'Act like a Lady, Think Like a Man

0

 


दो लफ्जों में

यह किताब महिला और पुरुष पार्टनर्स के बीच ना सिर्फ खराब संबंधों को बेहतर बनाने के लिए बल्कि उनको पहले से भी ज्यादा मजबूत बनाने के लिए एक सेल्फ-हेल्प बुक है. दुनियाभर में लाखों लोग इस महान मैनुअल की मदद से अपने पार्टनर्स के तरीकों को समझ कर एक खुशहाल रिलेशनशिप को एंजॉय कर रहे हैं. 


'Act like a Lady, Think Like a Man, What Men Think About Love, Intimacy And Commitment', किताब को एक अमेरिकन राइटर स्टीव हार्वे ने लिखा है. इस किताब को 2018 में पब्लिश किया गया था. स्टीव हार्वे एक अमेरिकन टीवी-आइकन, कॉमेडियन, लेखक और एक रेडियो पर्सनैलिटी हैं. उनके करिश्मे और चुटकुलों ने उन्हें कॉमेडी के मामले में टॉप लेवल पर ला दिया है. वह अपने शानदार प्रदर्शन से सिलेब्रिटीज की दुनिया में धमाल मचाते रहते हैं. 

उन्हें पहले उनके ऑब्जरवेशन ह्यूमर के  लिए बहुत पसंद किया गया, और बाद में उन्हें उनकी सेल्फ-हेल्प एडवाइज के लिए जाना जाने लगा, खासतौर से रिलेशनशिप के मामले में स्टीव हार्वे दुनिया में सबसे ज्यादा पहचाने जाने वाले और सबसे ज्यादा डिमांड वाले सेलिब्रिटीज में से एक हैं. इसके अलावा सोशल मीडिया में भी उनको एक भरोसेमंद, ईमानदार और इंस्पायरिंग पर्सनैलिटी के तौर पर बहुत अच्छे से जाना-पहचाना जाता है. हर साल टोटल अमेरिकन पापुलेशन में से 55 परसेंट से भी ज्यादा, करीब 17 करोड़ 80 लाख अमेरिकन व्यूअर्स, अपने घर में उनका वेलकम करते हैं. 

यह किन को पढ़ना चाहिए

- जो एक महिला और पुरुष पार्टनर्स की रिलेशनशिप को बहुत करीब से समझना चाहते हैं.

- जो महिलाएं एक पुरुष के दिमाग में उतर कर उसे बेहतर ढंग से समझना चाहती हैं, ताकि वह अपने मन मुताबिक अपने प्लान्स, अपने सपनों, अपनी इच्छाओं को लागू कर सकें. 

- जो महिलाएं किसी पुरुष के बारे में यह पता लगाना चाहती हैं कि क्या वह उनके साथ रहने की प्लानिंग बना रहे हैं या फिर वह सिर्फ उनके साथ खेल रहे हैं. 

- जो महिला और पुरुष अच्छी तरह से डेटिंग कर के शादी के लेवल तक पहुंचना चाहते हैं.

- जो शादीशुदा महिलाएं और पुरुष अपने रिश्तों को बेहतर बनाना चाहते हैं, और अपने रिलेशन को खुशहाली से जीना चाहते हैं. 

Act like a Lady, Think Like a Man 

हेलो दोस्तों, क्या आप कभी यह सोच कर हैरान होते हैं कि एक रिलेशनशिप में पुरुष अक्सर अपनी महिला पार्टनर की एक्सपेक्टेशन के मुताबिक बिहेव ना करके बल्कि एक सर्टेन तरीके से बिहेव क्यों करते हैं? क्या एक महिला पार्टनर के लिए यह समझना मुश्किल होता है, कि आखिर उनके पार्टनर क्या सोचते हैं और क्या चाहते हैं? क्या दोनों पार्टनर्स एक दूसरे के तरीकों को समझ कर अपनी रिलेशनशिप को  बेहतर बना सकते हैं? इन सभी सवालों के जवाब किसी भी रिलेशनशिप को बहुत खूबसूरत बना सकते हैं. इस किताब में हम इसी टॉपिक के बारे में स्टीव हार्वे के कुछ बहुत ही इफेक्टिव कांसेप्ट्स की मदद से यह समझने वाले हैं, कि पुरुष अपनी महिला पार्टनर को चीट क्यों करते हैं?, उन्हें क्या अच्छा लगता है, और पुरुषों को असल में किस चीज की जरूरत होती है?, पुरुषों और महिलाओं के प्यार में क्या फर्क होता है?, और पुरुषों को क्या मोटिवेट करता है? इसके अलावा हम महिला और पुरुष की रिलेशनशिप के बारे में और भी बहुत सी इंपॉर्टेंट चीजों के बारे में जानेंगे. इन्हीं सब वजहों से यह किताब हम सबके लिए बहुत खास है. और इसमें बताई गईं बहुत सी वैल्युएबल एडवाइजेज की मदद से कोई भी इंसान अपने पार्टनर के साथ एक खुशहाल रिलेशनशिप को जी सकता है ,या अपनी खराब रिलेशनशिप को बेहतर बना सकता है. बहुत से पुरुष अक्सर अपनी रिलेशनशिप में बहुत सारी चीजों से दूर हो जाते हैं, क्योंकि उनकी महिला पार्टनर्स पुरुषों के माइंडसेट को नहीं समझ पाती हैं. लेकिन आप इस किताब में दी गई वैल्युएबल इनफार्मेशन की मदद से, अपने रिश्तो को ना सिर्फ खराब होने से बचा सकते हैं, बल्कि उनको पहले से भी ज्यादा मजबूत बना सकते हैं. दरअसल पुरुषों की जिंदगी में काफी सारी जरूरतें और चिंताएं होती हैं, जिन से वह निपटने की कोशिश करते हैं : जैसेकि वह सिक्योरिटी, फ्यूचर की उम्मीद, एजुकेशन, बॉडी इमेज, बढ़ती उम्र, दोस्ती, बच्चे, जिंदगी और काम के बीच बैलेंस के अलावा और भी बहुत सी चीजों के बारे में सोचते हैं. इसी वजह से शायद पुरुष उस तरीके से रिएक्ट नहीं करते हैं, जिस तरीके से उनकी महिला पार्टनर्स उनको रिएक्ट करते हुए देखना चाहती हैं. 

जब कोई महिला एक मैगजीन के कवर से प्रभावित होकर, या फिर यह सुनकर कि दूसरी औरतें टीवी के टॉक शो में और ब्लॉग्स पर क्या बता रही हैं, अपने पार्टनर को बदलने के बारे में सोच कर एक रिलेशनशिप में जाती हैं, तो उनकी इस तरह की कोशिश का कोई फर्क नहीं पड़ता है. क्योंकि पुरुषों में कुछ बेसिक चीजें हैं, जोकि कभी नहीं बदलती हैं. इस बुक की मदद से महिलाएं भी पुरुषों के दिमाग में उतर सकती हैं, और उन्हें अच्छे से समझ सकती हैं. और सबसे अच्छी बात यह है कि वह यह पता लगा सकती हैं, कि वह पुरुष आपके साथ रहने की प्लानिंग बना रहे हैं या फिर वह सिर्फ आपके साथ खेल रहे हैं. इसलिए महिलाओं को चाहिए कि वह एक औरत की तरह एक्ट करें और एक आदमी की तरह से सोचें.

इस किताब को तीन पार्ट्स में डिवाइड किया गया है:

1.  द माइंड-सेट ऑफ़ ए मैन 

2. पुरुष वह क्यों करते हैं, जो वह करते हैं,  और

3. प्लेबुक: गेम कैसे जीतें. 

आईए इस बुक समरी को शुरू करते हैं, और समझते हैं, आदमी और औरत के बीच के खूबसूरत रिश्ते को बेहतर बनाए रखने के लिए कुछ सिंपल और मजेदार एडवाइजेज को, जिनके बारे में 15 चैप्टर्स के जरिए बहुत खूबसूरत तरीके से समझाया गया है.

PART 1 : The Mind -Set of A Man

Chapter 1 : What Drives Men

Chapter 2 : Our Love Isn’t Like Your Love

Chapter 3 : The Three Things Every Man Needs - Support, Loyalty, and the Cookie 

Chapter 4 : “We Need to Talk,” and Other Words That Make Men Run for Cover

PART 2 : Why Men Do What They Do

Chapter 5 : First Things First - He Wants to Sleep with you 

Chapter 6 : Sports Fish vs. Keepers - How Men Distinguish between the Marrying Types and the Playthings

Chapter 7 : Mama’s Boys

Chapter 8 : Why Men Cheat

PART 3  : The Playbook - How to Win the Game 

Chapter 9 : Men Respect Standards— Get Some

Chapter 10 : The Five Questions Every Woman Should Ask Before She Gets in Too Deep

Chapter 11 : The Ninety -Day Rule -

Chapter 12 : If He’s Meeting the Kids

Chapter 13 : Strong, Independent and Lonely Women

Chapter 14 : How to Get the Ring

Chapter 15 : Quick Answers to the Questions You’ve Always Wanted to Ask


Chapter 1


PART ONE : The Mind -Set of A Man : Chapter 1 : What Drives Men

याद रखें कि एक आदमी के माइंडसेट के बारे में जानने के लिए आपको पहले यह समझना कि आमतौर पर आदमी सिंपल होते हैं. और फिर इस बुक समरी की मदद से आप एक आदमी के बारे में जो कुछ भी जानेंगी उससे आपको उनके बारे में और भी ज्यादा अच्छे से समझ में आने लगेगा. एक बार जब आप इस बारे में समझ लेती हैं तो आपको यह सच्चाई भी पता चलेगी, कि हर एक आदमी इस बात से मोटिवेट होते हैं कि उनका टाइटल क्या है, यानी वह कौन है, उन्हें वह टाइटल कैसे मिलता है, यानी वह क्या करते हैं, और उन्हें अपने एफ़र्ट का कितना इनाम मिलता है, यानी वह कितना पैसा कमाते हैं. यही तीन चीजें हर एक आदमी में 'manhood', यानी मर्दानगी का एक बेसिक डीएनए बनाती हैं. हर एक आदमी जब तक इन्हीं तीन गोल्स को कामयाबी के साथ हासिल नहीं कर लेते हैं, तब तक वह अपने आप को वाकई में एक कॉन्फिडेंट आदमी के तौर पर महसूस नहीं कर सकते हैं. और अगर कोई औरत महिला किसी ऐसे आदमी के साथ डेटिंग कर रही हैं, या उनसे शादी करना चाहती हैं, जिन्होंने अपने मैनहूड की उन तीनों फील्ड्स में अपना गोल हासिल नहीं किया है, तो वह किसी भी औरत पर ध्यान देने की जगह इन्हीं चीजों में बहुत बिजी रहेंगे. 


आपने यह नोटिस किया होगा कि जब एक लड़का पैदा होता है, तो उसके आस-पास के सभी लोग सबसे पहले उसे यह बताते हैं कि उसे एक असली आदमी बनने के लिए क्या करना होगा. और फिर उस लड़के को रफ और टफ बनाने के लिए बिना रोए सो कर उठना, रेसलिंग करना, पहाड़ों पर चढ़ना, और अपने आप को दूसरों की धक्का-मुक्की से बचाना सिखाया जाता है. इसके अलावा उसे तब तक कड़ी मेहनत करना सिखाया जाता है जब तक कि उसकी उम्र एक जॉब करने लायक  ना हो जाए. और एक लड़के को दूसरों को प्रोटेक्ट करना भी सिखाया जाता है : जैसेकि उसे अपनी मां और अपने छोटे भाई-बहनों का ध्यान रखना, और अपने घर और फैमिली की प्रॉपर्टी की देखभाल करना सिखाया जाता है. और खास तौर से एक लड़के को अपनी फैमिली के रिस्पेक्ट को बनाए रखने के लिए मोटिवेट किया जाता है. उसे अपने आप को इस तरह से बनाने पर जोर दिया जाता है कि जब भी वह कहीं जाए तो सभी लोगों को यह क्लियर होना चाहिए कि वह कौन है, वह क्या करता है, और वह कितना पैसा कमाता है. एक लड़के को उसके बचपन से ही यह सिखाया जाता है कि यही सब चीजें उसके 'मैनहूड' यानी मर्दानगी की अच्छी या खराब क्वालिटी के बारे में लोगों की राय बनाती हैं. 


एक लड़के के अंदर ,उसके बड़ा हो जाने के के बाद भी, उसकी 'मैनहूड' की चाह और ज्यादा बढ़ जाती है. उसका ध्यान हमेशा तब तक इसी पॉइंट पर फोकस रहता है कि वह कौन है, वह क्या करता है और वह कितना कमाता है, जब तक कि उसे यह यकीन नहीं हो जाता है कि उसने अपना मिशन हासिल कर लिया है. जब तक कोई आदमी इन चीजों को हासिल नहीं कर लेता है तब तक उसकी जिंदगी में कोई औरत फिट नहीं हो सकती है. और वह तब तक किसी औरत के साथ सेटल होने या घर बसाने या बच्चे पैदा करने के बारे में नहीं सोच सकते हैं. हालांकि एक आदमी को दूसरों के सामने अपना 'मैनहूड' साबित करने के लिए इन तीनों चीजों को हासिल करना जरूरी नहीं है, लेकिन इसके लिए उन्हें कम से कम इन चीजों को हासिल करने के लिए एक सही ट्रैक पर दिखाई देना जरूरी है. मिसाल के तौर पर स्टीव हार्वे खुद अपना एग्जांपल देते हुए कहते हैं कि उन्हें 20 साल की उम्र के बाद कई वर्षों तक बहुत निराशा और दुख के साथ अपना बुरा वक्त गुजारना पड़ा था. उन्हें फोर्ड मोटर कंपनी से निकाल दिया गया था. वह ऑलरेडी अपनी पढ़ाई पूरी करने से पहले ही कॉलेज छोड़ चुके थे, और इसके बाद उनका जॉब भी छूट गया था. उनके पास शायद ही इतना पैसा था कि वह अपना ख्याल रख सकें जबकि, उस दौरान उनके लिए अपनी फैमिली बनाने के बारे में सोचना तो दूर की बात थी. ऐसी सिचुएशन में उनका फ्यूचर अनसर्टेन बन गया था : जैसेकि उन्हें नहीं पता था कि वह क्या करने वाले थे, वह कितना पैसा कमाने वाले थे ,और उनका टाइटल क्या होने वाला था, यानी कि लोग उन्हें किस तरीके से जानने वाले थे. हालांकि लोग उन्हें 'कॉलेज ग्रेजुएट' और 'फोर्ड इंस्पेक्टर' के तौर पर जानते थे, लेकिन अब उनके यह टाइटल्स भी छूट गए थे. इसके बाद उन्होंने कई तरह के काम करने की कोशिश की : जैसेकि उन्होंने कारपेट साफ करने का बिजनेस किया, और कारपेट बेचे, उन्होंने 'एमवे' के प्रोडक्ट्स बेचे, और इंश्योरेंस करने का काम भी किया. लेकिन इन तरीकों से भी वह अपने 'मैनहुड' के मिशन को हासिल करने में कामयाब नहीं हो सके. इसी वजह से वह किसी भी औरत के साथ घर बसाने के लिए सीरियसली नहीं सोच पा रहे थे. 


तभी एक रात उनकी एक महिला दोस्त ने उनको एक लोकल कॉमेडी क्लब में जाने के लिए मोटिवेट किया. वहां पर स्टीव हार्वे ने कुछ उभरते हुए लोकल कॉमेडियंस के लिए कुछ डॉलर्स के बदले में कई तरह के चुटकुले लिखे. लेकिन उस वक्त स्टीव को कॉमेडी  इंडस्ट्री के बारे में कोई खास जानकारी नहीं थी. लेकिन उनकी महिला दोस्त ने उनके अंदर के कॉमेडी के टैलेंट को पहचान लिया था. वह एक कॉमेडी शो के कंपटीशन में हिस्सा लेने के लिए उन्हें स्टेज तक ले गईं. उन्हें उस कंपटीशन को जीतने पर 50 डॉलर का इनाम मिला. हालांकि यह कोई बड़ी रकम नहीं थी लेकिन उस वक्त उनकी फाइनेंशियल पोजिशन इतनी खराब थी कि उन्हें वह 50 डालर जैसे 5000 डॉलर के के बराबर लग रहे थे, और वह यह सोच कर हैरान थे कि उन्होंने वह पैसे सिर्फ चुटकुले सुनाकर कमाए थे. इसके बाद भी उनके पास अगले हफ्ते होने वाले कॉमेडी कंपटीशन शो में एक बार फिर से 50 डॉलर का इनाम जीतने का मौका था. इसके बाद उनकी हिम्मत, हौसला और जोश बहुत बढ़ गए थे. 


उन्होंने अगले ही दिन उन 50 डॉलर में से 15 डॉलर खर्च करके अपने लिए बिजनेस कार्ड्स प्रिंट करवाए, जिनमें उनके फोन नंबर के साथ लिखा था " स्टीव हार्वे, द  कॉमेडियन". हालांकि वह बिजनेस कार्ड्स बहुत सिंपल थे, लेकिन वह स्टीव के लिए बहुत खास थे. क्योंकि वह बिजनेस कार्ड्स उनके 'मैनहुड' से जुड़ी हुई दो चीजों के बारे में ऐलान करते थे : जैसे कि वह स्टीव हार्वे थे, यानी कि 'वह कौन थे', और उनके पास कॉमेडी में एक स्पेशल टैलेंट था, यानी कि 'वह क्या करते थे'. हालांकि यहां पर एक कमी थी कि 'वह कितना पैसा कमाते थे', लेकिन फिर भी उन्हें यह तसल्ली जरूर थी कि वह लोगों को अपने 'मैनहुड' के बारे में कम से कम 2 चीजें बता सकते थे. 


स्टीव कहते हैं, कि अगर हम 'male species', यानी पुरुष प्रजाति का होने पर अपने सपनों का पीछा नहीं कर रहे हैं, और  अपने 'मैनहुड' को हासिल करने की कोशिश नहीं करते हैं, तो हम एक बर्बाद, और मरे हुए इंसान की की तरह बन जाते हैं. लेकिन जैसे ही हम अपने 'मैनहुड' को हासिल करने के ट्रैक पर आगे बढ़ते हैं, उसी पल हम मोटिवेटेड होकर यह महसूस करते हैं कि हमारे सपने सच हो रहे हैं, और हमारी एक नई जिंदगी शुरू हो जाती है. 'male species' के डीएनए में यह एन्कोडेड कि उन्हें फैमिली का 'प्रोवाइडर' और 'प्रोटेक्टर' होना चाहिए, और वह जो कुछ भी करते हैं, उसे अच्छी तरह से करना पक्का होना चाहिए, इससे भी ज्यादा उनको यह महसूस करना चाहिए कि वह नंबर एक हैं. आदमियों को अपने नंबर वन होने की क्वालिटी को दिखाना आना चाहिए और औरतों को आदमियों की इस क्वालिटी पर अच्छी तरह से ध्यान देना आना चाहिए. 


एक औरत को यह जानने की जरूरत इसलिए है, क्योंकि एक औरत के तौर पर आपको एक आदमी की मोटिवेशन को समझना होगा : जैसेकि कोई आदमी घर पर क्यों नहीं है, क्यों वह अपना बहुत सारा वक्त काम करने में गुजारता है, और क्यों वह पैसा कमाने के लिए इतना ज्यादा ध्यान दे रहा है. क्योंकि उसकी दुनिया में उसे दूसरे लोग इसी बेस पर जज करते हैं, कि वह कौन है, वह क्या काम करता है और वह कितना पैसा कमाता है. इस बात का उस आदमी के मूड पर गहरा असर पड़ता है. अगर आप इस बात को जानती हैं कि आपका पार्टनर अपनी मनचाही पोजीशन पर नहीं है या वह अपने 'मैनहुड' को हासिल करने के ट्रैक पर भी नहीं है, तो घर में उसका मिजाज आपके लिए ज्यादा मायने रखेगा. इसका मतलब यह है कि आपके पास असल में वह आदमी नहीं हो सकता जिसे आप चाहती हैं. दरअसल अगर किसी आदमी का दिमाग इस पर है कि पैसे कैसे कमाए जाएं, या बेहतर पोजीशन कैसे हासिल करें, तो वह आदमी एक औरत के साथ बात करने के लिए नहीं बैठ सकता, या शादी और परिवार के बारे में सपने नहीं देख सकता. और ऐसा आदमी किसी भी औरत के साथ सेटल होने के लिए सही नहीं हो सकता है. 


याद रखें, कि किसी भी आदमी को फौरन ही बहुत सारा पैसा कमाने की जरूरत तब तक नहीं है, जब तक वह अपने सपनों को पूरा होते हुए देखते हैं. क्योंकि ऐसे वक्त में उनकी टाइटल क्लियर होती है , यानी उन्हें पता है कि वह कौन हैं, उनकी पोजीशन उन्हें उस डायरेक्शन में ले जा रही होती है, जहां वह जाना चाहते हैं, और वह यह जानते हैं कि उनके पास पैसा आने वाला है, और इस बात को रियलाइज करते हुए कि वह जल्दी ही अपनी इच्छा के मुताबिक 'मैनहुड'  वाले आदमी बनने वाले हैं, तब वह थोड़ा आराम कर सकते हैं. क्योंकि जब वह कामयाबी के एक ऐसे लेवल तक पहुंच जाते हैं, जहां तक पहुंचने की वह उम्मीद कर रहे होते हैं, तो वह पल उसके उनके लिए एक बहुत बड़ी खुशी  का मौका होता है.

