालोविंग बनाने की कोशिश करनी चाहिए। शुरुआत में यह मुश्किल हो सकता है लेकिन समय के साथ आपको इसके बहुत से फायदे मिलेंगे।


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