Chapter 2 : Our Love Isn’t Like Your Love

स्टीव कहते हैं कि पूरी दुनिया में एक औरत के प्यार को किसी दूसरी चीज के साथ कंपेयर नहीं किया जा सकता है. क्योंकि औरत का प्यार 'काइंड एंड  कंपैशनेट' है, यानी इसमें दया और करुणा है, यह 'पेशेंट एंड नर्चरिंग' है, यानी इसमें धीरज और देखभाल करने का एहसास है, यह 'जेनरस एंड स्वीट' है, यानी यह उदार और मधुर है, और इसमें सबसे इंपॉर्टेंट यह है कि यह बिना किसी शर्त के बिल्कुल प्योर है. औरतें अपने पार्टनर्स की भलाई के लिए तमाम मुश्किलों का सामना भी कर सकती हैं. उन्हें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने कैसे-कैसे काम किए हैं, या कितने पागलपन वाले काम किए हैं, अगर आप उनके पार्टनर हैं, तो वह आपसे तब तक बात करेंगी जब तक उनके पास कहने के लिए कुछ भी बाकी नहीं बचेगा. जब आप बीमार हैं, तो वह बहुत प्यार और हमदर्दी के साथ आप की देखभाल करेंगी, और आपका मूड अच्छा बनाए रखने की कोशिश करेंगी, जब आप अच्छे मूड में हैं तो वह आपके साथ हंसती हुई मिलेंगी, जब आप अपनी जिंदगी में सबसे ज्यादा दुखी होते हैं, और यह सोचते हैं कि अब आपके पास आगे बढ़ने का कोई रास्ता नहीं है तो ऐसे पलों में आपको प्यार करने वाली औरत आपका सेल्फ-कॉन्फिडेंस हाई करने के लिए आपको मोटिवेट करने की पूरी कोशिश करेंगी. वह तब भी आप का बचाव करेंगी, जबकि उन्हें आपके सही होने का यकीन नहीं होगा, और इसके बावजूद वह आपकी कही बातों पर यकीन कर लेंगी जब कि असल में आपकी बातें उनके लिए बिल्कुल भी इंटरेस्टिंग नहीं होंगी. उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता, कि आप क्या करते हैं, और जब आप ना जाने कितनी बार उनके बारे में अपने दोस्तों से कहते हैं कि वह औरत अच्छी नहीं हैं , और आपकी पार्टनर आपको कन्विन्स करने की चाहे कितनी भी कोशिश क्यों ना कर लें, लेकिन आप उनके सामने यही जाहिर करते हैं उनकी कोशिशें काफी नहीं हैं, और फिर चाहे आप कितनी भी बार उनके साथ अपने रिश्ते को तोड़ने की कोशिश क्यों ना करें, वह फिर भी आपके साथ एक बेहतर रिलेशन बनाए रखने में अपना बेस्ट कंट्रीब्यूशन देंगी और आपके दिल को जीतने के लिए अपनी कोशिशें जारी रखेंगी.


एक औरत का प्यार सभी तरह के हालातों में लॉजिकली बिल्कुल सही और प्योर है, और यह  मजबूती के साथ बहुत लंबे समय तक इफेक्टिव रहता है. और बिल्कुल इसी तरीके से औरतें भी यही चाहती हैं कि उनके प्यार के बदले में आदमी भी उनको इसी तरीके से प्यार करें. अगर आप किसी औरत से पूछेंगे कि वह एक आदमी से किस तरह का प्यार चाहती हैं, तो आपको कुछ ऐसा सुनने को मिलेगा " मैं चाहती हूं कि वह 'humble' हों यानी बिल्कुल भी घमंडी ना हों, वह स्मार्ट , हंसी मजाक करने वाले, रोमांटिक, सेंसिटिव और 'gentle' हों, यानी उनका बिहेवियर बहुत सॉफ्ट हो, और सबसे इंपॉर्टेंट यह है कि वह सपोर्टिव हों . मैं चाहती हूं कि वह मेरी आंखों में देखें और मुझे बताएं कि मैं सुंदर हूं. और मैं उनके अधूरेपन को पूरा करती हूं. मुझे एक ऐसा पार्टनर चाहिए, जो मेरे दर्द को महसूस करके रो सकें, जो मुझे अपने चेहरे पर एक स्माइल के साथ अपनी 'मां' से मिलवाएं , जो बच्चों और जानवरों से प्यार करते हों, जो बिना बोले घर के कामों में मेरी हेल्प करें, और अगर उनके पास एक खूबसूरत बॉडी और बहुत सारा पैसा हो तो यह मेरे लिए और भी अच्छा है."


 याद रखें कि किसी आदमी से इस तरह के परफेक्शन के साथ प्यार की उम्मीद रखना असल में पॉसिबल ही नहीं है. क्योंकि आदमियों का प्यार ,औरत के प्यार जैसा नहीं है. और ऐसा भी नहीं है कि आदमी प्यार नहीं कर सकते हैं, लेकिन उनका प्यार  बहुत सिंपल, डायरेक्ट और शायद थोड़ा कठोर होता है. एक आदमी जो आपसे प्यार करते हैं, वह शायद आपको यह बताने के लिए हर आधे घंटे में फोन नहीं करेंगे कि वह आपसे कितना ज्यादा प्यार करते हैं, लेकिन उनका प्यार फिर भी प्यार है. यह उस प्यार से बिल्कुल अलग है जो औरतें करती हैं. अगर आप सिर्फ यह पहचान लें, कि  एक आदमी आपको कैसे प्यार करते हैं तो आपको यह महसूस होगा कि आपको प्यार करने वाला शख्स आपके सामने खड़ा है और आपको अपना सब कुछ दे रहा है. अगर 'आदमी' आपको वैसा प्यार नहीं करते हैं, जैसा आप चाहती हैं, तो यह ना सोचें कि वह आपसे प्यार नहीं करते हैं, बल्कि आपको यह समझना होगा कि आदमी का प्यार, सिर्फ तीन कैटेगरीज, जैसेकि 'Profess', 'Provide' और 'Protect' में ही फिट हो सकता है. जिनको 'थ्री पीज़' ( 3 Ps) कहते हैं. आप इन तीनों कैटेगरीज की मदद से यह पता लगा सकती हैं कि कोई आदमी आपसे प्यार करता है या नहीं: 


1. Profess - प्रोफेस का मतलब है किसी बात के सही होने का दावा करना.


अगर आपके 'मेल पार्टनर' आपसे सच्चा प्यार करते हैं तो वह आपके लिए अपना प्यार जाहिर करने के लिए आपको एक टाइटल देंगे. वह ऐसे लोगों के सामने आपके बारे में बताने के लिए तैयार रहेंगे, जो उनकी लाइफ में कुछ मायने रखते हैं, चाहे वह उनकी मां हों, या उनके भाई, बहन या खास दोस्त हों, वह उन सब से आपके बारे में इस तरह से बताएंगे कि " देखो यह मेरी पार्टनर है, या यह मेरा प्यार है या यह मेरे बच्चे की होने वाली मां है, या यह मेरी 'लेडी' है," वगैरह. ऐसा इसलिए है क्योंकि वह उस टाइटल के जरिए सबके सामने यह ऐलान करना चाहते हैं कि वह आपसे सच्चा प्यार करते हैं, वह आपको अपने दिल के सबसे खास हिस्से में रखते हैं, उनको आपके साथ होने पर गर्व है, उन्होंने आपके साथ कुछ फ्यूचर प्लांस बना रखे हैं, वह खुद को आपके साथ एक लॉन्ग-टर्म, कमिटेड रिलेशनशिप में देखते हैं,  वह अपने इस दावे के जरिए सभी को यह सुनाते हैं कि वह आपके साथ अपनी रिलेशनशिप को लेकर सीरियस हैं, और आपका उनके साथ होना उनकी जिंदगी में कुछ स्पेशल चीज होने की शुरुआत है. जब एक आदमी  इस तरह से आपके बारे में दावा कर रहा होता है, तो वह सब लोगों को यह भी बता रहा होता है कि आप सिर्फ उन्हीं की हैं. यह एक ऐसा स्पेशल सिग्नल है जो सभी आदमियों को उनकी लिमिट में रखता है और इस वजह से दूसरे आदमी आपके साथ सही तरीके से पेश आते हैं और आपका रिस्पेक्ट करते हैं. 


अगर आप किसी आदमी को कम से कम 90 दिनों से डेट कर रही हैं, लेकिन आप उनकी 'मां' से कभी नहीं मिली हैं, या आप उनके साथ किसी पब्लिक प्लेस, जैसे चर्च, सिनेमा या किसी सोशल फंक्शन वगैरह में नहीं गई हैं, या आप उनके दोस्तों या फैमिली मेंबर्स के आसपास ज्यादा नहीं रही हैं, और सबसे इंपॉर्टेंट यह है कि वह अब भी आपको आपके नाम से या अपने फ्रेंड के तौर पर दूसरों से मिलवाते हैं, तो इसका मतलब है कि वह आपके साथ अपनी लॉन्ग-टर्म  रिलेशनशिप को लेकर सीरियस नहीं हैं, और फ्यूचर में आपके साथ सेटल होने का उनका कोई इरादा नहीं है.


2. Provide  - प्रोवाइड का मतलब है, जरूरतों को पूरा करना. 


जब एक बार कोई आदमी आप के बारे में सिर्फ उन्हीं की लेडी होने का दावा पेश करते हैं, और इसके बदले में आप भी उन्हें 'आई लव यू' बोल देती हैं, तो फिर वह आदमी जीने के लिए जरूरी पैसा कमाने के बारे में सोचने लगते हैं. और जो आदमी आपसे प्यार करते हैं वह आपकी और आपके बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिए जरूरी पैसा घर लेकर आएंगे. 


सदियों से हमारी सोसाइटी ने आदमियों को यही सिखाया है कि उनका मेन रोल और रियल परपज यह पक्का करना है कि उनकी फैमिली अच्छे से सेट हो जाए. चाहे आदमी जिंदा रहें या ना रहें, लेकिन जिन लोगों को वह प्यार करते हैं, उनके पास जरूरत की  चीजों में कोई कमी नहीं होनी चाहिए. इस तरीके से एक 'प्रोवाइडर' बनना, यानी एक ऐसा इंसान बनना जो अपनी फैमिली को उनकी जरूरत की सभी चीजें देता है, यही एक आदमी के लिए असली 'मैनहूड' यानी मर्दानगी है.


3. Protect  - प्रोटेक्ट का मतलब है सिक्योरिटी प्रोवाइड करना.


जब कोई आदमी आपसे सच्चा प्यार करता है, तो वह यह पक्का करता है कि कोई भी शख्स ना तो आपको परेशान करे, और ना ही कोई दूसरा शख्स आपकी बेइज्जती कर सके. ऐसा आदमी आपकी सिक्योरिटी और रिस्पेक्ट के लिए दूसरों से लड़ने और उन्हें चोट पहुंचाने के लिए हमेशा तैयार रहता है. हालांकि किसी को सिक्योरिटी देने का मतलब सिर्फ किसी के खिलाफ निर्दई तरीके से लड़ाई करना ही नहीं है, बल्कि जो आदमी वाकई में आपकी परवाह करते हैं या आपसे सच्चा प्यार करते हैं, वह दूसरे तरीकों से भी आपकी सेफ्टी कर सकते हैं और करेंगे. इसके लिए वह आपको अच्छी सलाह सकते हैं, या वह जिन कामों को आपके लिए मुश्किल या खतरनाक समझते हैं, उनको खुद ही पूरा करने की जिम्मेदारी ले सकते हैं. मिसाल के तौर पर अगर बाहर अंधेरा है तो वह नहीं चाहेंगे कि आप डॉग को घुमाने के लिए अकेले बाहर जाएं, बल्कि वह डॉग को खुद ही घुमाने ले जाएंगे. या अगर आप किसी ऐसे इंसान के बगल से गुजर रही हों, जिसकी तरफ से उन्हें लगता है कि आपके लिए खतरा हो सकता है, तो एक रियल आदमी के तौर पर जो आपको सच्चा प्यार करते हैं, वह खुद को आपके और उस आदमी के बीच में ले आएंगे और आपकी सेफ्टी को पक्का करेंगे. याद रखें, कि अगर आपको एक ऑफिस पार्टी के लिए नई ड्रेस खरीदनी है और भले ही आपके पार्टनर इसके लिए आपके साथ शॉपिंग पर ना जाएं , लेकिन एक रियल आदमी के तौर पर जो आपको सच्चा प्यार करते हैं, वह उस पार्टी में आपके साथ जरूर जाएंगे. वह आपका हाथ पकड़ कर, पार्टी में चारों तरफ घूम कर बहुत गर्व से आपको अपनी पार्टनर या अपनी लेडी बताकर सबसे मिलवाएंगे. यानी कि वह आपको 'प्रोफेस' करेंगे. 


हो सकता है कि जब आप बीमार हों, तब आपके पार्टनर आप को गले ना लगाएं और बिस्तर पर आपका हाथ पकड़ कर ना बैठें, लेकिन एक रियल आदमी के तौर पर जो आपको सच्चा प्यार करते हैं, वह यह पक्का करेंगे कि दवाइयां ठीक से ली जा रही हैं. वह आपके लिए सूप बनाएंगे और यह पक्का करेंगे कि जब तक आप ठीक नहीं हो जाती हैं, तब तक सब कुछ ठीक से हो. यानी कि वह आपको 'प्रोवाइड' करेंगे.


हो सकता है कि आपके पार्टनर अपनी मर्जी से बच्चे के डायपर ना बदलें, या किचन में जाकर बर्तन ना धोएं, और 'हॉट बाथ' लेने के बाद आपके पैरों को साफ ना करें, लेकिन एक रियल आदमी के तौर पर जो आपको सच्चा प्यार करते हैं, तो वह, अगर कोई आपको हर्ट करने या नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेगा, तो वह किसी भी बात की परवाह किए बिना उनसे लड़ाई करेंगे और हर तरह की परेशानी उठा कर भी आप को कोई नुकसान नहीं पहुंचने देंगे. यानी कि वह आपको 'प्रोटेक्ट' करेंगे. 


अगर आपको ऐसा एक आदमी मिल गया है जो इन चीजों को आपके लिए करता है, तो यकीन मानिए कि वही आदमी आपके साथ एक लॉन्ग-टर्म  रिलेशनशिप बनाने के लिए कमिटेड है. इसलिए उन पर शक करना छोड़ दें.

Chapter 3 : The Three Things Every Man Needs - Support, Loyalty, and the Cookie

औरतें कॉम्प्लिकेटेड होती हैं. उनको समझना मुश्किल है. उनको बहुत सारा सामान चाहिए होता है, और वह यह उम्मीद करती हैं कि उनके पार्टनर उन्हें सभी चीजें प्रोवाइड करेंगे. भले ही उन्होंने अपने पार्टनर को यह ना बताया हो कि उन्हें किन चीजों की जरूरत है और उनको असल में क्या चाहिए. यहां तक कि जो चीज उन्हें सिर्फ 5 मिनट पहले चाहिए होती है, अब वह उसी चीज की जगह कोई दूसरी चीज चाह रही होती हैं. स्टीव हार्वे कहते हैं कि उन्होंने बार-बार मजाक में लोगों से यह कहा है कि एक औरत को पूरी तरह से सेटिस्फाइड करने के लिए चार अलग-अलग तरह के आदमियों की जरूरत होती है : जैसेकि  एक बूढा, एक बदसूरत, एक 'मैनडिंगो' और एक 'गे' , इन चारों तरह के लोगों का  कॉन्बिनेशन मिलकर एक औरत की जरूरत को पूरा कर सकता है. 


औरतों को बूढ़े आदमी की जरूरत इसलिए होती है क्योंकि, वह आपके साथ घर के आसपास बैठेंगे, वह अपनी पेंशन का पैसा आपके ऊपर खर्च करेंगे, वह आप को गले लगाएंगे, आपका हाथ पकड़ेंगे, आपके आराम का ख्याल रखेंगे, और उनसे आपको फाइनेंशियल सिक्योरिटी मिलती है. वह कभी भी आपसे लव मेकिंग के लिए फिजिकल तौर पर जुड़ने की उम्मीद नहीं करेंगे. क्योंकि वह इन चीजों के लिए किसी भी तरह से एक्साइटमेंट महसूस नहीं कर सकते हैं. जबकि  बदसूरत आदमी आपके लिए अपनी जिम्मेदारियों की हद से बाहर जाकर भी आपकी मदद करेंगे. वह बच्चों को उनके स्कूल के बाद उनकी पढ़ाई में मदद करेंगे, आपको ग्रॉसरी स्टोर्स पर ले जाएंगे, वीकेंड्स पर कार साफ करेंगे, इसके अलावा भी आप जो कुछ चाहेंगी, वह, आपके सारे काम करेंगे. वह यह सब कुछ आपको सिर्फ इसलिए प्रोवाइड करेंगे, क्योंकि वह इसी बात में खुश हैं कि आप जैसी सुंदर औरत उनके ऊपर किसी तरह से ध्यान दे रही हैं. 


इसके बाद एक औरत को अफ्रीकन मूल के एक 'मैनडिंगो' आदमी की जरूरत होती है. हालांकि 'मैनडिंगो' आदमी ज्यादा स्मार्ट नहीं होते हैं, और उनकी बातचीत का सलीका भी ज्यादा अच्छा नहीं होता है, लेकिन वह बहुत लंबे चौड़े होते हैं, उनकी बॉडी बहुत मजबूत होती है, और वह लव मेकिंग के लिए औरतों के साथ फिजिकली तौर पर जुड़ने में बहुत माहिर होते हैं. औरतें उनके साथ संबंध बनाकर बहुत इंजॉय करती हैं. 


फाइनली, औरतों को एक 'gay' यानी दूसरे आदमी में अट्रैक्शन रखने वाले आदमी की जरूरत इसलिए होती है, क्योंकि वह ऐसे आदमी हैं जिनके साथ आप शॉपिंग पर जा सकती हैं, जो आपसे इधर-उधर की बातें करने के अलावा और कुछ नहीं चाहते हैं. 'गे' आदमी आपके साथ वह सारी बातचीत बातचीत कर सकते हैं, जिसकी आपको ज़रूरत है और जिसकी मदद से आप खुलकर मुस्कुरा सकती हैं और खुश रह सकती हैं. 


स्टीव कहते हैं, कि हालांकि यह माना जा सकता है कि इस तरह के चार लोगों के जरिए औरतों की हर जरूरत को पूरा को पूरा हो जाना चाहिए, और फिर उन्हें खुश रहना चाहिए, लेकिन याद रखें कि भले ही एक बार उनकी सारी जरूरतें पूरी हो गई हों, लेकिन फिर भी औरतों के लिए खुशी की कोई गारंटी नहीं है. 


हालांकि आदमी, औरतों के इस तरह के नेचर को अच्छी तरह से समझते हैं, और उनके मुताबिक एडजस्ट करने की कोशिश भी करते हैं, लेकिन फिर भी आमतौर पर वह इसमें कामयाब नहीं हो पाते हैं. 


और दूसरी तरफ आदमी, औरतों के मुकाबले बहुत ही सिंपल इंसान हैं. उन्हे खुश करने में बहुत ज्यादा टाइम नहीं लगता. वाकई में आदमी की जरूरतें सिर्फ तीन चीजों से पूरी होती हैं : जैसेकि उनके लिए एक औरत का सपोर्ट, प्यार और 'द कुकी', यानी फिजिकल संबंध बनाना बहुत इंपॉर्टेंट है. एक औरत के लिए अपने पार्टनर को सपोर्ट ,प्यार और फिजिकली सौंपना आसान है. क्योंकि यह उनकी बनावट में है. सपोर्ट देना, प्यार करना और एक आदमी के साथ संबंध बनाना ऐसी चीजें हैं, जो औरतें आसानी से और फ्रीली करती हैं. यह तीनों चीजें औरतों के लिए नेचुरल हैं. और यही सब चीजें आपके पार्टनर आपसे चाहते हैं. आइए, आदमी की जरूरतों के बारे में थोड़ा डिटेल में बात करते हैं :


1.Your Support 


अगर आप अपने पार्टनर को यह फील करवाएंगी कि वह आपके लिए बहुत स्पेशल हैं, तो इसके बदले में वह भी आपको ज्यादा से ज्यादा खुश रखने की कोशिश करेंगे. याद रखें, कि जब एक आदमी घर से बाहर निकलता है तो दुनिया भर के लोग उन को हराने के लिए तैयार खड़े होते हैं और उन्हें उन सब से लड़ने के लिए तैयार रहना पड़ता है : जैसेकि उन्हें किसी भी पल अपने जॉब से निकाले जाने खतरा होता है जो उनकी लाइफ को बदल सकता है, या आपके पार्टनर के नीचे जॉब करने वाला कोई आदमी ऑफिस में उनकी पावर्स को कमजोर कर रहा होता है ताकि वह अपने लिए एक बेहतर पोजीशन तैयार कर सके, या हो सकता है कि जब आपके पार्टनर सड़क पर गाड़ी चला रहे हों, तो ऐसा कुछ हो जाए जो उनके कंट्रोल से बाहर हो, वगैरह. इस तरह की तमाम चीजें आपके पार्टनर के साथ हो सकती हैं. कहने का मतलब है कि एक आदमी को लगातार अलर्ट बने रहने की, अगले आदमी की बहुत सावधानी से जांच करने की, और यह तय करने की जरूरत होती है कि दूसरे लोग उनके बारे में क्या सोचते हैं. इसके साथ ही उन्हें खुद अपने आप को और अपने सभी तरह के फायदों को बचाए रखने के लिए भी तैयार रहना पड़ता है. इसलिए जब आदमी अपने घर में वापस आते हैं, तो वह सावधान और अलर्ट बने रहने की जगह सिर्फ आराम से रहना चाहते हैं. और उस वक्त एक औरत को अपने पार्टनर को यह कहना चाहिए "डार्लिंग, मैं आपको बता नहीं सकती कि आप मेरे लिए और बच्चों के लिए जो करते हैं मैं उसको कितना ज्यादा अप्रिशिएट करती हूं. हमारी पूरी फैमिली आपके साथ रहकर खुश है और हमें आपकी जरूरत है." यह सिंपल वर्ड्स आदमी को आपके और आपके परिवार के लिए सही काम करते रहने की पावर और एनर्जी देते हैं. यह एक आदमी के लिए बहुत जरूरी है. क्योंकि आपका यही थोड़ा सा इनकरेजमेंट उन्हें आपके लिए और ज्यादा बेहतर करने के लिए इंस्पायर करता है. दरअसल आदमी चाहे एक राजा की तरह काम ना करते हों, लेकिन फिर भी वह खुद को एक राजा की तरह महसूस करवाया जाना पसंद करते हैं. 


 


2.Your Loyalty 


याद रखें, कि आदमियों का प्यार औरतों के प्यार से बिल्कुल अलग है. एक औरत का प्यार इमोशनल, यानी फीलिंग्स के साथ, नर्चरिंग, यानी अच्छी तरह से देखभाल करने वाला और हार्टफेल्ट, यानी दिल की गहराई से महसूस किए जाने वाला होता है. उनका प्यार बहुत स्वीट, और दयालु है, और वह सभी से प्यार करती हैं. एक औरत का प्यार ऐसा ही है. लेकिन जब वह आपसे प्यार करती हैं, तो वह सिर्फ़ आपके लिए वफादार होती हैं. और खुद को किसी दूसरे आदमी के साथ नहीं देख सकतीं, क्योंकि इसके बाद उनके लिए आप से बढ़कर कोई दूसरा नहीं हो सकता. 


लेकिन आदमियों के लिए प्यार का मतलब हमेशा वफादारी है. आदमी यही चाहते हैं कि औरतें वफादार रहकर उन्हें, उनका प्यार दिखाएं. इसका मतलब है कि चाहे आदमियों के हालात अच्छे या बुरे कैसे भी हों, लेकिन वह चाहते हैं कि उनकी पार्टनर को हर हाल में उनके साथ बने रहकर उनका हौसला बढ़ाना चाहिए : मिसाल के तौर पर वह यह चाहते हैं कि अगर उन्हें नौकरी से निकाल दिया जाता है, तो भले ही उन्हें सैलरी ना मिल रही हो, लेकिन फिर भी जब आप अपने दोस्तों के आस-पास होती हैं, तो आप बड़े एक्साइटमेंट के साथ उनसे यह कहेंगी "यह मेरे पार्टनर हैं, मैं उनके लिए वफादार हूं." आदमियों के लिए प्यार का मतलब औरतों में इसी तरह की वफादारी की उम्मीद करना है. औरतें अपने आदमियों को बहुत खूबसूरत तरीकों से प्यार करती हैं. लेकिन आदमियों का प्यार उनके प्यार जैसा नहीं है, बल्कि उनका प्यार बहुत पावरफुल और एक अनोखी चीज है. अगर आपकी वफादारी सच्ची है और बदलने वाली नहीं है, तो आपके पार्टनर हमेशा आपके लिए कुछ भी करने के लिए तैयार रहेंगे, और वह कभी आपको छोड़कर कहीं नहीं जाएंगे. 


 


3. The Cookie 


याद रखें, कि एक आदमी को चाहे किसी और चीज की परवाह भले ही ना हो लेकिन उन्हें 'कुकी', यानी एक औरत के साथ फिजिकल तौर पर संबंध बनाने की जरूरत सबसे ज्यादा होती है. वह 'कुकी' से प्यार करते हैं, आदमियों को यह कंटीन्यूअस बेसिस पर चाहिए होती है, और वह इसके बिना नहीं जी सकते हैं. वह उस औरत के साथ फिजिकल तौर से संबंध बनाना जरूरी समझते हैं जिससे वह प्यार करते हैं, जो उनके साथ वफादार हैं और उन्हें सपोर्ट करती हैं. इसके लिए वह उनके साथ फिजिकल संबंध बनाकर लव मेकिंग करते हैं, और उन पर अपना दावा पेश करने के लिए उनके साथ तमाम तरह की इमोशनल चीजें करते हैं : जैसेकि वह उनसे बातें करते हैं, उन्हें गले लगाते हैं, उनका हाथ पकड़ते हैं और उनके साथ अपनापन दिखाते हैं. क्योंकि वह जानते हैं कि यह चीजें उनके पार्टनर के लिए जरूरी हैं. लेकिन आपको यह भी समझना चाहिए, कि आदमी आपके साथ फिजिकल संबंध बनाकर ही आप से कनेक्ट हो पाते हैं. दरअसल समय-समय पर आदमी इसी तरीके से जैसे अपने आप को प्लग करते हैं, और फिर रिचार्ज होकर दोबारा से आप के साथ कनेक्ट हो जाते हैं. 


स्टीव कहते हैं, कि एक औरत की तरफ से दिया गया सपोर्ट, वफादारी और अपने आप को फिजिकली सौंपना ही एक आदमी को उनके साथ बांधे रखता है, वरना वह कभी भी उनको छोड़कर जा सकते हैं.

Chapter 4 : “We Need to Talk,” and Other Words That Make Men Run for Cover

एक आदमी के लिए कुछ शब्द आने वाले खतरे का सिग्नल होते हैं, खासतौर से उस समय, जब एक औरत इन शब्दों को कहती है, और एक आदमी उनको सुनता है : जैसेकि "हमें बात करने की जरूरत है". आदमियों के लिए इन शब्दों के सिर्फ दो ही मतलब हो सकते हैं : या तो उनसे कोई गलती हो गई है, या फिर शायद आप वाकई में उनसे सिर्फ बात करना चाहती हैं. क्योंकि आदमी यह  जानते हैं, कि पहले भी कई बार ऐसा हो चुका है, जब आप उनसे नाराज होने पर उनको अपनी नाराजगी के बारे में बताना जरूरी समझती हैं.  इस सिलसिले में हालांकि वह फिर से करीब एक घंटे तक आपके गुस्से से भरे हुए लेक्चर को ध्यान से सुनने के बुरे एक्सपीरियंस की वजह से दुखी और चिंतित नहीं होना चाहते हैं, और इसके अलावा भी जिस तरह से आप अपनी महिला दोस्तों से इधर उधर की बातें किया करती हैं, उस तरह से कोई भी आदमी आपके साथ गपशप करने के लिए नहीं बैठना चाहता. आदमियों के डीएनए में ही यह नहीं है, कि वह अपना वक्त गुजारने के लिए आराम से आपके साथ बैठें, कॉफी पिएं, आपकी दुख भरी कहानी सुनते हुए बहुत प्यार से टिशू पेपर से आप के आंसू पोंछे, या खासकर उस समय जब आदमी बात कर रहे हों और आप एक एक्सपर्ट साइकोलॉजिस्ट की तरह, तमाम तरह की बातों को उनके सीने से बाहर निकालने की कोशिश करें. 


आदमी यह नहीं करते हैं. वह अपने नेगेटिव इमोशंस को जबरदस्ती और गलत तरीके से औरतों के सामने जाहिर नहीं  करते हैं. वह बस ऐसे हालात को ठीक करना चाहते हैं जो उनकी लाइफ में बैलेंस को बिगाड़ रहे होते हैं. आदमी इस बात को समझते हैं, कि औरतें बार-बार आदमियों की वजह से फ्रस्ट्रेट होती हैं, क्योंकि औरतें कभी-कभी आदमियों से अपनी बातें शेयर करना चाहती हैं, और वह चाहती हैं कि उनके पार्टनर भी उन्हें उसी तरह से पूरे ध्यान से कान लगाकर सुनें, जैसे कि जब आप अपनी किसी महिला दोस्त से अपनी प्रॉब्लम्स को शेयर करती हैं तो वह आपके लिए अपनी हमदर्दी को जाहिर करती हैं, और इस तरह की बातें कहती हैं " हां !, आजकल की लड़कियां!", और "मुझे पता है कि यह सही है", और वह अपनी गर्दन को हिला कर अपनी रजामंदी दिखाती हैं. और फिर वह आपको ऐसी कहानियां सुनाती हैं, जैसेकि वही बात उनके साथ भी हुई थी. यहां तक कि वह इसके बाद भी यह बताने के लिए आपके सामने ऐसे सालिड एग्जांपलल्स पेश करेंगी, जैसेकि यह दुनिया भर के इतिहास में दूसरी औरतों के साथ भी वही सब कुछ हुआ है. और घंटों तक बात करने के बाद आखिरकार जब आप लोग अपनी बातें खत्म करती हैं, तो आप बहुत बेहतर महसूस करती हैं, जबकि इन बातों से आपकी प्रॉब्लम का कोई सॉल्यूशन नहीं निकलता है. 


वहीं दूसरी तरफ आदमी ज्यादा बात करना पसंद नहीं करते हैं. बल्कि वह प्रॉब्लम को सही करना चाहते हैं. और इसकी वजह यह है कि उनको बचपन से ही प्रोटेक्ट करना, प्रोफेस करना, और प्रोवाइड करना, यह तीन चीजें सिखाई जाती हैं. उनको बड़ा होने के दौरान ही जिम्मेदारी के साथ प्रॉब्लम को हल करने के बारे में ध्यान देना सिखाया जाता है : जैसेकि जब एक छोटा लड़का साइकिल चलाने के दौरान गिर जाता है, और उसे चोट लगती है तो उसके आसपास के लोग उसे जल्दी से उठ कर खड़ा होने के लिए एंकरेज करते हैं और रोना-धोना छोड़ कर एक 'आदमी' की तरह अपना 'मैनहुड' दिखाने के लिए कहते हैं. इस बारे में कोई डिस्कशन नहीं होता है कि उन्हें मैदान में गिरने पर कैसा महसूस हो रहा है, और कोई भी उनसे यह नहीं कहता है कि क्या उन्हें दोबारा साइकिल चलाने से डर लग रहा है. जबकि लड़कों का ऑटोमेटिक रिएक्शन उन्हें फिर से साइकिल चलाने, और उस वजह का पता लगाने के लिए कहता है, जिससे कि वह फिर से ना गिर जाएं. 


अब, जब वह लड़का बड़ा हो गया है, और एक रिश्ते में है, तो आप यह उम्मीद कैसे कर सकती हैं, कि वही लड़का जिसे बचपन से ही चुप रहने के लिए कहा गया था और उसे एक आदमी बनने के लिए आगे बढ़ते रहने के लिए कहा गया था, वह आपके साथ बैठ सकते हैं, आपको सुन सकते हैं, आप की हां में हां मिला सकते हैं,और आपको इधर उधर की बातें करने में इनकरेज कर सकते हैं. औरतों के दिमाग में अलग-अलग मूड और विचार होते हैं, और वह उम्मीद करती हैं कि आदमी उन्हीं के मुताबिक अपनी रजामंदी दिखाएं. और अगर आपके पार्टनर ऐसा नहीं करते हैं तो यही चीज आपके लिए यह एक प्रॉब्लम बन जाती है. और आप इस बारे में अपनी महिला दोस्तों से इस तरह से शिकायत करती हैं " वह मुझसे बात नहीं करेंगे", और "मेरी समझ में नहीं आता कि मैं उनसे कैसे बात करूं". लेकिन याद रखें, कि आदमियों का काम यह नहीं है. क्योंकि आदमियों को जिंदगी भर के लिए अपनी पार्टनर और फॅमिली को प्रोफेस, प्रोवाइड, और प्रोटेक्ट करना सिखाया जाता है, यही चीजें करने के लिए उनको लगातार इनकरेज किया जाता है, और इसी तरीके से वह अपने प्यार को जाहिर करते हैं. 


 यह बात सही नहीं है कि ज्यादातर मौकों पर आप अपने पार्टनर के साथ कभी भी दो-चार मिनट से ज्यादा देर तक बात नहीं कर पाती हैं.  हालांकि आपके आदमी भी इस बात को समझते हैं कि उन्हें आपके साथ कम्युनिकेट करने के मामले में थोड़ा और ज्यादा एफर्ट करने की जरूरत है. क्योंकि उन्हें अपने दिमाग में चल रही बातों को आपके सामने जाहिर करने के लिए बहुत हिम्मत की जरूरत होती है. और वह यह भी जानते हैं कि आप उनकी बाहों में रहकर, उनके गले लग कर सिर्फ झूठ बोलना चाहती हैं, और इस इस दौरान आप अपनी बातों के लिए बिल्कुल भी सीरियस नहीं होती हैं. 


आदमी इस बात को समझते हैं कि आपके साथ बैठना, आप को सुनना और यहां तक कि आपकी फीलिंग्स के बारे में लंबी बातचीत में हिस्सा लेना भी जरूरी है, और इसको टाला भी नहीं जाना चाहिए. लेकिन अगर यह बातचीत बहुत ज्यादा या अक्सर बार-बार नहीं होती है तो इसमें कोई प्रॉब्लम नहीं है. और अगर आप अक्सर अपने आदमी के साथ बैठकर बहुत लंबी लंबी बातें करना चाहती हैं तो इसके लिए आपको अपनी महिला दोस्तों के साथ बातचीत करनी चाहिए. क्योंकि आदमी सिर्फ प्रॉब्लम के बारे में सुनना चाहते हैं, और फिर उसे ठीक करना चाहते हैं. इस तरीके से वह अपनी जिंदगी में एक बैलेंस बनाए रखना चाहते हैं : यानी कि वह आपको और खुद को कुदरती तौर पर खुश रखने के लिए जरूरी चीजों के बारे में समझ कर उसी के मुताबिक काम करना चाहते हैं. आदमी इस बात को अच्छी तरह समझते हैं कि उन्हें कभी-कभार आपके पास बैठकर आपको बहुत ध्यान लगाकर और शांति के साथ सुनना पड़ सकता है. जबकि औरतों को भी अपने आदमियों के 'मैनहुड' का रिस्पेक्ट करना चाहिए : जैसे कि 'वह कौन हैं', 'वह क्या करते हैं', और वह आपके साथ बैठकर, आपकी प्रॉब्लम्स को हल करने के लिए अपना कितना टाइम खर्च करते हैं, और फिर आपको भी उसी के मुताबिक अपनी जरूरी बातों को शेयर करना चाहिए. इस तरह से आप अपनी प्रॉब्लम्स को हल करने में काफी हद तक कामयाब हो सकती हैं और अपने पार्टनर के साथ बहुत अच्छे रिलेशंस मेंटेन कर सकती हैं, जिसकी वजह से आप दोनों खुशी खुशी अपनी लाइफ इंजॉय कर सकते हैं. 


स्टीव कहते हैं, कि अगर औरतें अपनी बातचीत को इस तरह से शुरू करना बंद कर दें कि "हमें बात करने की जरूरत है", तो वह अपने पार्टनर के साथ बहुत बेहतर रिश्ते बनाए रखने में कामयाब हो सकती हैं. क्योंकि जिस पल आप यह बात कहती हैं, ठीक उसी समय आदमी को भी किसी मुसीबत के सामने आने का एहसास होने लगता है और वह नर्वस होने लगते हैं: जैसेकि उनको पसीना आ जाता है, वह पिछले हफ्ते की तमाम बातों को याद करके यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि उनसे क्या गलती हो गई है, और फिर उस गलती को हल करने की कोशिश करते हैं , जिससे कि वह सामने आने वाली मुसीबत से निपट सकें. अगर आप अपनी औरत पार्टनर के सामने शर्मिंदा होने से बचना चाहते हैं तो यह एक अच्छा आईडिया है कि आप बातचीत को सिंपल तरीके से शुरू करें : जैसेकि आप यह कहें " डार्लिंग, देखो, असल में कुछ भी गलत नहीं है. मैं बस अभी सब कुछ क्लियर कर देता हूं." यह एक बातचीत करने के लिए बेहतरीन शुरुआत है, इससे आपको कंफर्टेबल होने का मौका मिलता है, और आप अपनी सभी तरह की चिंताओं से फ्री होकर  बड़े आराम से अपनी औरत  के पास बैठ सकते हैं और वह सुन सकते हैं जो कि वह वाकई में आपसे कहना चाहती हैं.

PART 2 : Why Men Do What They Do : Chapter 5 : First Things First - He Wants to Sleep with you

स्टीव हार्वे अपने एक्सपीरियंस के बेस पर यह कहते हैं, कि औरतों को अक्सर बिना किसी क्लियर वजह के भी लोगों के साथ बैठकर बात करना पसंद है, और वह उस दौरान सिर्फ बात ही करना चाहती हैं. लेकिन आदमी सिर्फ गपशप करने के लिए ही बातचीत नहीं करना चाहते हैं. क्योंकि उनके पास इन सब चीजों के लिए टाइम नहीं होता है. आदमी बहुत सिंपल नेचर के होते हैं. अगर वह कहीं पर अपनी पसंद की औरत को देखते हैं तो वह वहां आ जाते हैं. लेकिन अगर उन्हें आपसे कुछ नहीं चाहिए होता है तो वह आपके पास नहीं जाते हैं. इसलिए एक औरत होने की वजह से आपको यह याद रखना चाहिए, कि अगर कोई आदमी आपकी तरफ कदम बढ़ाता है तो इसका मतलब है, वह आदमी हमेशा आपसे कुछ चाहता है. और उनकी प्लानिंग हमेशा दो चीजों का पता लगाने की होती है : पहली चीज तो यह है कि क्या आप उनके साथ सोने के लिए तैयार हैं. और दूसरी चीज यह है कि अगर आप तैयार हैं तो आपको उनके साथ सोने में कितना खर्च आएगा. 


अगर कोई आदमी आपको देखता है, और आपसे पूछता है कि आप कैसी हैं, तो आपको क्या लगता है कि वह वहां किस लिए आए थे?. याद रखें, कि वह आपसे, आपके इंटरेस्ट या आपकी पसंद और नापसंद की चीजों के बारे में जानने के लिए नहीं आए थे.  हालांकि अगर औरतें किसी आदमी में इंटरेस्टेड होती हैं, तो वह उनके बारे में यही सब चीजें जानने की कोशिश जरूर करती हैं. वहीं दूसरी तरफ आदमी आपकी पर्सनैलिटी के बारे में जानने के लिए या इस बात की कोई परवाह नहीं करते हैं कि आप पैसे कमाने के लिए क्या करती हैं, और यहां तक कि आपके दोस्त भी उनके लिए कोई मायने नहीं रखते हैं. वह सिर्फ यह जानना चाहते हैं, कि उनके साथ सोने के लिए क्या आपकी कीमत बहुत ज्यादा है या सस्ती है, क्या वह आपको क्रेडिट पर पा सकते हैं, या क्या वह आज रात को आपको हासिल कर सकते हैं. अगर आप अपने बारे में क्लीयरली कुछ भी नहीं बताती हैं, तो इसका मतलब है कि आप फ्री हैं. और फिर खेल शुरू हो जाता है. इसके बाद आदमी यह समझ जाते हैं कि वह आपको कम से कम एफर्ट से बेड पर ले जा सकते हैं. लेकिन अगर आप उनके सामने यह बताती हैं, कि आपको उनका टाइम, उनकी रिस्पेक्ट, और उनकी अटेंशन चाहिए, तो वह जानते हैं कि आप आसानी से नहीं मानेंगी, आप बहुत महंगी हैं और उनको 'कुकी' लेने के लिए मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी. 


कुछ आदमी जो सिर्फ एक अच्छा वक्त गुजारने की तलाश में हैं, लेकिन जिनका इरादा आपके लिए अपने टाइम, रिस्पेक्ट और कमिटमेंट को ज्यादा इन्वेस्ट करने का नहीं है, उनके लिए आप की कीमत इतनी ज्यादा होती है, कि वह आपमें इंटरेस्टेड नहीं होते हैं. लेकिन कोई दूसरा आदमी आसानी से आपकी कीमत चुका सकता है. 


यह आपके लिए बहुत यूज़फुल इंफॉर्मेशन है. क्योंकि अब आप जानती हैं, कि जब कोई आदमी आपके पास आता है, तो आप उनके सामने अपनी जरूरतों के बारे में बताते समय अपनी कुछ गैर जरूरी शर्तों को कम कर सकती हैं, और फौरन यह तय कर सकती हैं, कि जिस चीज की तलाश में वो आदमी आपके पास आया है, क्या वह इसके लिए पेमेंट करने को तैयार है? इसके बाद अब आपके लिए कुछ भी सीक्रेट बाकी नहीं रहता है. और आप अपने हिसाब से आदमियों को इंटरटेन कर सकती हैं. 


जब आप यह नहीं जानती हैं, कि सभी आदमियों की अपनी एक प्लानिंग होती है, आप उनके सामने अपनी जरूरतें नहीं पेश करती हैं, और आप अपने खेल के नियम भी नहीं बनाती हैं, तो इस तरह से आप आदमियों को यह सिग्नल देती हैं कि आप उनके प्लान के मुताबिक खेलने के लिए तैयार हैं, आपको इस बात की कोई परवाह नहीं है कि आदमी आपको कितनी बार कॉल करते हैं, वह कब आते हैं, या आप बार-बार उनसे खुलकर बात करती हैं, और वह कितनी बार आपको अपने पास आने के लिए खास मौका देते हैं. इसका यह मतलब है कि जब भी आदमी 'कुकी' लेने के लिए तैयार होंगे, वह आपको कॉल करेंगे, वह आपको कोई खास मौका नहीं देंगे, और भले ही आपने उन्हें सात बजे वहाँ रहने के लिए कहा था, लेकिन वह आठ बजे तक दिखाई नहीं देंगे. और इसकी वजह यह है कि आपको यह जानकारी नहीं है कि एक आदमी के पास हमेशा एक प्लान होता है और वह उसी के मुताबिक काम करते हैं. 


स्टीव कहते हैं, कि इसी तरह की बात उनके फादर-इन-लॉ के दिमाग में भी थी, जब स्टीव की दो बेटियों में से एक बेटी अपने साथ एक लड़के को फॅमिली डिनर के लिए घर पर लेकर आई थी, और उस लड़के को अपना बॉयफ्रेंड बताया था. स्टीव के मुताबिक उनके फादर-इन-लॉ बहुत समझदार आदमी हैं. उसके मुंह से निकलने वाली बातें आमतौर पर बिल्कुल सही होती हैं, और आपको सोचने पर मजबूर करती हैं. और उस शाम को भी उनकी बातें बिल्कुल सच साबित हुई थीं. उन्होंने उस लड़के को लिविंग रूम में ले जाकर एक सोफे पर बैठाया और उससे सीधे-सीधे पूछ लिया " मेरी ग्रैंड डॉटर के साथ तुम्हारी क्या प्लानिंग है?". उस लड़के की उम्र करीब 30 साल थी. उसने बहुत सिंपल तरीके से उनसे पूछा " मैं समझा नहीं, आप क्या कहना चाहते हैं?". इस पर स्टीव के फादर फादर-इन-लॉ ने कहा " मेरा वही मतलब है जो मैंने पूछा है कि तुम्हारा क्या प्लान है?". उस लड़के ने जवाब दिया " मेरा कोई प्लान नहीं है." इस पर उन्होंने पूछा " तो फिर तुम क्या कर रहे हो?". उस लड़के ने जोर देकर कहा " मैं बस उसे जानने की कोशिश कर रहा हूं." इसके बाद उन्होने उस लड़के से कहा " लेकिन तुम्हारा क्या प्लान है, तुम हमारी फैमिली की लड़की के साथ क्या कर रहे हो?" और इसी तरह से वह लगातार अपने सवालों को दोहराते रहे. 


आखिरकार, जब वह लड़का उनके सवालों से परेशान हो गया और समझ गया कि वह उसके खेल को जानते हैं, तो वह उनके सामने टूट गया, और उसने यह चार खतरनाक शब्द कहे “We’re just kickin it.” यानी कि वह दोनों बस एक दूसरे के साथ एक अच्छा वक्त गुजार रहे थे. इसके बाद वह सेटिस्फाइड होकर एक मिनट तक उसे देखते रहे. उन्होंने बहुत शांति के साथ कहा " चलो अब हम यही बात तुम्हारी गर्लफ्रेंड के साथ भी शेयर करते हैं, और देखते हैं कि तुम्हारी इन हरकतों की वजह से वह कैसा महसूस करती है?" 


जब कुछ मिनट बाद स्टीव की बेटी को उसके आदमी के प्लान के बारे में बताया गया तो वह यह सुनकर पागल हो गई कि वह लड़का बस कुछ टाइम पीरियड तक एक अच्छा वक्त गुजारने के लिए उसके साथ रिश्ता बना रहा था. क्योंकि वह आदमियों के बारे में स्टीव के लगातार चलने वाले डिस्कशन्स, अपडेट्स और सेशन्स की मदद से ऑलरेडी यह जानती थी कि जब आदमी और औरत के बीच संबंधों की बात आती है, तो या तो आपके साथ शॉर्ट-टर्म के लिए टाइम पास किया जा रहा होता है, या फिर आपको लॉन्ग टर्म के लिए एक मजबूत  संबंध बनाने के लिए चुना जाता है. और किसी के भी साथ यह दोनों चीजें हो सकती हैं. साफ तौर पर स्टीव की बेटी जो चाहती थी, उस लड़के की प्लानिंग उससे अलग थी. 


खुशकिस्मती से स्टीव की बेटी के पास उस आदमी की प्लानिंग को समझने में मदद करने के लिए उसके ग्रैंडफादर मौजूद थे. लेकिन हर एक औरत के आस-पास आदमियों की प्लानिंग के खेल के बारे में सही तरीके से गाइड करने के लिए कोई मां बाप के जैसा आपकी भलाई चाहने वाला और एक्सपीरियंस्ड शख्स नहीं होता है. 


अब, जब कोई आदमी खुश रहने के लिए आपके पास आता है और इसे एक मुस्कान के जरिए जाहिर करता है, और ऐसे बात करता है जैसे वह वाकई में आपको अच्छे से जानता है, तो आप भी उस आदमी को जानने का नाटक करें. क्योंकि अब आप जानती हैं, कि वह आदमी आपके साथ सोना चाहता है. 


अगर आप उस आदमी को खेल शुरू होने से पहले अपनी कीमत के बारे में बताएंगी, तो वह भी इस बारे में आपको बताएगा कि क्या वह इस कीमत को चुका सकता है, या फिर यह कीमत उसके लिए बहुत ज्यादा है और वह इसे नहीं चुका सकता. और फिर इसी के मुताबिक आप आगे बढ़ सकती हैं.

Chapter 6 : Sports Fish vs. Keepers - How Men Distinguish between the Marrying Types and the Playthings

स्टीव को एक नदी के शांत किनारे पर या एक नाव में बैठकर बहुत शांति के साथ फिशिंग करना यानी मछलियां पकड़ना बहुत पसंद है. लेकिन वह इसी दौरान दिल की धड़कन बढ़ा देने वाला एक्साइटमेंट भी महसूस करते हैं, जब उन्हें अपनी लाइन के दूसरे छोर पर मछली महसूस होती है, और फिर यह सोच कर उनका जोश कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है कि क्या वह उस मछली को पकड़ सकते हैं, या क्या वह उस मछली को अपने कंट्रोल में लेकर नाव में ला सकते हैं. और फिर उसी वक्त उन्हें एक मुश्किल फैसला भी करना होता है : कि क्या उन्हें मछली को अपने पास रखना चाहिए, या उसे वापस पानी में फेंक देना चाहिए. 


एक आदमी दो रीजन से फिशिंग करता है : या तो वह मछली पकड़ने का खेल, खेल रहा होता है, या वह खाने के लिए मछली पकड़ रहा है. इसका मतलब है कि वह या तो सबसे बड़ी फिश पकड़ने की ट्राई करेंगे, उसकी तस्वीर लेंगे, अपने दोस्तों को दिखाएंगे और उसे वापस पानी में फेंक देंगे , या वह इस फिश को घर ले जाएंगे, उसे फ्राई करेंगे, और अपनी प्लेट में रखेंगे. आदमी, औरत को भी बिल्कुल इसी तरीके से देखते हैं. 


याद रखें, कि आदमी बाई नेचर एक शिकारी होते हैं. और औरतों को शिकार होने की पोजीशन में रखा जाता है. मिसाल के तौर पर आपने अक्सर नोटिस किया होगा कि औरतों के बारे में इस तरह से बातें की जाती हैं : जैसेकि एक आदमी ने अपनी वाइफ को 'पिक' किया, यानी कि कहीं जाने के लिए उसे अपने साथ ले लिया, या एक आदमी ने एक औरत से डिनर करने के लिये 'पूछा', या एक आदमी को एक औरत से शादी करने के लिए, और यहां तक कि उसके साथ डेट करने के लिए भी उसके पिता से 'परमिशन' लेनी पड़ती है. इस तरह के और भी तमाम एग्जांपल्स हैं, जिनमें औरतें हमेशा आदमियों पर डिपेंडेंट होती हैं. दरअसल आदमियों को हमेशा से यही सिखाया गया है, कि औरतों का पीछा करना एक अच्छी चीज है, और यह नेचुरल है. हालांकि औरतों को भी यह सब अच्छा लगता है. आपने या आप की किसी महिला दोस्त ने भी अक्सर यह कहा होगा, कि " जब कोई आदमी मेरा पीछा करता है तो मुझे अच्छा लगता है." या " मैं चाहती हूं कि वह मुझे फूल दे, मेरे साथ रोमांस करे और मुझे ऐसा फील कराए, जैसे उसे मेरी जरूरत है." आदमी, औरतों का शिकार करने के लिए, यानी उन को अपने जाल में फंसाने के लिए फ्लावर्स, ज्यूलरी, फोन काल्स, डेट्स, और मीठी मीठी बातों का इस्तेमाल, बहुत असरदार हथियार की तरह करते हैं. 


स्टीव की फिलॉसफी के मुताबिक, आदमी, औरतों के साथ इन दो चीजों में से एक तरह का व्यवहार करते हैं : जैसेकि या तो वह औरतों के साथ एक 'स्पोर्ट्स फिश' की तरह या फिर एक 'कीपर' की तरह व्यवहार करते हैं.


आप एक आदमी से कैसे मिलती हैं, आपकी बातचीत कैसे आगे बढ़ती है, आप उनके साथ अपने रिश्ते को कैसे डेवलप करती हैं, और आप एक आदमी के सामने किस तरह से अपनी डिमांड पेश करती हैं, यह सारी चीजें तय करती हैं कि क्या आपको एक 'स्पोर्ट्स फिश' की तरह से ट्रीट किया जाएगा, यानी कि जिसे वापस पानी में फेंक दिया जाता है, या क्या आपको एक 'कीपर' की तरह से ट्रीट किया जाएगा, यानी कि जिस तरह की औरत के साथ एक आदमी घर बसाने के बारे में सोच सकता है. एक स्पोर्ट्स फिश और एक कीपर जैसी औरतों के बारे में थोड़ा और डिटेल में समझते हैं : 


1. A Sports Fish 


आदमी, ऐसी औरतों तक तक बहुत आसानी से पहुंच जाते हैं,जो खुद अपना रिस्पेक्ट नहीं समझती हैं, आदमियों के सामने अपनी डिमांड नहीं रखती हैं और जो आदमियों को उन्हें इस्तेमाल करने देने के लिए कोई नियम नहीं तय करती हैं. वह एक पार्टी गर्ल हैं, जो अपने लवर से यह कहती हैं कि वह सिर्फ डेट करना चाहती हैं. उनके पास अपने रिश्तों को आगे चलाने के लिए लॉन्ग-टर्म की कोई प्लानिंग नहीं होती है, वह एक आदमी से खासतौर से कुछ भी उम्मीद नहीं कर रही होती हैं, और आदमियों के उनसे मिलने के लिए उनकी तरफ से कोई शर्त या रिस्ट्रिक्शन नहीं होती है. उनकी तरफ से यह बहुत क्लियर होता है कि चाहे जो कुछ भी हो वह अपने पार्टनर के साथ हैं, और सब चीजों के लिए तैयार हैं. और फिर यह पक्का है कि जैसे ही एक औरत एक आदमी को अपनी बातों और एक्शंस के जरिए इन चीजों का एहसास दिलाती है, तो वह आदमी भी अपने मनचाहे तरीके से उस औरत को ट्रीट करने लगता है. 


2. A Keeper 


आदमियों के लिए एक कीपर को हासिल करना बहुत आसान नहीं होता है. उनके स्टैंडर्ड्स और उनकी जरूरतें उनके मुंह खोलने के साथ ही शुरू हो जाते हैं. याद रखें, वह अपनी पावर को समझती हैं, और किसी खतरनाक हथियार की तरह उसका इस्तेमाल करती हैं. वह अपने सेल्फ रिस्पेक्ट का पूरा ध्यान रखती हैं. वह आपसे उन्हें रिस्पेक्ट देने की डिमांड नहीं करती हैं, बल्कि वह आपसे अपनी बात मनवाने के लिए आर्डर करती हैं. हालांकि आप उनके पास पहुंच कर उन्हें इंप्रेस करने के लिए अपना बेहतरीन खेल, खेल सकते हैं, लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है कि वह बातचीत को आगे बढ़ने देंगी, या कम से कम आपको अपना फोन नंबर देंगी, या बाद में कभी आपको अपना कीमती समय देने के लिए तैयार होंगी. जैसे ही वह कुछ कहने के लिए अपना मुंह खोलती हैं, उसी वक्त आदमी ऑटोमेटिकली यह जान जाते हैं, कि अगर वह उन्हें पाना चाहते हैं, तो आदमी को उस औरत के स्टैंडर्ड्स और जरूरतों के मुताबिक तय की गईं शर्तों को मानने के लिए तैयार होना पड़ेगा, या फिर उस औरत को छोड़कर आगे बढ़ना होगा, क्योंकि वह औरत, आदमियों की प्लानिंग के बारे में अच्छी तरह से सब कुछ जानती हैं, और वह आदमी के मुताबिक खेलने में इंटरेस्टेड नहीं हैं. लेकिन वह साथ ही साथ आदमी को यह सिग्नल भी देती हैं, कि वह अपने पार्टनर के साथ पूरी तरह से वफादारी निभाने, उनकी अच्छी तरह से देखभाल करने, और रिश्तों को बेहतर बनाने के उनके एफर्ट्स की तारीफ करने के काबिल हैं, और वह उन्हें बहुत लंबे समय तक चलने वाला सच्चा प्यार करने के लिए तैयार हैं.  


याद रखें, कि आदमी यह डिसाइड नहीं करते हैं कि आप एक एक स्पोर्ट्स फिश हैं या एक कीपर हैं. यह आप ही हैं जो अपने बारे में डिसाइड करती हैं. इसलिए प्लेयर को नापसंद ना करें, बल्कि खेल को नापसंद करें. जब कोई आदमी आपके पास आते हैं, तो आपके पास सिचुएशन का पूरा कंट्रोल होता है : जैसेकि यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि वह आपसे बात कर सकें, आप के लिए एक ड्रिंक खरीद सकें, आपके साथ डांस कर सकें, आपसे आपका नंबर ले सकें, आपके साथ घर जा सकें,  फिर से आपसे मिलें, या और भी जो चीजें वह आपसे चाहते हैं, उन्हें आप वह सब करने देती हैं या नहीं. दरअसल वो इन्हीं चीजों के लिए आपसे बात शुरू करते हैं. लेकिन यह आप ही हैं, जो यह तय करती हैं, कि क्या आप उस आदमी को वह सब कुछ देने जा रही हैं, जो वो चाहते हैं. क्योंकि आपका कहा गया हर एक वर्ड, आपका हर एक एक्शन, आपके सारे सिग्नल्स उन्हें यह डिसाइड करने में हेल्प करते हैं, कि क्या उन्हें आपके साथ खेलने की कोशिश करनी चाहिए, या उन्हें आपके साथ स्ट्रेट रहना चाहिए, या फिर उन्हें थोड़ी और स्पोर्ट्स फिशिंग करने के लिए किसी दूसरी औरत के पास जाना चाहिए.


अगर, हालांकि, एक आदमी आप के साथ सम्बंध बनाने को लेकर सीरियस हैं, और वह जानते हैं कि उन्हें अपनी पूरी जिंदगी के लिए आप जैसी औरत की जरूरत है, तो वह आपके आस-पास बने रहेंगे, और अपनी बातचीत को जारी रखेंगे. यही वह आदमी हैं, जो आपको पाने के लिए आपकी शर्तों और जरूरतों के मुताबिक मेहनत के साथ-साथ एफर्ट्स करने के लिए भी तैयार हैं, जो जानते हैं कि वह सिर्फ आपसे रोमांस ही नहीं करना चाहते हैं, और ना ही उन्हें आपसे जो कुछ चाहिए उसे लेकर वह आपसे दूर होना चाहते हैं, बल्कि वही आदमी एक कीपर के लिए मछली पकड़ रहे हैं, और वाकई में आप के साथ घर बसाना चाहते हैं, और जिंदगी भर आपके साथ बेहतर रिश्ते निभाना चाहते हैं.

Chapter 7 : Mama’s Boys

स्टीव कहते हैं कि अक्सर हजारों औरतें एक ही तरह की प्रॉब्लम को सॉल्व करने के बारे में उनसे एडवाइज देने के लिए रिक्वेस्ट करती हैं : मिसाल के तौर पर एक औरत उनको लिखती हैं, कि " क्या मैंने एक आदमी से शादी की है या एक लड़के से?" क्योंकि आमतौर पर उनके हस्बैंड अपनी मां के बेहद करीब हैं, और वह अपनी मां के सामने एक पोलाइट और डरपोक लड़के की तरह से बिहेव करते हैं. वह एक 35 साल उम्र की औरत हैं, और उन्होंने अभी 6 महीने पहले ही एक 30 साल की उम्र के आदमी से शादी की है. उन्होंने शादी करने से पहले उस आदमी के साथ 10 साल तक डेटिंग की है. वह यह दावा भी करती हैं, कि हालांकि उनका रिश्ता बहुत अच्छा है, लेकिन उनके आदमी को अपने ' कंट्रोल' में रखने वाली उनकी मां उन्हें पागल बना रही हैं. 


इसी तरह से बहुत सी दूसरी औरतों की भी यही प्रॉब्लम है कि उनके आदमी ऐसी उम्र में भी अपनी मां के साथ बहुत ज्यादा जुड़े होते हैं, जहाँ उन्हें यह उम्मीद होती है, अब वह बेटे एक रियल आदमी के तौर पर पूरी तरह से आजाद होंगे. लेकिन अपने स्पेशल जुड़ाव की वजह से  उनकी 'मां' उन औरतों के रोमांटिक रिश्तों को नुकसान पहुंचाने के लिए उनके आदमियों की जिंदगी पर हर तरह से अपना कंट्रोल रखती हैं. 


याद रखें, कि एक आदमी जो आपसे प्यार करता है, वह तभी वह आदमी होगा जिसकी आपको जरूरत है, अगर आपने पहले से ही अपने रिश्ते की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने स्टैंडर्ड्स सेट कर लिए हैं. दरअसल जब तक एक सच्चा प्यार करने वाले रियल आदमी को आप के बनाए गए नियमों के बारे में पता होता है, और उन्हें यह यकीन होता है कि उन नियमों का पालन करके वह आपको खुश रख सकते हैं, तब तक वह आपके नियमों के साथ खुशी-खुशी जीने के लिए तैयार रहते हैं. इसलिए आपको अपने रिश्ते की शुरुआत में ही अपने नियमों को लागू करना होगा और यह पक्का करना होगा कि आपके आदमी पूरी तरह से उन नियमों के मुताबिक काम करें. 


लेकिन अगर आपने अपने रिश्ते में कोई स्टैंडर्ड्स सेट नहीं किए हैं या कोई नियम नहीं बनाए हैं, तो फिर आपके आदमी अपनी मां के बनाए नियमों के मुताबिक काम करेंगे. क्योंकि आपके पति की मां ही वह पहली औरत थीं, जिन्होंने आपके आदमी को बताया, कि वह उनकी तरफ से किन चीजों को एक्सेप्ट करेंगी, और किन चीजों का एक्सेप्ट नहीं करेंगी : जैसेकि उन्होंने आपके आदमी को खाने की मेज पर बैठने से पहले हाथ धोने के लिए कहा था, उन्होंने अंधेरा होने से पहले उन्हें घर वापस आने के लिए कहा था, अपनी बहन का ख्याल रखने के लिए कहा था, जब मां-बाप दोनों घर से बाहर थे, और उन्होंने हमेशा उनसे अपनी मां का कहना मानने और उनका यकीन करने के लिए कहा था. उस वक्त वह उन नियमों को इसलिए मानने के लिए तैयार थे, क्योंकि अगर वह अपनी मां का कहना नहीं मानते और उनकी रिस्पेक्ट नहीं करते तो वह उनके बुरे नतीजों से निपटना नहीं चाहते थे. हालांकि वो इसलिए भी अपनी मां के बनाए नियमों को मानते थे क्योंकि वह उनसे प्यार करते थे, और उनके नियम ज्यादातर कभी नहीं बदलते थे. वह नियम उनकी उम्र और हालातों के मुताबिक थे. एक मां को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है, कि उनका बेटा अपनी जिंदगी में चाहे किसी भी पोजीशन पर हो, भले ही वो उनकी रिस्पेक्ट करता हो, वह उनको बिना किसी शर्त के प्यार करता हो, वह उस औरत के लिए 'प्रोटेक्टिंग' और 'प्रोवाइडिंग' करता हो, यानी कि उनकी जरूरतों को पूरा करता हो और उन्हें सिक्योरिटी प्रोवाइड करता हो जिन्होंने उन्हें पैदा किया था, लेकिन एक माँ अपनी जिंदगी में हमेशा कुछ नियमों को आदमियों के लिए बहुत खास और इंपॉर्टेंट बना देती हैं. वह अपने बेटों के लिए बनाए गए उन स्टैंडर्ड्स और जरूरतों को कभी नहीं छोड़ती हैं. और जब तक एक आदमी को ऐसी औरत नहीं मिल जाती हैं, जिन्हें वह प्यार करते हैं, और बदले में वह औरत भी उन्हें प्यार करती हैं, और वह रिश्ते के लिए कुछ जरूरी नियम और जरूरतों को तय करने के लिए बिल्कुल सही समझ भी रखती हैं, तब तक वह आदमी अगर एक जिम्मेदार, थॉटफुल और प्यार करने वाला बेटा हैं, तो वह वाकई में कभी भी अपनी मां से अलग नहीं होंगे. मिसाल के तौर पर आप कुछ इस तरह के नियम बना सकती हैं:


1. आदमियों को अपनी औरत की रिस्पेक्ट करनी होगी. 


2. उनको अपनी औरत और उनके बच्चों को ईश्वर के बाद बाकी सभी दूसरी चीजों से ज्यादा इंपोर्टेंस देनी होगी, और


3. उन्हें अपनी औरत की जिंदगी में शामिल सभी लोगों के लिए एक क्लियर सोच रखनी होगी, और वह उनके रिश्ते की रिस्पेक्ट करेंगे. 


अब, अगर आपने उन नियमों को कभी सेट नहीं किया है, और उनकी माँ ने अपने बनाए नियमों को कभी नहीं छोड़ा है, तो वह अपनी मां के कंट्रोल से कभी भी बाहर नहीं आ सकते हैं. और जहां तक उन औरत के यह कहने का मामला है कि " क्या मैंने एक आदमी से शादी की है या एक लड़के से?", तो इस बारे में उनको यह समझना होगा कि वह औरत अपने हस्बैंड के साथ पिछले 10 साल और 6 महीने से एक रिश्ते में बनी हुई हैं, लेकिन जब उनके आदमी की मां ने उन्हें काम पर लगाने के लिए घर बुलाया था, तो उन्होंने एक बार भी इस बारे में आगे कदम नहीं उठाया है, और अपनी नाराजगी भी नहीं दिखाई है. हालांकि इस बारे में वह औरत यह कहती हैं कि " इन सभी वर्षों में मैंने इस बारे में अपने विचारों को अपने आप में रखा है." स्टीव कहते हैं, कि अगर आप अपने आदमी को यह नहीं बताती हैं, कि जब वह आपको और बच्चों को छोड़कर अपनी मां के बुलाने पर उनके घर चले जाते हैं, तो आपको बहुत बुरा लगता है, या जब उनकी मां उनके ऊपर किसी छोटे बच्चे की तरह से जोर से चिल्लाती हैं, तो आपको यह अच्छा नहीं लगता है, और जब आप चाहती हैं, कि आपके आदमी अपने घर के आस-पास रहकर आपके लिए काम करें, लेकिन इसकी जगह उनका अपनी मां के लिए खाना पकाना, पेंटिंग, ड्राइविंग और उनके कपड़े धोना वगैरह जैसे काम करना भी आपको पसंद नहीं है, तो आप यह उम्मीद कैसे कर सकती हैं कि आपके आदमी को यह पता होना चाहिए था कि उनका अपनी मां के इतना ज्यादा कंट्रोल में रहना असल में आप के नियमों और स्टैंडर्ड्स के मुताबिक गलत था. आदमी किसी भी इंसान का दिमाग नहीं पढ़ सकते हैं, और उन्हें इस बात का बिल्कुल भी कोई अंदाजा नहीं होता है, कि असल में आप क्या चाहती हैं. इसलिए आपको उन्हें अपनी जरूरतों के बारे में बताना होगा. 


जब एक मां किसी आपके पति को कंट्रोल में रखने के लिए अपनी पावर का गलत इस्तेमाल करती हैं, तो शायद आप इस वजह से उनके खिलाफ कुछ नहीं कह पाती हैं, क्योंकि आपको यह डर होता है कि आपके उनके आदमी आपको छोड़ देंगे, और अगर आपने उनके और उनकी मां के बीच मे एक दरार डालने की कोशिश की, तो वह आप की बजाए अपनी मां को चुन लेंगे. लेकिन आपको यह समझना होगा, कि आदमी इस तरह से काम नहीं करते हैं. अगर आपके पार्टनर  एक रियल आदमी हैं, और आपसे सच्चा प्यार करते हैं, तो वह आप को खुश रखने के साथ-साथ अपनी माँ को भी खुश रखने का एक ऐसा तरीका ढूंढ लेंगे, ताकि वह अपने रिश्ते के साथ जुड़े हुए सभी लोगों को बहुत आसानी से साथ लेकर चल सकें. 


और इसके लिए सबसे पहले आपको यह एक्सेप्ट करना होगा कि, आप अपने पति की मां का मुकाबला नहीं कर सकती हैं. क्योंकि उन्होंने बचपन में आपके पति के डायपर बदले हैं, वह अपने बेटे की पसंदीदा डिश को ठीक वैसे ही पका सकती हैं, जैसे वह उसे पसंद करते हैं, वह उनके ज्यादातर दोस्तों को जानती हैं, और वह आपके पति को किसी भी दूसरे इंसान के मुकाबले ज्यादा अच्छी तरह से जानती हैं. उनकी मां का खून उनकी नसों में बहता है. अगर वह अपनी मां को प्यार करते हैं और उनके आपसी रिश्ते अच्छे हैं, तो आपके लिए उनके रिश्ते के बीच में आने का चांस बहुत कम है. 


आप अपने हस्बैंड को बताएं, कि आप उनके और उनकी मां के बीच कभी नहीं आना चाहती हैं, तो उनको भी अपनी मां से आपके बारे में यह बताना पड़ेगा कि :


1. उनकी मां को आपकी जरूरतों का ख्याल रखना होगा, और


2. वह जिस औरत को प्यार करने का दावा करते हैं, उनके लिए उनकी एक प्रोटेक्टर और प्रोवाइडर होने की कुछ जरूरते हैं, इसलिए उनकी मां को भी उनकी जरूरतों की रिस्पेक्ट करनी चाहिए.


 चिंता न करें, वह आपके लिए अपनी जिम्मेदारी को अच्छी तरह से समझते हैं. किसी भी रियल आदमी को कहीं पर भी अपनी मां के मुकाबले में अपनी औरत की ज्यादा जरूरत होती है. वह बहुत पहले ही यह पहचान लेते हैं कि जब उन्हें अपना 'मैनहुड', यानी अपनी मर्दानगी पूरी तरह से हासिल हो जाती है, तो उनके लिए अपनी माँ से मिलने वाला सपोर्ट : जैसेकि कपड़े, घर, एजुकेशन, पाल-पोस कर बड़ा किया जाना, और इसी तरह की दूसरी चीजों की जरूरतें खत्म हो जाती है. और अगर उन्हें एक औरत के साथ सच्चा, प्यार भरा, और लंबे समय तक चलने वाला परमानेंट रिश्ता रखना है, तो उन्हें अपनी नई फैमिली को जिंदगी देने के लिए, उन्हें खुद को जिंदगी देने वाली मां से रिश्ता कम करना होगा. 


और आपको बस इतना करना है, कि अपनी जरूरतों के मुताबिक स्टैंडर्ड्स और अपने बनाए नियमों के बारे में बोलना है : जैसेकि आप अपने आदमी को सीधे यह बोल सकती हैं " मुझे हमारी जिंदगी में सिक्योरिटी देने के लिए, अपने बच्चों को बड़ा करने के लिए, अपने लड़के के सामने एक एग्जांपल सेट करने के लिए,जो यह जानना चाहता है कि रियल आदमी असल में क्या करते हैं, और अपनी लड़की के लिए, जो यह जानना चाहती है कि रियल आदमी कैसे होते हैं, जिससे कि किसी दिन वह खुद अपने लिए भी एक रियल आदमी ढूंढ सके, हमारी जिंदगी में हमें प्रोटेक्शन और प्रोवाइड करने लिए, और इस फैमिली का मुखिया बनने के लिए हमें यहां आपकी जरूरत है."

Chapter 8 : Why Men Cheat

"आदमी धोखा क्यों देते हैं", इसका आमतौर पर मेन रीजन यही है, कि आदमी पकड़े जाने पर आगे खुद को होने वाले दर्दनाक नुकसान का अंदाजा लगाने में एक्सपर्ट होते हैं, और उनके पास हमेशा अपनी गलतियों को जस्टिफाई करने की कोई न कोई वजह जरुर होती है. हालांकि एक धोखेबाज आदमी के कामों को किसी भी तरह से सही नहीं ठहराया जा सकता है, लेकिन फिर भी वह अपनी औरत के अलावा किसी दूसरी औरत के साथ सीक्रेट तरीके से फिजिकल रिलेशन बनाने के लिए आगे बढ़ सकते हैं, और आपको यह समझना होगा कि आप इस पॉसिबिलिटी को कम करने के लिए क्या कर सकती हैं, कि आपके आदमी आपके साथ धोखा ना कर सकें. दरअसल आदमी आपको धोखा इसलिए देते हैं क्योंकि :


1. They can


तमाम औरतें आदमियों के साथ बहुत अच्छे ढंग से फिजिकल रिलेशन बनाने के लिए चाहे किसी भी तरह के बेहतर तरीकों को इस्तेमाल करने की कोशिश क्यों न करें, लेकिन आदमी लवमेकिंग को औरतों की तरह से नहीं देखते हैं. ज्यादातर औरतों के लिए, एक आदमी के साथ फिजिकल रिलेशन बनाना एक इमोशनल काम होता है. इसके साथ उनका प्यार जुड़ा होता है. एक्शन और रिएक्शन के बारे में फिजिक्स के सिद्धांत को देखते हुए, यह समझ में आता है कि एक औरत को अपनी पीठ के बल लेटना होता है, और एक बाहरी चीज को अपनी बॉडी के अंदर आने देना होता है. उनको जिंदगी भर यही सिखाया गया है, कि वह उस तरह के  'deeply intimate moment', यानी इमोशनली एक दूसरे के साथ बहुत गहरे जुड़ाव वाले पल को सिर्फ उसी आदमी के साथ होने दें, जो वाकई में उनके लिए मायने रखते हैं. 


वहीं दूसरी तरफ जब एक आदमी और उनके फिजिकल रिलेशन बनाने की बात आती है, तो उनके लिए लव मेकिंग करने में औरत के इमोशन्स कोई मायने नहीं रखते हैं. आदमियों के लिए एक औरत के साथ फिजिकल रिलेशन बनाना बहुत आसान होता है : वह बस घर जाकर साबुन और पानी से खुद को साफ करते हैं, और यह दिखाते हैं जैसे कि कभी भी कुछ नहीं हुआ था. आदमियों के लिए किसी भी औरत के साथ फिजिकल रिलेशन बनाना एक नॉर्मल एक्टिविटी हो सकती है, लेकिन प्यार का इससे कोई लेना-देना नहीं है. 


 


2. They think they can get away with it 


हालांकि, आदमी अपनी औरत को धोखा देने से पहले, अपने पकड़े जाने के खतरों पर विचार करते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में, वह अपने अफेयर्स की शुरुआत इस यकीन के साथ करते हैं, कि वह इसमें नहीं पकड़े जाएंगे. और उन्हें यह भी पक्का यकीन होता है कि अगर वह पकड़े भी जाते हैं, तो वह इससे इनकार करके खुद को बचा लेंगे. लेकिन बहुत से आदमी अपने पकड़े जाने को एक सीरियस मैटर समझते हैं. धोखा देने वाले आदमी पक्के तौर से 'collateral damage' की कैलकुलेशन पहले से ही करके रखते हैं. इसका मतलब है कि वह पहले से ही इस बात का पूरा हिसाब-किताब लगा लेते हैं, कि उनके पकड़े जाने पर उन्हें  कैसे-कैसे नुकसान उठाने पड़ सकते हैं : जैसेकि जिस औरत से वह प्यार करते हैं उन्हें, उनको, अपने बच्चों को, अपने घर को, अपने दिमाग की शांति और जिंदगी के सुखचैन को छोड़ना पड़ सकता है. और वह यह भी समझते हैं कि इसकी वजह से वह सभी चीजें तबाह हो सकती हैं, जो उनकी जिंदगी में मायने रखती हैं. आपने शायद वह कहावत सुनी होगी कि " “Hell hath no fury like a woman scorned.” इसका मतलब है कि "जिस औरत को एक आदमी रिजेक्ट कर देता है, वह औरत बहुत ज्यादा नाराज हो सकती है और बहुत भयंकर तरीके से अपना बदला लेने की कोशिश कर सकती है." और आदमी इस कहावत का मतलब औरतों से ज्यादा बेहतर तरीके से समझते हैं. लेकिन फिर भी, वह वाकई में कभी भी यह नहीं सोचते कि वह पकड़े जाने वाले हैं. दरअसल वह यह समझते हैं, कि वह बहुत चालाक हैं, और उनके दिमाग में हमेशा यही रहता है कि वह अपनी औरतों से बेवफाई छुपाने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं. क्योंकि अगर आप उनकी बेवफाई के बारे में नहीं जानती हैं तो आपको कोई चोट नहीं पहुंच सकती. आदमियों को पूरा यकीन है कि उनके साथ संबंध बनाने की इच्छा रखने वाली औरत, आदमियों की डाउटफुल लगने वाली चीजों को भी नजरअंदाज कर देती हैं. क्योंकि उनके लिए यह ज्यादा इंपोर्टेंट है कि वह अपने आदमी को छोड़कर अकेले रहने की बजाए आदमी की तमाम कमियों के बावजूद उनके साथ में रहें. 


लेकिन अगर किसी आदमी को एक औरत अपनी जिंदगी की प्लानिंग में फिट नहीं दिखाई देती हैं, तो वह पकड़े जाने पर इस बारे में कोई सफाई देने की कोशिश भी नहीं करेंगे. वह आपको बस इतना बताएंगे कि वह किसी और के साथ सो रहे थे क्योंकि… और फिर वह इसकी कोई भी वजह बता सकते हैं. 


 


3. He hasn't become who he wants and needs to be or found who he truly wants.


स्टीव के एक दोस्त हैं, जो बहुत कामयाब हैं, उनके पास बहुत पैसा है, एक बहुत प्यारी फैमिली है, और वह एक आइडियल जिंदगी गुजार रहे हैं. स्टीव कहते हैं कि जब वह एक बार अपने दोस्तों के साथ बैठकर गप-शप कर रहे थे तो उन्होंने अपने उसी दोस्त को यह कहते हुए सुना कि " मैं अपनी वाइफ से प्यार करता हूँ, यार लेकिन मुझे दूसरी औरतों के साथ फिजिकल रिलेशन बनाने की बीमारी लग गई है." हालांकि यह सुनकर सभी लोग बहुत हैरान हुए लेकिन फिर सब ने इस बात को एक्सेप्ट कर लिया.  क्योंकि सब लोग इस बात को समझ रहे थे कि उस आदमी ने अभी तक अपनी लाइफ में प्रायरिटीज सेट नहीं की थीं, और कोई भी दूसरा आदमी इस मामले में कुछ नहीं कर सकता था. वह आदमी यह जानते हैं, कि एक बार जब वह अपनी वाइफ के अलावा किसी दूसरी औरत के साथ संबंध बनाते हैं, तो वह अपनी लाइफ में ईश्वर और फैमिली की जगह किसी दूसरी चीज को टॉप प्रायरिटी देते हैं. लेकिन अगर कोई आदमी अभी कम उम्र का है, तो उसकी मेंटल मैच्योरिटी कम हो सकती है. हालांकि  मैच्योरिटी और उम्र साथ-साथ चलती हैं , लेकिन एक आदमी के हालात भी उनकी जिंदगी पर बहुत असर डालते हैं : जैसेकि अगर कोई आदमी स्पिरिचुअल हैं, और उनका ईश्वर के साथ संबंध है, तो वह सिर्फ इसलिए बहुत जल्दी मैच्योर हो जाएंगे, क्योंकि उनके विश्वास उन्हें और ज्यादा कठोर 'moral code'  में जकड़े रहेंगे यानी कि वह समाज के तय किए गए नियमों का बहुत सख्ती से पालन करेंगे. और समाज के बनाए गए 'moral code' ऑटोमेटिकली ईश्वर के बाद, फैमिली को उनकी सेकंड प्रायोरिटी पर ले आएंगे, क्योंकि ईश्वर के साथ एक रिश्ता बनाने के लिए इसी चीज की जरूरत होती है. और फिर उनके लिए एक ऐसी औरत को तलाश करना उनकी प्रायोरिटी बन जाएगी, जो उनके बच्चों की मां बन सकें , और उनके अधूरे पन को पूरा कर सकें. 


कभी-कभी आदमी स्पिरिचुअली ईश्वर के साथ संबंध बनाए बगैर भी मैच्योर होते हैं. जो यह कहते हैं कि " यार, मुझे वह सारी औरतें मिल गई हैं, जिनसे फिजिकल रिलेशन बनाकर मैं अपने मन की सारी चीजें हासिल कर सकता हूं और उन्हें वह सब चीजें देने के लिए कह सकता हूं. लेकिन मैं खुश नहीं हूं, मेरे पास कोई शांति नहीं है, और मैं बस ऐसा महसूस नहीं कर पाता हूं जैसे मेरी जिंदगी मेरे साथ है." और उसी समय, वह अपनी औरत को धोखा देना बंद करने का डिसीजन लेते हैं. और आखिरकार उन्हें अपनी वह फैमिली मिल जाती है, जिसके लिए वह असल में तरस रहे थे. 


 


4. What's happening at home isn't “happening” like it used to.


कभी-कभी ऐसा भी हो सकता है कि आपके आदमी यह महसूस करने लगें, कि अब आपके अंदर वह बात नहीं है, जैसेकि आप खासतौर से संबंध बनाने के दौरान उनको ज्यादा जोश महसूस कराती थीं, या अब आप उनके साथ उस तरीके से पेश नहीं आती हैं जैसे कि जब उन दोनों में पहली बार प्यार हुआ था, और उस दौरान आप उनको बहुत अच्छी तरह से ट्रीट करती थीं. आपको पता है कि यह कैसे होता है : क्योंकि अब आप दोनों एक दूसरे को अच्छी तरह से समझते हैं, एक दूसरे के साथ कंफर्टेबल रहते हैं, बच्चे पैदा करते हैं, एक घर खरीदते हैं, और फिर तमाम तरह के बिल चुकाने में, बच्चों को बड़ा करने में, और काम पर जाने में, फंस जाते हैं. और फिर आदमी को यह पता चलता है कि उनका घर एक बोरियत से भरी हुई रूटीन के मुताबिक चलने लगा है. उन्हें लगता है कि आप बदल गई हैं, अब आप पहले की तरह उनकी तारीफ नहीं करती हैं, अब घर का वह माहौल नहीं है जैसा कि शुरू में वह लोग चाहते थे, और अब उनके बाहर जाने और अपनी खुशियों को कहीं और खोजने की ज्यादा पॉसिबिलिटी है, क्योंकि आपके आदमी जानते हैं कि वह हमेशा कहीं और जा सकते हैं, खासकर तब से, जबसे आप अपने आदमी की जरूरतों के मुताबिक उनको खुश रखने में फेल हो रही हैं. 


 


5. The Biggest Reason of All: There's always a woman out there willing to cheat with him.


दरअसल आदमी इसलिए धोखा दे सकते हैं क्योंकि ऐसी कई औरतें हैं जो खुद को एक ऐसे आदमी को देने को तैयार हैं, जिनका उनसे कोई रिश्ता नहीं है,  इन औरतों को यह पता होता है कि वह एक शादीशुदा आदमी के साथ सो रही हैं, हालांकि यह वही वह औरतें हैं जिनके पास अपना कोई स्टैंडर्ड और जरूरततें नहीं हैं, जिनको अपने सेल्फ-रिस्पेक्ट की कोई परवाह नहीं है, जो खुद को धोखा देने के लिए तैयार करती हैं, और फिर धोखा खाने के लिए अवेलेबल हो जाती हैं. अगर उन औरतों ने खुद को धोखेबाज आदमियों के सर्किल से बाहर निकाल लिया होता, तो आदमियों के लिए अपनी औरतों को धोखा देना इतना आसान नहीं होता. और आपको पता है कि एक धोखेबाज आदमी के सर्किल से बाहर निकलने के लिए क्या करना होता है : जैसे कि अपने स्टैंडर्ड और जरूरतों को समझें,  उनके बारे में आदमियों को भी समझाएं, और अपने बनाए नियमों पर मजबूती के साथ डटी रहें, और फिर यह सब अपनी बेटियों को भी सिखाएं. अगर आप आखिरकार उस सर्किल को नहीं तोड़ती हैं, तो फिर आदमियों का अपनी औरतों को धोखा देना इसी तरह से जारी रहेगा.

PART 3  : The Playbook - How to Win the Game - Chapter 9 : Men Respect Standards— Get Some

अगर आप चाहती हैं कि आपके आदमी, आपको आपकी इच्छा के मुताबिक ट्रीट करें, तो आपको उसी के मुताबिक अपने रिश्ते को बेहतर बनाए रखने के लिए अपने स्टैंडर्ड्स और जरूरतों के बारे में पूरी समझ होनी चाहिए : जैसेकि आप उनको यह बताएं कि आप उनके साथ एक 'monogamous relationship' चाहती हैं, यानी कि आप यह नहीं चाहती हैं कि आपके आदमी आपके अलावा किसी दूसरी औरत के साथ भी संबंध रखें, आपके पार्टनर को एक dedicated पति और पिता होना चाहिए, यानी उनको एक ऐसा आदमी होना चाहिए जो आपकी और आपके बच्चों की अच्छी तरह से देखभाल करने के लिए बहुत सारी एनर्जी, टाइम और एफर्ट्स लगा सकें, उनको एक ऐसा आदमी होना चाहिए जो आपके लिए वफादार हों, ईश्वर से प्यार करें, और इस फैमिली को एक साथ रखने के लिए जरूरी सभी चीजों को करने के लिए तैयार हों. इसके अलावा आप  यह भी क्लियर करें कि आपके आदमी हमेशा आपको एक रिस्पेक्टफुल औरत की तरह से ट्रीट करेंगे : जैसेकि वह आपके लिए कार का दरवाजा खोलेंगे, जब आप मेज पर बैठने के लिए तैयार होती हैं, तो वह आपके लिए एक चेयर खींचेंगे, वह उनकी मैरिज एनिवर्सरी, और बर्थडे पर अच्छे-अच्छे गिफ्ट देंगे, और वह उनके सामने गंदी बातें कम से कम करेंगे. आप उन्हें यह अहसास कराएं, कि आपकी यह जरूरतें आपके लिए जरूरी हैं, क्योंकि यही चीजें यह तय करती हैं कि आपको किस तरह से ट्रीट किया जाएगा. लेकिन आदमी आपकी मदद के बिना आपके लिए यह मिशन पूरा नहीं कर सकते. आदमी शायद इस बात का सही-सही अंदाजा नहीं लगा सकते हैं, कि औरतों की जरूरतें क्या हैं और असल मे वह क्या चाहती हैं. लेकिन अगर आप अपने आदमी को यह बताती हैं कि आपको क्या पसंद है और आपको क्या पसंद नहीं है, तो वह खासकर अगर आपके साथ संबंध बनाने में इंटरेस्टेड हैं, तो वह आपकी एक्सपेक्टेशन पर खरा उतरने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, वह जरूर करेंगे. 


जब एक औरत किसी आदमी के लिए अपनी जरूरतों को तय करती हैं, तो उस आदमी को वाकई में इन चीजों को पूरा करने में खुशी होती है. क्योंकि इस तरीके से वह यह तय कर सकते हैं कि क्या वह इस चैलेंज को एक्सेप्ट करने के लिए तैयार है. 


लेकिन आपको यह भी समझना होगा, कि जैसे ही आप एक आदमी के साथ बातचीत शुरू करती हैं, तो बेहतर यही होगा कि ना तो आप किसी बात को लेकर उनसे अपनी नाराजगी दिखाएं और ना ही उनको यह बताना शुरू करें कि आप क्या चाहती हैं और क्या नहीं चाहती हैं. बल्कि इसकी जगह अगर आप उन्हें बातचीत के दौरान अपनी जरूरतों के बारे में थोड़ा-थोड़ा करके, और एक गैर महसूस अंदाज में इस तरह से बताती हैं, जिससे कि उनको ऐसा लगे कि उन जरूरतों को पूरा किया जा सकता है, और अगर आप अपने स्टैंडर्ड्स को बहुत मुलायम आवाज में उनके सामने पेश करती हैं, तो उनके लिए भी आपकी जरूरतों को समझना और उनके मुताबिक काम करना आसान होगा. 


अब, जरा इस बारे में भी सोचें कि अगर आप अपने आदमी को डांटने या चेतावनी देने के अंदाज में उनकी तरफ अपनी उंगली से इशारा करेंगी और अपनी नाराजगी दिखाते हुए यह कहेंगी कि "मैं एक ऐसे आदमी को बर्दाश्त नहीं करूंगी जो एक मां के तौर पर मेरे रोल को नहीं समझता, और अगर आपको मेरे बच्चों और मेरी फैमिली के बाकी लोगों से कोई प्रॉब्लम है, तो इसका मतलब है कि आपको मुझसे प्रॉब्लम है," तो यह सुनकर आपके आदमी आपके बारे में सबसे अच्छा यही सोचेंगे कि आप उनसे नाराज हैं, और सबसे बुरा यह सोचेंगे, कि शायद आप और आपकी फॅमिली सब पागल हैं. 


लेकिन सोचिये, कि अगर आप इसी बात को कुछ खुशनुमा अंदाज में इस तरह से कहती हैं तो वह कैसा महसूस करेंगे : "ओह, आप जानते हैं कि मेरे बच्चे मेरी जिंदगी में मेरी पहली प्रायरिटी हैं, क्योंकि मेरे मां-बाप ने मुझे फैमिली की इंपोर्टेंस को समझाते हुए बड़ा किया है." अब, वह यह समझ सकते हैं कि आप उन अच्छी औरतों में से एक हैं, जो बड़ी प्यारी, जिम्मेदार और 'family oriented' हैं , यानी आप अपनी फैमिली और फैमिली मेंबर्स को अपनी टॉप प्रायरिटी में रखती हैं. 


अगर वह वैसे आदमी नहीं हैं, तो वह तो वह एक ऐसी औरत के पास चले जाएंगे, जिनकी अपनी कोई जरूरतें नहीं हैं, और जो आपके आदमी के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार हैं. लेकिन अगर वह एक ऐसे आदमी हैं जो आपकी तरह फैमिली को इंपॉर्टेंस देने में यकीन रखते हैं, तो वह आपसे लगातार बात करना जारी रखेंगे और आपके सेट किए गए स्टैंडर्ड्स के बारे में और ज्यादा सुनेंगे. मिसाल के तौर पर :


जब आप अपने आदमी से यह कहती हैं कि " अगर आप दूसरी औरतों के साथ डेटिंग कर रहे हैं और उनके साथ सो रहे हैं, तो याद रखिए कि मैं यह सब बर्दाश्त करने वाली औरत नहीं हूं." तो इसकी जगह आपको उनसे कुछ इस तरह से कहना चाहिए कि " मैं उस आदमी के साथ हमेशा ईमानदार हूं जिसे मैं डेट कर रही हूं. अगर मुझे ऐसा लगता है कि मैं उनके अलावा दूसरे लोगों को देखना चाहती हूं, तो मैं अपने विचारों को छुपाए बिना ईमानदारी से उन्हें इस बारे में बता देती हूं, ताकि वह तय कर सकें कि क्या वह इस रिश्ते को इसी तरह से जारी रखना चाहते हैं, या फिर वह मुझे खासतौर से दूसरे आदमी को ही डेट करने के लिए कहते हैं. 


इस तरीके से आप अपने आदमी को साफ तौर पर यह बता सकती हैं कि आपकी जिंदगी में आने वाले आदमी के लिए ईमानदार होना और उनके रिश्ते के स्टैंडर्ड्स के मुताबिक काम करना जरूरी है. अगर वह आपके अलावा दूसरी औरतों के साथ खेलने जा रहे हैं, तो उन्हें आपको इस बारे में बताना होगा, ताकि आप ऐसे हालात से निपटने के लिए समझदारी से एक लॉजिकल डिसीजन ले सकें. और आपकी बातों का यह मतलब भी निकलता है कि आप अपने आदमी को किसी चीज के लिए आर्डर देने की जगह उनके साथ मिलकर यह तय करना चाहती हैं कि आप अपने रिश्ते के बाहर उनसे क्या चाहती हैं.


इसी तरह से जब आपके आदमी आपको कहीं बुलाकर खुद देर से आते हैं और आप उनसे यह कहती हैं कि " मुझे आपकी यह चीज पूरी तरह से नापसंद है, या मैं इस तरह से आपके साथ तालमेल नहीं बिठा सकती." तो आप इसकी जगह उनसे कुछ इस तरह से कहें कि "आजकल हर कोई बहुत बिजी है, टाइम वाकई में बहुत कीमती है, है कि नहीं? अगर मैं कहती हूं कि मैं 7:00 बजे शाम कहीं पर रहने वाली हूं, तो मैं यह पक्का करने के लिए स्पेशल एफर्ट करती हूं कि मैं अगर उससे पहले नहीं तो कम से कम शाम 7:00 बजे वहाँ पर मौजूद रहूं, ताकि हम जो काम करना चाहते हैं उसे टाइम वेस्ट किए बिना कर सकें, और अगर मुझे देर लग रही हो,तो मैं इस बारे में एक फोन कॉल कर देती हूं. इस तरह से मुझे अपनी विनम्रता दिखाने के लिए सिर्फ एक फोन कॉल करने की जरूरत होती है." 


इस तरीके से आप उनको साफ तौर पर यह बता सकती हैं कि आपकी जिंदगी में आने वाले आदमी अगर कहते हैं कि वह किसी जगह पर आप से मिलेंगे तो उन्हें सही समय पर वहां मौजूद रहने की जरूरत है. और उनके पास इतने तो 'मैनर्स और क्लास' होने ही चाहिएं, ताकि अगर उन्हें देर लग रही हो तो वह आपको इस बारे में एक कॉल कर दें. इस तरीके से आपके आदमी यह जानेंगे कि उन्हें कुछ मिनट पहले निकलना होगा, ताकि वह आपके पास समय पर पहुंचें. और अगर उन्हें पहुंचने में देर लग रही है तो वह इस बारे में आपको कॉल करके जरूर बताएंगे.


स्टीव कहते हैं, कि आप अपने आदमी को यह बताने की बजाय कि आप क्या पसंद करती हैं, उन्हें यह बताएं कि आप क्या नहीं पसंद करती हैं. और फिर आप यह देखें कि वह क्या करते हैं : जैसेकि उन्हें यह रिसर्च करने दें, और पता लगाने दें, कि वह आपके 'sweet spot' तक कैसे पहुंच सकते हैं. 


'sweet spot' एक ऐसे एक्सपीरियंस को कहते हैं, जिसे हम अपनी जिंदगी के दौरान उस समय महसूस करते हैं, जब हमें एक लंबे समय तक गहरा सेटिस्फेक्शन और फुलफिलमेंट का एहसास होता है. 


बस आप आगे बढ़ें और अपने आदमी से यह कहें " मैं वीकेंड्स पर घर में बैठने वाली आपकी सिर्फ एक 'फैन' यानी प्रशंसक नहीं हूं." या फिर आप यह कहें " मुझे यह पसंद नहीं है जब कोई आदमी मेरे साथ एक औरत की तरह व्यवहार नहीं करता है." या आप यह भी कह सकती हैं कि " मुझे बार-बार रेस्टोरेंट में जाना पसंद नहीं है." फिर, जैसे-जैसे आपका रिश्ता आगे बढ़ता है, उनके एक्शंस पर ध्यान दें. आप देखेंगी कि यह जानने के बाद कि आप रेस्टोरेंट में जाना नहीं पसंद करती हैं, तो वह खुद ही आपको ले जाने के लिए नई, इंटरेस्टिंग जगहों का पता लगा लेंगे. या फिर वह यह जानने के बाद कि आपको शनिवार के दिन घर में बैठना पसंद नहीं है, तो वह यह पक्का करेंगे कि आपको एक म्यूजिकल प्रोग्राम में या एक म्यूजियम की नई प्रदर्शनी में लेकर जाएं, या वह कम से कम अखबार के जरिए यह देखेंगे कि शहर के आसपास क्या चल रहा है, ताकि वह आपको यह सुझाव दे सकें, कि आप दोनों किन चीजों को एक साथ एंजॉय कर सकते हैं. 


अगर आपने उन्हें यह बताया है कि आप ऐसे आदमियों को पसंद नहीं करती हैं जो फैमिली और फैमिली मेंबर्स के लिए अपनी जिम्मेदारी को प्रायोरिटी नहीं समझते हैं, तो वह अक्सर बच्चों को भी अच्छी-अच्छी चीजें खिलाने, पिलाने और उनका इंटरटेनमेंट करने के लिए उन्हें कहीं बाहर ले जाएंगे. और आप को खुश रखने के लिए घर के कामों में भी आपकी मदद करेंगे.

Chapter 10 : The Five Questions Every Woman Should Ask Before She Gets in Too Deep

इस दुनिया में सबसे ज्यादा कामयाब लोग यह मानते हैं कि वह जो चीज चाहते हैं, उसे पाने के लिए किसी भी खतरे की परवाह किए बगैर कोशिश करना, कुछ भी करने के लिए बहुत डरने के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद है. डेटिंग के लिए भी इसी फिलासफी को आसानी से लागू किया जा सकता है : जैसेकि अगर आप इस बात से परेशान हैं और आपको यह डर लगता है कि कहीं ऐसा ना हो कि जब आप अपने स्टैंडर्ड और अपनी जरूरतों को एक आदमी के सामने पेश करेंगी, तो वह आपसे दूर चले जाएंगे, और आप फिर से अकेली हो जाएंगी. हालांकि आदमी ऐसा कर सकते हैं क्योंकि औरतें उनको ऐसा करने का मौका देती हैं. लेकिन अगर आप साफ तौर पर अपने स्टैंडर्ड और जरूरतों के बारे में समझती हैं, तो आप एक आदमी को अपने नियमों को मानने के लिए कन्वींस कर सकती हैं, और हालात के मुताबिक अपनी स्ट्रेटेजी भी बदल सकती हैं, ताकि आपकी बेइज्जती ना होने पाए. 


इसके लिए आप अपनी बातचीत की शुरुआत में ही आदमी को यह सच्चाई क्लियर करने के लिए तैयार करें कि वह अपनी लाइफ में और उनके साथ रिश्ते से बाहर क्या चाहते हैं. आप उनसे यह 5 अहम क्वेश्चन्स पूछ कर ऐसा कर सकती हैं : 


QUESTION NO. 1: WHAT ARE YOUR SHORT-TERM GOALS?


अगर आप किसी आदमी के साथ संबंध बनाने जा रही हैं तो आपको पता होना चाहिए कि उनकी प्लानिंग्स क्या हैं, और वह उन मेन एलिमेंट्स में कैसे फिट होते हैं जो एक आदमी को बनाते हैं : जैसेकि 'वह कौन हैं', ' वह क्या करते हैं', और 'वह कितना पैसा कमाते हैं'. पिछले चैप्टर्स में ऑलरेडी यह बताया गया है कि यह तीनों चीजें किसी भी मैच्योर, और एडल्ट आदमी के लिए सब से ज्यादा जरूरी हैं. और आपको यह जानने का पूरा हक है कि वह अभी क्या कर रहे हैं, और एक रियल एडल्ट आदमी बनने के लिए वह अगले तीन से पांच वर्षों में क्या प्लान बना रहे हैं. आदमी अपने बारे में बात करना पसंद करते हैं. वह ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि वह जानते हैं कि आपको पकड़ने के लिए उन्हें आप को इंप्रेस करना होगा. इसलिए आप एक आदमी के बारे में जानने के लिए जितना ज्यादा इंटरेस्ट दिखाएंगी, वह आपको अपने बारे में उतनी ही ज्यादा इनफार्मेशन देंगे : जैसेकि आप उनसे यह कह सकती हैं  कि " वाह, आप उस फील्ड में कैसे आए?", या " यह कितना इंटरेस्टिंग है, आप कैसे इसमें कामयाब होते हैं?" , और फिर जब वह बोल रहे हों, तो पूरे समय उनको ध्यान से सुनिए, और यह अंदाजा लगाइए कि क्या वह वाकई में अपने गोल्स को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत कर कर रहे हैं, या फिर वह एक आलसी आदमी की तरह सिर्फ सपने देख रहे हैं और बहुत सारी बकवास कर रहे हैं. और अगर उनके पास कोई फ्यूचर प्लान नहीं है तो वह अपने शॉर्ट-टर्म गोल को नहीं हासिल करने वाले हैं, या अगर वाकई में उनका कोई गोल नहीं है, तो वह अपने बारे में तमाम चीजों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश कर रहे हैं, या झांसा दे रहे हैं या फिर शेखी बघार रहे हैं. इस तरह के आदमी के साथ आप को सेटल नहीं होना चाहिए. 


 


QUESTION NO. 2: WHAT ARE YOUR LONG-TERM GOALS?


ऐसे आदमी जो वाकई में खुद को 10 साल बाद वहां पर देखते हैं, जहां पर वह पहुंचना चाहते हैं, तो इसका मतलब है कि उन्होंने अपने फ्यूचर में देखा है, और इस बारे में सीरियसली विचार किया है कि उन्हें वहां पहुंचने में क्या लगेगा. अगर उनका लॉन्ग-टर्म प्लान वही है ,जैसे कि उनका शॉर्ट-टर्म प्लान है, तो आपको ऐसे आदमी से फौरन दूर हो जाना चाहिए. क्योंकि उनका जवाब आपको बताता है कि उन्होंने अपनी जिंदगी गुजारने के बारे में नहीं सोचा है, या वह आपको अपनी प्लानिंग में नहीं देखते हैं, इसलिए वह आपको अपने लॉन्ग-टर्म प्लान के डिटेल्स के बारे में बताना जरूरी नहीं समझते हैं. वह आपके साथ सिर्फ खेल खेलना चाहते हैं. 


आपको एक ऐसे आदमी के साथ थोड़ा समय बिताने पर विचार करना चाहिए, और उनके बारे में समझने की कोशिश करनी चाहिए, जिनके पास जीने के लिए अच्छी तरह से सोच समझकर तैयार किया गया एक लॉन्ग-टर्म प्लान हो, और जिसमें आपको भी शामिल किया गया हो. अपनी जिंदगी को ऐसे आदमी से मत जोड़िए, जिनके पास कोई प्लान नहीं है. क्योंकि जल्दी ही आपको पता चल जाएगा कि वह कोई प्रोग्रेस नहीं करने वाले हैं, और उनके साथ आप भी मुश्किल में पड़ जाएंगी. 


 


QUESTION NO. 3: WHAT ARE YOUR VIEWS ON RELATIONSHIPS?


आप एक आदमी से संबंध बढ़ाने से पहले, उनसे रिलेशनशिप के बारे में उनका नजरिया पता करें : जैसेकि, आप उनसे यह पूछें कि वह अपने माता-पिता और बच्चों से लेकर ईश्वर के साथ अपने संबंध तक के बारे में कैसा महसूस करते हैं, क्या वह अपने कमिटमेंट को सीरियसली पूरा करते हैं, उनको किस तरह के घर में पाल-पोस कर बड़ा किया गया है, और वह किस तरह के पति और पिता बनना चाहते हैं. अगर उन्हें इस बारे में बात करने में दिक्कत हो रही है तो कुछ गड़बड़ है, और आपको ऐसे आदमी से दूर ही रहना चाहिए.


अगर वह आपके सवालों का जवाब देते हैं तो उन से पूछिए कि वह फैमिली और बच्चों के बारे में कैसा महसूस करते हैं?, क्या वह पिता बनना चाहते हैं? अगर वह बच्चों को नहीं चाहते हैं लेकिन आप बच्चे चाहती हैं तो फिर आप इस मामले को यहीं रोक सकती हैं. आप उनसे उनकी मां के साथ रिलेशनशिप के बारे में पूछिए. और अगर उनका अपनी मां के साथ एक अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है, तो इसका मतलब है कि वह एक औरत को रिस्पेक्टफुली ट्रीट  करना जानते हैं, और उन्हें इस बारे में पूरा आईडिया है कि वह कैसे एक औरत के साथ-साथ अपनी फ्यूचर की फैमिली को भी प्रोफ़ेस, प्रोवाइड और प्रोटेक्ट करेंगे. जब आप अपने आदमी से उनके पिता के साथ रिलेशनशिप के बारे में पूछेंगी तो उनके जवाब से आपको पता चलेगा कि वह किस तरह के पिता बन सकते हैं. उनसे ईश्वर के साथ रिलेशनशिप के बारे में भी पूछिए. अगर वह चर्च नहीं जाते हैं और उनका कोई बिलीफ सिस्टम नहीं है, जो उनको अपनी लाइफ में आगे बढ़ने के लिए एक गाइडिंग पावर के तौर पर सही डायरेक्शन दिखा सके, तो यह एक प्रॉब्लम है. हालांकि इसका यह मतलब नहीं है कि जो आदमी चर्च नहीं जाते हैं, या जिनके पास आप से अलग बिलीफ सिस्टम है, आप उनके साथ 'डेटिंग' ना करें, लेकिन अगर उनके बुनियादी विश्वास यानी मान्यताएं आपके साथ मेल नहीं खाती हैं तो यह आपके लिए प्रॉब्लम हो सकती है. 


 


QUESTION NO. 4: WHAT DO YOU THINK ABOUT ME?


जब आप दो-चार बार डेटिंग कर लें, उसके बाद उस आदमी से यह सवाल पूछें कि वह आपके बारे में क्या सोचते हैं. क्योंकि उन्हें आपको जानने के लिए समय चाहिए. हालांकि वह आपके बारे में कुछ सोच कर ही पहली बार आपके पास आए थे. और आपको यह जानने की जरूरत है कि वह क्या चीज है. आप उनके जवाब को ध्यान से सुनिए. क्योंकि हर आदमी आमतौर पर इस सवाल का ठीक उसी तरह जवाब देगा कि " मैं सोचता हूं आप ग्रेट हैं, मुझे लगता है कि आप एक बेहतरीन माँ बनेंगी, आप मज़ेदार हैं, दयालु हैं, आप वाकई में सुंदर हैं, आप मुझे अट्रैक्ट करती हैं, और फिजिकल होने के लिए एक्साइट करती हैं, आप एनर्जीटिक, मिलनसार, मेहनती और बहुत बहुत स्मार्ट हैं. मुझे लगता है कि आप उसी तरह की औरत हैं, जिनके साथ मै खुद को देखना चाहता था. " हालांकि यह सभी कॉमन चीजें आप भी सुनना चाहती हैं, लेकिन फिर भी यह वह जवाब नहीं है जिसकी आपको तलाश करनी चाहिए. इसलिए आप उनसे पूछें कि " ओह, आपको लगता है कि मैं दयालु हूं?, आपको क्यों लगता है कि मैं दयालु हूँ?". और फिर आराम से बैठ कर उनका जवाब सुनिए. अगर वह आपको एक सॉलि़ड एग्जांपल नहीं दे नहीं दे सकते हैं कि आपने अपनी काइंडनेस कैसे दिखाई है, तो इसका मतलब है कि वह वाकई में आपके बारे में सीरियसली नहीं सोच रहे हैं. और अगर वह आपको एक सॉलि़ड एग्जांपल दे सकते हैं तो इसका मतलब है कि वह आपको अपने साथ रखने के लिए सीरियस हैं, जैसेकि वह आपके साथ एक कमिटेड रिलेशन बनाने के बारे में सोच रहे हैं. 


 


QUESTION NO. 5: HOW DO YOU FEEL ABOUT ME?


याद रखें, कि जब आप एक आदमी से पूछती हैं कि " आप मेरे बारे में क्या सोचते हैं?" और "आप मेरे बारे में कैसा महसूस करते हैं", तो यह दोनों चीजें बिल्कुल अलग हैं. और अगर कोई आदमी आपको यह नहीं बता सकते हैं कि एक महीने की डेटिंग के बाद वह आपके बारे में कैसा महसूस करते हैं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि वह आपके लिए कुछ भी महसूस नहीं करते हैं, बल्कि वह बस कुछ चाहते हैं. और वह आपके सवाल का फौरन जवाब इसलिए नहीं देते हैं, क्योंकि आपका सवाल इमोशनल है. और वह अपने इमोशंस को आसानी से आपके सामने जाहिर नहीं कर पाते हैं. वह ईश्वर, बच्चों और अपनी मां के बारे में सवालों के जवाब तो दे सकते हैं, लेकिन वह किसी के भी सामने अपने दिल से महसूस की जाने वाली सीरियस और ईमानदार फीलिंग्स को जाहिर नहीं कर पाते हैं. और आप शायद उनसे इस तरह के जवाब की उम्मीद करती हैं " जब मैं आपको नहीं देखता, तो मुझे आपसे बात करने की याद आती है. आप बिल्कुल उसी टाइप की औरत हैं , जिनको तलाश करने की मैं कोशिश कर रहा हूं." या दूसरे शब्दों में, आप चाहती हैं कि उनका जवाब आपको वंडरफुल महसूस कराने वाला होना चाहिए. हो सकता है कि उस आदमी को अभी आपसे प्यार न हुआ हो, लेकिन हो सकता है कि वह आपके बारे में पागल हों और वह शायद आपके साथ एक लॉन्ग-टर्म कमिटमेंट के बारे में पता लगाना चाहते हों. क्योंकि जब आपके बारे में 'प्रोफ़ेस' करना, यानी दावा करना शुरू देते हैं, और आपको एक स्थिति में ले आते हैं, जहां वह आपके लिए प्रोवाइड और प्रोटेक्ट कर सकते हैं, वह वह फ्यूचर में आपके साथ सेटल होने के बारे में सोच रहे होते हैं. 


और अगर आप यह सवाल पूछने के बाद कि वह आपके बारे में कैसा महसूस करते हैं, उनके जवाब की गहराई से जांच करने के बाद आपको ऐसा लगता है कि आपके बारे में उनकी फीलिंग्स ज्यादा गहरी नहीं है, तो जब तक आप अपने मन मुताबिक चीजों को सुनना और महसूस करना शुरू नहीं कर देतीं तब तक इसके लिए कोशिश करना जारी रखें. 


 


अगर आप पहले से ही किसी आदमी के साथ रिलेशनशिप में हैं, और अगर इन सवालों के जवाब नहीं जानती हैं तो भी यह सवाल आपके लिए मायने रखते हैं. इन सवालों की मदद से आप अपने पार्टनर से सफाई मांग सकती हैं. अगर आपका रिश्ता उस तरह से नहीं चल रहा है जैसा कि आप चाहती हैं, तो इससे पहले कि आप ऐसे रिश्ते में अपना बहुत ज्यादा टाइम इन्वेस्ट कर दें, उनके जवाब आपको अपना नुकसान कम करने में मदद कर सकते हैं.

Chapter 11 : The Ninety -Day Rule -

Getting the Respect You Deserve


1971 मे जब स्टीव हार्वे, फोर्ड मोटर कंपनी में काम कर रहे थे, तब उसी दौरान फोर्ड कंपनी की पॉलिसी अपने एंप्लाइज के लिए हेल्थ इंश्योरेंस के बेनिफिट्स प्रोवाइड करने की थी. लेकिन यह बेनिफिट्स लेने के लिए एंप्लाइज को कम से कम नब्बे दिन तक वहां के प्लांट मैनेजमेंट के सामने खुद को इसके लायक साबित करके दिखाना होता था : जैसेकि आप कड़ी मेहनत करेंगे, काम पर टाइम से आएंगे, अपने सुपरवाइजर के आर्डर्स को मानेंगे, और नब्बे दिनों तक अपने साथी एंप्लाइज के साथ मिलजुल कर काम करेंगे, तभी आपको हेल्थ इंश्योरेंस के बेनिफिट्स मिलेंगे और आपकी सभी तरह की बीमारियों का इलाज मुफ्त में हो सकेगा. 


स्टीव कहते हैं, कि आपको बहुत सी सरकारी नौकरियों में और यहां तक कि कुछ कारपोरेशन्स में भी इसी तरीके से एक्स्ट्रा बेनिफिट्स लेने के लिए खुद को इसके लायक साबित करके दिखाना होता है. इसलिए एक औरत को भी यही करना चाहिए कि जब तक कोई आदमी आपके बेनिफिट्स पाने लायक खुद को साबित नहीं कर देते हैं, तब तक आप उन्हें कोई बेनिफिट नहीं दें. जब आप अपने रिश्ते की शुरुआत में एक-दूसरे की केयर करते हैं, तो कुछ स्पेशल काम भी करते हैं. जैसेकि अगर आप एक हफ्ते या फिर दो हफ्ते की मुलाकात के बाद ही उनके साथ फिजिकल रिलेशन बनाती हैं, तो आप एक बड़ी भारी गलती कर रही हैं. जब किसी आदमी को एक रिश्ते में मेहनत किए बिना या खुद को साबित किए बिना बहुत जल्दी बेनिफिट मिलता है तो सबसे ज्यादा पॉसिबिलिटी यह है कि वह आदमी उस रिश्ते को छोड़कर एक ऐसी औरत के साथ कमिटेड रिश्ता निभाने के लिए आगे बढ़ जाएंगे, जो उन्हें अपने साथ एक प्रोबेशनरी पीरियड गुजारने के लिए कहेंगी. प्रोबेशनरी पीरियड का मतलब है कि एक आदमी को उस टाइम पीरियड के भीतर अपनी काबिलियत को साबित करके दिखाना होता है. जब आप मिसाल के तौर पर फोर्ड कंपनी की तरह 90 दिन के लिए एक टाइम पीरियड तय करती हैं,तो इस तरह से आप यह बताती हैं कि आपके पास कई स्पेशल बेनिफिट्स हैं, और आपको उस आदमी को, और आपके साथ रिश्ता बनाने के बारे में उनके सोचने के तरीके को जानने के लिए समय चाहिए कि क्या वह आपके बेनिफिट्स पाने लायक हैं, या नहीं. आप उन्हें कम से कम 90 दिन का समय दीजिए, ताकि आप पक्का कर सकें कि यह आदमी आपके लिए एक सही आदमी हैं. आप यह भी सोच सकती हैं कि अगर आप किसी आदमी को  फिजिकल संबंध एंजॉय नहीं करने देती हैं, तो वह कहीं और जाकर खेलेंगे, और आप उन्हें अपना आदमी बनाने का एक मौका खो देंगी. या वह यह सोचेंगे कि आप उनको इंतजार करवा कर उनके साथ गेम खेल रही हैं, और वह किसी दूसरी औरत के पास चले जाएंगे जो उनके साथ संबंध बनाने के लिए तैयार हैं. 


लेकिन आप गलत सोच रही हैं. याद रखें, कि आपके पास उन्हें इंतजार कराने की वह पावर है, जिससे कि वह आपको साबित करके दिखाएं, कि वह आपके प्यार और करीबी रिश्ता बनाने के लायक हैं. क्योंकि जब किसी औरत के साथ साथ फिजिकल संबंध बनाने की बात आती है तो आदमी इस बारे में आदमी कुछ भी तय नहीं करते हैं : जैसेकि यह आप ही तय करती हैं कि कोई आदमी कब आपके साथ सोएंगे, या आपको 'किस' करेंगे, या आपको बाहों में भरेंगे, या अपने हाथ आपके कंधे के अलावा कहीं और आपके शरीर पर रख देंगे, और यह भी आप ही तय करती हैं, कि क्या कोई आदमी बार-बार उस जगह को छूते रह सकते हैं या  फिर आप उन्हें ऐसा करने से रोकती हैं. 


इसलिए आपको कुछ ऐसे हालात क्रिएट करने चाहिएं, ताकि आप उस आदमी के बारे में अच्छी तरह से जान सकें. मिसाल के तौर पर आपको कुछ इस तरह की चीजों पर ध्यान देना चाहिए : 


1. How does he react when you tell him you've got some problems?


हो सकता है, कि आपकी कार खराब हो गई हो,या आपके बाथरूम में वॉटर हीटर खराब हो गया हो, या आपके बच्चे आपको परेशान कर रहे हों और आप उन को कंट्रोल नहीं कर पा रही हों, और बहुत ज्यादा थकान की वजह से आपके चेहरे पर टेंशन नजर आ रहा हो, तो अगर आपकी परेशानी को महसूस करके कोई आदमी आपसे यह पूछता है, कि " क्या बात है?", तो यह एक अच्छी शुरुआत है. इसका मतलब है कि वह आदमी आपके आस-पास काफी लंबे समय से हैं, और यह नोटिस कर रहे हैं कि इस समय आप अपनी नॉर्मल पोजीशन में नहीं है. लेकिन अब, अगर आप उन्हें यह जवाब देती हैं, कि " मेरी कार खराब हो गई और मेरे पास अभी इसे ठीक करने के लिए पैसे नहीं हैं, इसलिए बस थोड़ी चिंता में हूं कि कल मैं काम पर कैसे जाऊंगी?" और वह आदमी कहते हैं कि " ठीक है जब आप इसे समझ लें, तो मुझे कॉल कीजिएगा. " दरअसल आप उस आदमी से कार ठीक कराने के लिए पैसे नहीं मांग रही हैं, बल्कि आप बस यह देखने की कोशिश कर रही हैं, कि क्या वह आपकी परेशानी को लेकर सीरियस हैं या नहीं. असली आदमी जिन औरतों की परवाह करते हैं, उनकी मदद करने के लिए वह खुद आगे बढ़ते हैं. ऐसे आदमी बाद में कुछ बेनिफिट्स पाने के लायक हो सकते हैं. 


 


2. How does your man react under pressure?


मान लीजिए कि आपका कोई पुराना चाहने वाला आदमी आपको फिर से कॉल करना शुरू कर रहा है, और आपको परेशान कर रहा है. आप नए आदमी से बताएं कि आप इससे परेशान हैं, और यह तय नहीं कर पा रही हैं कि उस आदमी से कैसे पीछा छुड़ाएं. एक बेनिफिट चाहने वाले आदमी फौरन यह देखेंगे कि वह इस मामले को ठीक करने के लिए क्या कर सकते हैं : जैसेकि वह उस आदमी को कॉल करने से रोकेंगे, या वह आपको फिर से सेफ महसूस कराएंगे, इसके लिए वह आपको कुछ इस से तसल्ली दे सकते हैं, कि " अगली बार जब वह फोन करे, मुझे उससे बात करने देना." लेकिन बस यही करना काफी नहीं है. जबकि कुछ आदमी ऐसे होते हैं जो खतरा उठा कर भी आपके पहले वाले आदमी को आप से दूर रहने के लिए मजबूर कर देते हैं. या आपके नए आदमी आपको अनवांटेड कॉल्स से निपटने के लिए कोई अच्छी सी एडवाइज दे सकते हैं : जैसेकि वह आपको उस आदमी का नंबर ब्लॉक करने के लिए कह सकते हैं, या वह आपको अपने फोन पर एक स्पेशल टाइप की रिंगटोन सेट करने के लिए कह सकते हैं, ताकि आप जान सकें कि आपको कौन फोन कर रहा है, या हो सकता है कि वह आपको इस आदमी से कुछ ऐसी बातें कहने के लिए कहें, ताकि वह आदमी आपको कॉल करना बंद कर दे. यह एक प्रेशर सिचुएशन है, यानी इस सिचुएशन में एक्शन करने की बजाय रिएक्शन करने की जरूरत होती है. अगर आपके नए आदमी कुछ इस तरह से कहते हैं, कि " मैं इस सब चीजों में नहीं पड़ सकता, " तो इसका मतलब है कि वह आदमी आपके बेनिफिट्स पाने के लायक नहीं हैं. लेकिन अगर वह आपको प्रोटेक्ट करना या इस मामले को ठीक करना चाहते हैं, तब वह आपको अपनी औरत बनाना चाहते हैं और लॉन्ग टर्म के लिए आपके साथ एक बेहतर रिश्ते में सेटल होना चाहते हैं. 


 


3. How does he react to bad news?


मान लीजिए कि आपके किसी करीबी इंसान की डेथ हो जाती है, जिसे आप बहुत प्यार करती थीं. तो ऐसी सिचुएशन में ऐसे आदमी जिन्होंने आपके लिए तमाम तरह के प्लान बनाए हुए हैं, वह फौरन आप को तसल्ली देने की कोशिश करेंगे, और आपको अपने दुख से बाहर निकलने में मदद करेंगे : जैसेकि वह आपसे पूछ सकते हैं कि क्या वह डेड बॉडी का अंतिम संस्कार करने के लिए जरूरी इंतजाम करने में आपकी कुछ मदद कर सकते हैं, ताकि आपको खुद को संभालने के लिए कुछ समय मिल सके, और ताकि वह आपकी फैमिली के दुख में अपनी हमदर्दी दिखा सकें. असली आदमी हमेशा आपकी किसी भी परेशानी को हल करने के लिए तैयार रहेंगे: जैसेकि वह आपका रोना बंद करने में आपकी मदद करने के लिए अपनी तरफ से पूरी कोशिश करेंगे, क्योंकि कोई भी आदमी अपनी औरत को रोते हुए नहीं देखना चाहते हैं. अगर कोई आदमी आपको आराम नहीं पहुंचा रहा है, यानी कि उसके पास आपकी परेशानी का कोई हल नहीं है, तो इसका मतलब है कि वह आदमी आपके बेनिफिट्स पाने के लायक नहीं है. 


 वहीं दूसरी तरफ एक आदमी जो आपके बेनिफिट्स पाने के लायक हैं ,वह हमेशा आपका साथ देंगे चाहे आप कैसी भी बुरी सिचुएशन में क्यों ना हों : जैसेकि अगर आपका जॉब छूट जाता है, या अचानक से पैसों की तंगी हो जाने की वजह से आप कुछ बिलों के पेमेंट नहीं कर पाती हैं, तो वह आपकी सहायता किए जाने की जरूरत को पहचानेंगे और इस मौके पर आपकी मदद करने के लिए आगे आएंगे. फिर चाहे वह आपको अपने बिलों पर मिनिमम पेमेंट करने के लिए थोड़ा एक्स्ट्रा कैश देंगे या आपके पास कुछ राशन का सामान पहुंचा देंगे या आपकी मदद करने के लिए कुछ दूसरी चीजों को जरूर करेंगे. 


 


4. How does he react when he's told “no”?


जब कोई आदमी आपके साथ फिजिकल संबंध बनाने के लिए पूछते हैं और उन्हें 'ना' कहा जाता है, तब इस पर उनका रिएक्शन आपको उनके बारे में सब कुछ बता देगा : जैसेकि अगर उनके फोन कॉल बंद हो जाते हैं या कम हो जाते हैं,फूल आना बंद हो जाते हैं, और डेटिंग धीमी हो जाती है, तो आप यह समझें कि यह आदमी सिर्फ आपसे फिजिकल होना चाहते थे. अगर वह यह कहते हैं कि "मुझे संबंध बनाने के लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं है, मैं इसे किसी से भी ले सकता हूं." तो आप उन्हें सीधा कहें कि "ठीक है, ले लीजिए". इस तरह आप एक गलत आदमी से अलग हो सकती हैं. लेकिन अगर आपके ना कहने के बावजूद वह आपको पहले जैसे ही ट्रीट करते हैं, और वह आपको बेहतर तरीके से जानने की कोशिश करना जारी रखते हैं और यह साबित करते हैं कि वह आपके 'बेनिफिट्स' पाने के लायक हैं, तो इसका मतलब है कि वह वाकई में आप में इंटरेस्टेड हैं. हालांकि वह अभी भी आपके साथ फिजिकल संबंध बनाना चाहते हैं, लेकिन वह यह जानने में भी इंटरेस्टेड हैं कि आप उनके साथ कैसा महसूस करती हैं और उन्हें कितने टाइम पीरियड के बाद संबंध बनाने का मौका देती हैं. तब वह भी आपके मुताबिक ही अपना रिश्ता बनाने के बारे में सोचते हैं.

Chapter 12 : If He’s Meeting the Kids

After You Decide He’s “the One,” It’s Too Late


जब कोई आदमी आपके पास आते हैं, तो वह सिर्फ़ आपको देखने के अलावा किसी दूसरी चीज पर ध्यान नहीं देते हैं: जैसेकि वह इस बात की कोई परवाह नहीं करते हैं कि आप कहां रहती हैं, और उन्हें खासतौर से इस बात से भी कोई मतलब नहीं होता है, क्या आपके बच्चे हैं, या नहीं है. दरअसल अगर कोई आदमी, सिर्फ आपकी  'कुकी' को पाने के लिए ही आपके साथ अपना खेल खेल रहे होते हैं, तो वह कभी भी आपके बच्चों से नहीं मिलना चाहेंगे. और एक बार जब वह आपके साथ फिजिकल संबंध बनाने में कामयाब हो जाएंगे तो फिर वह आपको छोड़कर आगे बढ़ जाएंगे. 


ज्यादातर मामलों में बच्चों के साथ अकेले रहने वाली औरतें, जब किसी आदमी के साथ डेटिंग करती हैं तो उस दौरान वह उस आदमी को अपनी घरेलू जिंदगी से ज्यादा से ज्यादा दूर रखने की कोशिश करती हैं. इसकी एक वजह यह है कि वह उस आदमी को अपने घर ले जाने से पहले साफ तौर पर यह समझना चाहती हैं, कि क्या उनका रिश्ता एक सही डायरेक्शन में आगे बढ़ रहा है या नहीं. और एक दूसरी वजह यह भी है कि वह अपने बच्चों को तब तक किसी बाहरी आदमी से नहीं मिलवाना चाहेंगी, जब तक कि उनको पूरी तरह से यह यकीन नहीं हो जाता है, कि वह आदमी उनके साथ एक लंबे समय तक रिश्ता निभाने के लायक हैं. 


स्टीव कहते हैं कि अगर आप भी ऐसा ही सोचती हैं तो आप गलत हैं. क्योंकि आप किसी भी आदमी के साथ इमोशनल होकर उनके साथ फिजिकल संबंध बनाने के लिए कमिटमेंट नहीं कर सकती हैं. और फिर आखिरकार जब आप उन्हें अपने घर लाकर बच्चों से मिलवाएंगी, तो हो सकता है कि ना तो आपके बच्चे ही उस आदमी को पसंद करेंगे, और ना ही वह आदमी भी आपके बच्चों को पसंद करेंगे. याद रखें कि अगर किसी आदमी को यह पता चलता है कि आपके ऊपर अपने बच्चों की जिम्मेदारियों का बोझ भी है, तब वह फौरन ही यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि क्या वह खुद एक पिता की जिम्मेदारी उठाने के लिए तैयार हैं या नहीं. और फिर वह यह भी सोच सकते हैं, कि आपने उनके साथ धोखा किया है, क्योंकि वह शायद ऐसी औरत को कभी भी अपनी औरत एक्सेप्ट नहीं करेंगे, जिनके साथ फ्यूचर में अपने बच्चों की तमाम तरह की जरूरतों, ड्यूटीज और जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए उनके कमिटमेंट भी जुड़े होंगे. इसका मतलब है कि आपके लिए किसी आदमी से अपने बच्चों के बारे में बताना सही नहीं है. जबकि दूसरी तरफ आप किसी आदमी को अपने बच्चों से मिलवाने में जितनी ज्यादा देर लगाएंगी, तो उन्हें उतना ही ज्यादा यह शक होगा कि शायद आपके बच्चों में कुछ गड़बड़ है जिसे आप किसी वजह से छुपा रही हैं. 


तो इन सब से बचने के लिए आपको अपने रिश्ते की शुरुआत में ही उस आदमी को बहुत आराम से और एक नेचुरल तरीके से अपने बच्चों से इंट्रोड्यूस करवाना होगा. इस तरीके से आप सभी लोगों के बीच में एक बेहतर कनेक्शन बन जाएगा. इसके लिए आपके आदमी को आपके बच्चों के साथ एक कमरे में यह किसी पार्क में या फिर एक आइसक्रीम पार्लर में साथ होना चाहिए. आपको यह सोचना चाहिए कि क्या वह आदमी आपके लिए सही हैं, और क्या वह एक पिता के तौर पर भी आपके बच्चों के लिए भी सही रहेंगे या नहीं. हालांकि आपको यह भी देखना होगा कि बच्चे उस आदमी के बारे में कैसा महसूस करते हैं. अगर आपके बच्चे छोटे हैं तो फिर उनके लिए किसी को भी पसंद ना करने की कोई वजह नहीं होगी, खासकर तब ,जब आप एक आदमी के बारे में यह कहेंगी कि " यह मेरे दोस्त मिस्टर ' सो एंड सो' हैं." जैसे कि आप अपनी किसी महिला दोस्त के बारे में अपने बच्चों को बताती हैं. लेकिन अगर वह बच्चा ऑलरेडी अपने पिता के टच में है तो जरूरी नहीं कि आपका बच्चा एक नए आदमी के साथ भी अच्छा महसूस करे. 


और अगर आपके बच्चे टीनएजर्स हैं, तो आदमी उनको एक प्रॉब्लम के तौर पर नहीं  देखते हैं. क्योंकि टीनएजर्स खुद ही किसी नए आदमी के सामने नहीं आना चाहते हैं. और इस वजह से आपके नए आदमी बिना किसी डिस्टरबेंस के अपने रिश्ते पर आसानी से फोकस कर सकते हैं.  लेकिन जो आदमी वाकई में आपकी जिंदगी में रहना चाहते हैं वह आपके टीनएजर्स बच्चों की जिंदगी का हिस्सा बनने की कोशिश करेंगे. 


सभी आदमी एक माँ होने के नाते से, आपके बच्चों की इमोशंस का ध्यान रखे जाने की जरूरत को समझते हैं. इसलिए अगर आप अपनी जिंदगी में एक अच्छा आदमी चाहती हैं, तो उन्हें अपने बच्चों से मिलवाएं, ताकि आप उस आदमी के साथ अपने बच्चों के एडजस्टमेंट हो सकने की  पॉसिबिलिटी के बारे में अच्छी तरह से पता लगा सकें. लेकिन सेफ्टी के नजरिए से आप को यह भी ध्यान रखना होगा, कि जिस आदमी को आप ठीक से नहीं जानती हैं उनको अपने घर मे लेकर ना जाएं, और खासतौर से उन्हें अपने बच्चों के साथ अकेले बिल्कुल भी ना रहने दें. कहीं ऐसा ना हो कि वह आदमी और बच्चे आपस में ही एक दूसरे के साथ बदतमीजी करना शुरू कर दें, और फिर आपके लिए बाद में हालात को संभालना मुश्किल हो जाए और आपको शर्मिंदा होना पड़े. 


आप अपने आदमी के बारे में जान सकती हैं कि वह एक अच्छा पिता बनेंगे... अगर :


1. वह आपको बताते हैं कि वह बच्चों को पसंद करते हैं, और वह वाकई में में किसी दिन एक पिता बनना चाहेंगे. 


2. वह आपके बच्चों से मिलने में इंटरेस्ट दिखाते हैं. 


3. वह बच्चों के लिए गिफ्ट्स के साथ घर पर आते हैं. 


4. वह आपके बच्चों को यह एहसास कराते हैं कि वह ईमानदारी से उनकी मां को को पसंद करते हैं और उनका रिस्पेक्ट करते हैं. 


5. वह आपके साथ बच्चों को भी डेटिंग पर ले जाते हैं. 


6. उसके पास एक अच्छी नौकरी है, और उनके काम का पिछला रिकॉर्ड अच्छा है. 


7. वह अपनी मां के साथ बहुत अच्छी तरह से पेश आते हैं और अक्सर उनका हाल-चाल पूछते हैं. 


8. उनके छोटे भाई-बहन हैं. और जब वह छोटे थे तो उन्होंने अपने छोटे भाई बहनों की देखभाल करने में मदद की थी. 


9. उनके पास एक पालतू जानवर है, और उसे अच्छी तरह से खिलाया पिलाया जाता है, और उसकी पूरी देखभाल की जाती है. 


10. वह अपने घर को साफ रखते हैं और कुछ अच्छी डिशेज बनाना भी जानते हैं. 


11. वह आपकी और आपके बच्चों की देखभाल करने के लिए फाइनेंशियली तैयार हैं. 


12. वह वाकई में इस बात में इंटरेस्टेड हैं कि आपका बच्चा स्कूल में कैसे परफॉर्म कर रहा है. और वह ना सिर्फ उसे अच्छा करने के लिए मोटिवेट करते हैं, बल्कि यह एडवाइस भी देते हैं कि वह और ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस कैसे कर सकता है. 


इसी तरह से और भी तमाम तरह की दूसरी चीजों को देखकर आप यह पता लगा सकती हैं कि कोई आदमी आपके और आपके बच्चों के साथ कंफर्टेबल हैं, और आप और आपके बच्चे भी उनके साथ कंफर्टेबल महसूस कर रहे हैं. और आप सब लोग एक लॉन्ग-टर्म के लिए एक अच्छी फैमिली की तरह एक साथ मिलकर रह सकते हैं.

Chapter 13 : Strong, Independent— and Lonely— Women

स्टीव कहते हैं, कि आदमी बहुत ही सिंपल इंसान हैं. अगर उन्हें अपनी जिंदगी में औरतों के लिए कुछ ना करना पड़ता तो वह बहुत सिंपल तरीके से अपनी जिंदगी गुजार रहे होते. हांलाकि औरतें अपनी जिंदगी में हर तरह की सिचुएशन को संभालने में एक्सपर्ट हैं: जैसेकि वह फुल टाइम जॉब करती हैं, और फिर घर पर आकर एक मां के तौर पर, एक वाइफ के तौर पर और हर एक के लिए सब कुछ करने का एक फुल टाइम जॉब करती हैं. वह बच्चों की देखभाल करके उनको बड़ा करती हैं, वह घरों में खरीदारी के लिए ज्यादातर मेन डिसीजंस खुद ही लेती हैं, और यहां तक कि औरतें कॉर्पोरेट वर्ल्ड में इंपॉर्टेंट पोजीशंस पर काम कर रही हैं और घर में पैसा कमा कर ला रही हैं. वह कॉलेज में भी बेहतरीन प्रदर्शन कर रही हैं, और एक बड़े पैमाने पर आदमियों से बेहतर एजुकेशन हासिल कर रही हैं. वह चर्चों मे अपनी सर्विसेज दे रही हैं, और स्कूल सिस्टम में बच्चों को एजुकेशन दे रही हैं. वह एक असरदार तरीके से आदमियों के मन और आत्माओं की अच्छी तरह से देखभाल कर रही हैं. सभी आदमी, औरतों का दिल से वेलकम और तारीफ करते हैं. लेकिन फिर भी आदमियों के मुताबिक ऊपर बताई गई तमाम चीजों को संभालना, औरतों की असली पावर नहीं है. बल्कि वह यह मानते हैं कि उनकी पावर एक सिंपल चीज़ से आती है: वह यह है कि वह एक औरत हैं, और आदमी उनको इंप्रेस करने के लिए, एक इंसान के तौर पर जो कुछ भी पॉसिबल हो सकता है, वह सब कुछ करेंगे ताकि आखिरकार वह आपके साथ फिजिकल रिलेशन बना सकें. औरतें आदमियों के लिए उनका आखिरी ईनाम हैं, जिसे हासिल करने के लिए वह अपनी पूरी कोशिश करते हैं. 


आदमी, औरतों के लिए 'प्रोवाइडर' बनने के लिए ट्रेंड हैं, और औरतें, आदमियों में एक 'प्रोवाइडर' को देखना चाहती हैं. लेकिन जैसे ही इन चीजों का सीक्वेंस खत्म हो जाता है, उसी पल आदमी और औरत के बीच रिश्ता खराब हो जाता है: अगर एक औरत को एक आदमी की कमियों के बारे में बताकर उन्हें शर्मिंदा करने की बुरी आदत है, तो इस वजह से एक बिल्कुल अलग तरह की प्रॉब्लम पैदा हो जाती है. क्योंकि जहां एक तरफ आदमी खुद को 'प्रोवाइडर' बनाने के लिए अपनी तरफ से पूरी कोशिश करते हैं, वहीं दूसरी तरफ वह औरत ऐसा महसूस करती हैं जैसे उनके आदमी का अहंकार उनकी खुशियों को कम कर रहा है. 


याद रखें, कि ऐसी सिचुएशन से बाहर निकलने के लिए आपको ना तो अपना रुपया पैसा, या अपना जॉब या अपनी एजुकेशन को छोड़ने की जरूरत है, जिनकी वजह से आप गौरव और सेल्फ रिस्पेक्ट की फीलिंग्स को महसूस करती हैं, बल्कि इसके लिए आपको बस एक सिंपल औरत बनने की जरूरत है. 


अगर आप एक मजबूत और इंडिपेंडेंट औरत हैं, और आप रोजमर्रा के कॉमन टाइप के घरेलू कामों में किसी आदमी की मदद लेना जरूरी नहीं समझती हैं: जैसेकि कि घर में कमरे की दीवार पर एक तस्वीर लगाना हो, या डिपार्टमेंटल स्टोर से राशन की चीजों को लाना हो, या घर में फर्नीचर की सेटिंग चेंज करनी हो या फिर आप इसी तरह से कुछ दूसरे काम भी खुद ही करती हों, तो आपको यह सब काम करने से खुद को रोकना होगा. बल्कि आप बिल्कुल खामोश रहकर इस तरह से एक्टिंग करें जैसे कि आपको इन कामों के बारे में ना तो कोई आईडिया है और ना ही आपके पास इनको करने की ताकत है, तो आपके आदमी खुद ही आगे बढ़कर आपके लिए इन कामों को संभालेंगे. और फिर अगर आप प्यार से उनसे यह कहेंगी कि " बेबी, थैंक यू सो मच, मेरे लिए यह सब करने के लिए. मुझे नहीं पता कि आपके बिना मैं यह सब कैसे कर पाती." और फिर इतना सुनते ही आपके आदमी खुशी से झूमने लगेंगे और आप को इंप्रेस करने का कोई मौका नहीं छोड़ेंगे. 


आप को यह समझना होगा कि ज्यादातर आदमी तभी बेहतर आदमी होंगे, अगर उन्हें एक बेहतर आदमी बनने की जरूरत होती है. हम इस नए दौर में हैं, और तमाम औरतें अपनी आजादी और स्ट्रैंथ के साथ खुद ही अपनी छोटी या बड़ी जरूरतें पूरा कर रही हैं. लेकिन कहीं ना कहीं किसी एक पॉइंट पर औरतों को भी यह एक्सेप्ट करना होगा कि या तो आप एक बहुत स्ट्रांग और प्रभावशाली लेकिन अकेले रहने वाली औरत बनने जा रही हैं, या फिर आप 


आपको पीछे हटना होगा और सिर्फ एक औरत बनना होगा. एक औरत होने के नाते आपको आराम करने का पूरा मौका मिलता है. इसलिए आपको ज्यादातर काम अपने आदमियों से करवाने चाहिएं और आराम करने के मौके का पूरा फायदा उठाना चाहिए. 


याद रखें, कि एक आदमी के सेल्फ कॉन्फिडेंस को कम करने की जगह उनकी तारीफ करना, उनका बेस्ट ट्रीटमेंट हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका है. और एक आदमी की तारीफ करने का सबसे अच्छा तरीका अपने आप को उन्हीं की औरत बनाए रखना, और खासतौर से उन्हें एक आदमी होने का एहसास दिलाना है. हालांकि एक औरत होना भी एक तरह का 'आर्ट' है. इसलिए जब आप एक आदमी के साथ कुछ बुनियादी लेकिन सबसे इंपॉर्टेंट सिचुएशंस में होती हैं, तब आप नीचे बताए गए तरीकों से खुद को एक औरत की तरह से बनाए रख सकती हैं: 


HOW TO BE A GIRL ON A DATE


1. जब आप अपने आदमी के साथ एक डेट पर जाएं तो उन्हें यह ना बताएं कि आप कहां जाना पसंद करेंगी, बल्कि इसकी जगह आप उन्हें यह बताएं कि आपको किस तरह का खाना-पीना पसंद है और आप किस तरह का माहौल इंजॉय करती हैं, और फिर उन्हें एक ऐसी जगह का पता लगाने दें जो उन्हें लगता है कि आपके टेस्ट के मुताबिक होगी. 


2. आप उनसे यह न कहें कि आप कार ड्राइव करेंगी, बल्कि इसकी जगह उन्हें आपको वहां ले जाने दें जहां आप लोगों को जाना है. 


3. उन्हें यह मत कहें कि आप उनके खर्चे को शेयर करना चाहती हैं, बल्कि इसकी जगह उन्हीं को पेमेंट करने दें. 


4. उन्हें अपने साथ रात में आराम करने के लिए इनवाइट ना करें, बल्कि इसकी जगह उन्हें गुड नाईट किस करें और उन्हें यह पता लगाने दें कि उन्हें 'कुकी' कमाने के लिए क्या करना होगा. याद रखें कि 90 दिन के प्रोबेशनरी पीरियड के खत्म होने से पहले आप उन्हें 'कुकी' ऑफर ना करें. 


 


HOW TO BE A GIRL AROUND THE HOUSE


1. याद रखें, कि आप कभी भी कार, टॉयलेट, या किचन सिंक या किसी दूसरी चीज़ को खुद से ठीक करने के लिए बिल्कुल भी कोशिश ना करें, बल्कि इसकी जगह अपने आदमी को यह सब काम करने दें. 


2. ना तो आप घर का कचरा बाहर लेकर ना जाएं, और ना ही कहीं पेंट करें या लॉन की घास काटें. याद रखें, कि यह सारे काम आपके आदमी को करने चाहिएं. 


3. भारी समान बिल्कुल भी ना उठाएं,  क्योंकि आदमी कुदरती तौर पर मजबूत मसल्स के साथ पैदा होते हैं, ताकि वह सोफा सेट, टेलीविजन और बुक्शेल्फ जैसी तमाम चीजों को इधर से उधर ले जा सकें. 


4. आप हर रात सोते समय टी-शर्ट न पहनें, बल्कि इसकी जगह हल्की-फुल्की छोटी नाइट ड्रेस पहनें, जिससे कि रात में भी आपका अट्रैक्शन बना रहेगा.

Chapter 14 : How to Get the Ring

आपके आदमी यह जानते हैं कि आखिरकार आप उनसे क्या चाहती हैं: वह जानते हैं कि आप उनसे एक 'कमिटमेंट रिंग' चाहती हैं, यानी आप उनसे एक ऐसी अंगूठी चाहती हैं जो आपके साथ उनके रिश्ते को लेकर उनका कमिटमेंट जाहिर करती है. और वह यह भी जानते हैं कि उन्हें आपकी जरूरत है. औरतें अक्सर इंतजार करती हैं कि उनके आदमी किसी दिन एक डायमंड रिंग को अपने हाथों में लेकर, और उनके सामने घुटनों के बल बैठकर यह कहेंगे कि " क्या आप मुझसे शादी करेंगी". लेकिन इस तरह का प्रपोजल कभी नहीं आता है. और जिस तरह से आपके आदमी एक्टिंग कर रहे हैं, उसे देखकर तो आपको भी यही लगता है, कि शायद ऐसा मौका जल्दी नहीं आने वाला है. ज्यादातर औरतों की यही कहानी है. अगर आपके आदमी ने आपसे शादी करने के लिए नहीं कहा है तो इसकी तमाम वजहें हो सकती हैं: जैसेकि 


1. वह अभी भी किसी दूसरी औरत के साथ शादी के रिश्ते में बने हुए हैं. 


2. आप असल में वह नहीं हैं जैसी औरत वह चाहते हैं, या दरअसल आप उनका असली जवाब सुनना ही नहीं चाहती हैं. 


3. आपको उनसे शादी करने की या शादी की डेट तय करने की जरूरत नहीं होती है. 


 


आदमी सब कुछ एक परपज की वजह से करते हैं. जैसेकि ऐसे मामले में जहां एक आदमी आपको लंबे समय तक डेट करते हैं, आपके साथ रहना शुरू कर देते हैं, और आपको एक अंगूठी देते हैं, लेकिन फिर भी उन्होंने शादी की तारीख तय करने से मना कर दिया है. वह आपको बंद करने के लिए ऐसा करते हैं. वह आपको चाहते हैं ,और वह यह नहीं चाहते कि आप कोई दूसरा आदमी आपको हासिल करे.


आमतौर पर आदमी सिर्फ एक वजह से आपके साथ एक लंबे समय तक एन्गेज्ड रहने के बाद भी दूर हो जाते हैं, या शादी के प्रपोजल को पूरी तरह से रोक देते हैं, क्योंकि आपने उनसे शादी की डेट सेट करने की डिमांड नहीं की होती है, आप बगैर कुछ सोचे समझे अपने आदमी को एक बॉयफ्रेंड मानकर उनके पास बैठती हैं, आप उनकी मर्जी के मुताबिक उनके साथ सोती है, इस तरह से आप किसी दूसरे आदमी से शादी करने की पॉसिबिलिटी को भी खत्म कर देती हैं, और, कुछ मामलों में, आप अपने बॉयफ्रेंड के साथ ही रहने लगती हैं, यहाँ तक कि आपके बच्चे भी हो जाते हैं. इस तरह की चीजें सरासर आपकी बेवकूफी हैं. 


यहां आप अपने आदमी के माइंड-सेट को समझें: जैसेकि अगर कोई आदमी लंबे समय तक आपके बॉयफ्रेंड बने रहना चाहते हैं, आपके साथ में रहते हैं, एक 'involved father' बनते हैं, इसका मतलब है कि वह आपके बच्चों के साथ डायरेक्ट कांटेक्ट बनाते हैं, उन को खुश रखते हैं, उनकी देखभाल करते हैं, आपके साथ-साथ बच्चों की भी जरूरतें पूरा करते हैं और आप सबको प्रोटेक्ट करते हैं, या आपको एक 'कमिटमेंट रिंग' देते हैं, तो इसका मतलब है कि वह आपसे कोई गेम नहीं खेल रहे हैं, और वह ना तो किसी दूसरी औरत को घर पर ला सकते हैं, और ना ही उनसे मिलने के लिए उनके पास जा सकते हैं या सारी रात उनके पास रह सकते हैं. ऐसे आदमी जानते हैं कि वह अपना पैसा किसी दूसरी औरत को नहीं दे सकते हैं. क्योंकि वह अपने पैसे को आपके साथ जमा कर रहे हैं. और वह किसी दूसरी औरत के पास इसलिए नहीं जाएंगे क्योंकि उन्हें आपकी जरूरत है और वह आपको खोना नहीं चाहते हैं.


तो अब आप शादी करने से बस एक कदम दूर हैं. यानी कि अब शादी की तारीख तय होनी चाहिए. अगर आप शादी करना चाहती हैं तो आपको यह चीजें करनी होंगी: अपने कुछ स्टैंडर्ड और जरूरतों को पैदा करें और उन्हें लागू करें. आप अपने आदमी से यह बताएं कि " मैं आपसे प्यार करती हूं, आप मुझसे प्यार करते हैं, हम एक अच्छे रिश्ते में हैं. ऐसे ही रिश्ते का मै हमेशा सपना देखती थी. और अब मैं चाहती हूं कि हम शादी कर लें. इसलिए मैं चाहती हूं कि आप शादी की एक तारीख तय करें. और दो हफ्तों में मुझे इस बारे में बता दें. अगर तब तक आप मुझे इस बारे में नहीं बताते हैं तो फिर आप  प्लीज यह समझ लीजिए कि मैं भी खुशी-खुशी आपके ऑर्डर्स मानकर आपके इशारों पर नहीं चल सकती. अब हमारे पास जो अरेंजमेंट्स हैं, उनसे मुझे खुशी नहीं मिल रही है." 


औरतों को सारी जिंदगी यही सिखाया गया है कि अगर कोई आदमी आपको प्यार करते हैं तो वह आपसे एक रोमांटिक रिश्ता रखेंगे, और आपसे शादी करने के लिए कहेंगे. लेकिन इसमें प्रॉब्लम यह है कि औरतें नए जमाने की सिचुएशन्स में भी पुराने जमाने के लॉजिक इस्तेमाल करने के लिए ट्रेंड हैं. जिसकी वजह से उन्हें बहुत कम आदमी अपने लायक नजर आते हैं : आजकल हर जगह औरतें आदमियों के साथ काम कर रही हैं, उनके साथ एक अपार्टमेंट बिल्डिंग में रह रही हैं, उनके साथ बसों और ट्रेनों में सफर कर रही हैं, उनके साथ क्लबों में घूम रही हैं, और टेक्निक्स भी ऐसी हैं कि आदमी बिना देखे भी किसी औरत से कांटेक्ट कर सकते हैं. अब आपको यह सोचना बंद कर देना चाहिए कि "अगर वह मुझसे शादी करना चाहते हैं तो वह मुझसे पूछेंगे." क्योंकि आजकल के दौर में आदमी कभी आपसे यह नहीं पूछेंगे कि आप कब शादी करने के लिए तैयार होंगी. और वह तब तक आप के साथ अपना गेम खेलते रहेंगे जब तक कि आप उन्हें अपनी जरूरतों और स्टैंडर्ड के बारे में नहीं बताती हैं और अपने आदमी के लिए अपने नियमों को मजबूती के साथ लागू नहीं करती हैं. 


आप अपने आदमी से 'कमिटमेंट रिंग' लेने के लिए और उनसे शादी की तारीख तय करवाने के लिए एक टाइमलाइन सेट करें,  और अपने ब्वॉयफ्रेंड से बताएं कि चाहे उनके हालात कैसे भी क्यों ना हो लेकिन आप हर हाल में उनसे शादी करना चाहती हैं.


स्टीव कहते हैं, कि आपके लिए यह एक मुश्किल काम हो सकता है, लेकिन याद रखें कि असली मुश्किल काम तो यह हैं: जैसेकि डेटिंग करना, किसी आदमी के साथ में रहना, एक ऐसे आदमी के साथ एक बच्चा होना, जिनका आपसे शादी करने का कोई इरादा नहीं है, जो कुछ सालों बाद आपको छोड़कर चले जाएंगे, इसके बाद आप एक नया आदमी खोजने के लिए रह जाएंगी, अपने बकाया बिलों का पेमेंट किसी और आदमी की मदद से करेंगी, और अपने बच्चों को बड़ा करने की जिम्मेदारी आपको अकेले ही उठानी पड़ेगी. हालांकि यह किया जा सकता है, लेकिन जरा सोचिए यह चीजें आपके लिए कितनी मुश्किल होंगी. इसलिए आप फ्यूचर की मुश्किलों को अवॉयड करने के लिए प्रजेंट टाइम में थोड़ी अनकंफरटेबल सिचुएशन का सामना करें. आप उन्हें बताएं कि आप क्या चाहती हैं और उनसे क्या उम्मीद करती हैं. आप उनसे यह क्लियर करें, कि आप किस लायक हैं, और आपकी भी एक कीमत है. आप उनसे कहे कि " मैं आपकी रिस्पेक्ट करती हूं ,आपकी पूजा करती हूं, आपके साथ अपनापन महसूस करती हूं, आप पर ध्यान देती हूं, मैं पंक्चुअल हूं यानी समय से अपना काम करती हूं, मैं दयालु हूं, वफादार हूं, मेरे पास आपके बच्चे होंगे और मै उन्हें ढेर सारा प्यार करूंगी,और यह सारी खूबसूरत चीजें आपके लिए अवेलेबल हैं. और इन सब के बदले में मुझे आपका टाइम, वफादारी, सपोर्ट, अटेंशन, पंक्चुअलिटी, कैबिनेट और जेंटलमैन तरीकों की जरूरत है: मैं चाहती हूं कि आप मेरे लिए कार में बैठने के लिए दरवाजा खोलें, डायनिंग टेबल पर बैठते समय मेरे लिए एक कुर्सी खींचें, मुझे आपके रिस्पेक्ट, और बाकी सब चीजों से भी ज्यादा आपके प्यार की जरूरत है. मैं आपसे यह भी उम्मीद करती हूं कि आप मुझे हीरे की कमिटमेंट रिंग दे और मुझसे शादी करें." 


अब जब कोई आदमी यह सब सुनते हैं तो वह उन पर ध्यान देंगे. क्योंकि इस तरह की बातें करके आपने अपनी पोजीशन को उनके लिए इंपॉर्टेंट बना दिया है. अब वह यह देखेंगे कि क्या वाकई में आप की वैल्यू इस लायक है या नहीं. अगर उन्हें लगेगा कि आप की वैल्यू बहुत ज्यादा है तो वह आपको छोड़कर आगे बढ़ जाएंगे. हालांकि आप खुद भी ऐसे आदमी के साथ नहीं रहना चाहेंगी. बल्कि आप एक ऐसे आदमी के साथ सेटल होना चाहेंगी जो आपके साथ अच्छा रिश्ता निभाएं, और जिस मकान में आप रहे हैं, उसे  एक प्यारा सा घर बना दें. याद रखें, कि अगर कोई आदमी आपके साथ प्यार में नहीं है तो वह यह सब काम नहीं करेंगे. लेकिन अगर वह आपसे प्यार करते हैं तो वह प्रोफेस करेंगे, यानी वो अपने प्यार का दावा करेंगे, आपके लिए प्रोवाइड करेंगे और आपको प्रोटेक्ट भी करेंगे. 


हर आदमी यह जानते हैं कि उनके लिए कभी न कभी शादी के बारे में अपना डिसीजन लेने की सिचुएशन आ सकती है. और हो सकता है कि वह शादी करने के लिए तैयार ना हों, लेकिन अगर आप उस समय उनसे शादी करना चाहती हैं, जबकि वह इसके लिए तैयार नहीं हैं, तो इसका मतलब है कि वह आदमी आपके लिए एक सही मैच नहीं हैं. इसलिए आपको ऐसे आदमी के साथ वर्षों तक अपना अपनी कीमती समय खराब करने की जगह किसी दूसरे आदमी की तलाश करनी चाहिए जिनकी सोच आप जैसी हो और जो आप ही की तरह शादी करके अपनी लाइफ को सेटल करना चाहते हों. 


आपको चाहिए कि आप अपनी खुद की जरूरतों और इमोशंस साथ-साथ किसी को भी नुकसान पहुंचाए बिना दूसरों का भी ध्यान रखना शुरू करें. जहां आप होना चाहती हैं वहां पहुंचें और अपने आदमी को वह सब कुछ बनाएं जो वह हो सकते हैं. याद रखें, ज्यादातर मामलों में फेल होने की वजह फेल होने का डर है. डर आपको एक्शन लेने से रोकता है. आप किसी आदमी को उसे खोने से नहीं डरें, क्योंकि अगर कोई आदमी आपसे सच्चा प्यार करता है तो वह कहीं नहीं जा रहा है.

Chapter 15 : Quick Answers to the Questions You’ve Always Wanted to Ask

हेलो दोस्तों, इस बुक समरी के पिछले चैप्टर्स में तमाम चीजों पर बहुत डिटेल में और काफी अच्छे तरीके से यह डिस्कस किया गया है कि आदमी और औरत किन तरीकों की मदद से अपने रिलेशन को बेहतर और बहुत खूबसूरत बना सकते हैं और एक खराब रिलेशन को भी ठीक कर सकते हैं. लेकिन इनके अलावा भी कुछ ऐसे सब्जेक्ट हैं, जिनके बारे में लोग जानना और समझना चाहते हैं. इसलिए स्टीव हार्वे ने कुछ औरतों के कॉमन सवाल और उनके बारे में अपने कांसेप्ट को इस चैप्टर में शामिल किया है: 


 


1. सवाल - आदमियों को उन औरतों के साथडेटिंग करने के बारे में कैसा महसूस होता है जो उनसे काफी छोटी हैं?


जवाब - बहुत सारे आदमी जब चालीस और 50 वर्ष की उम्र में औरतों के साथ कामयाबी के साथ संबंध बनाने में अनकंफरटेबल महसूस करने लगते हैं तो वह दूसरे आदमियों के बीच में अपनी मर्दानगी की पहचान बनाने की कोशिश करते हैं. इसके लिए वह अपनी उम्र से काफी छोटी की औरतों के साथ डेटिंग के लिए बाहर निकलते हैं. 


2. सवाल - क्या आदमी पतली, दुबली औरतों को पसंद करते हैं या फिर उन्हें मोटी औरतें पसंद हैं? 


जवाब - आदमी सभी तरह की औरतों को पसंद करते हैं. अलग-अलग आदमी हर तरह के छोटे, बड़े, मोटे, और पतले बॉडी साइज वाली औरतों को पसंद करते हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपका बॉडी साइज क्या है, आपको पसंद करने वाला आदमी भी कहीं ना कहीं जरूर होता है.


3. सवाल - आदमीउन औरतों के बारे में क्या सोचते हैं जो आदमियों के लिए ड्रिंक खरीदती हैं?


जवाब - यह एक रोमांटिक एप्रोच है. आदमी यह सोचते हैं कि अगर आप उनके लिए एक ड्रिंक खरीदना चाहती हैं तो आप उनको चाहती हैं. और फिर उनको लगता है कि खेल शुरू हो गया है, और वह आपको हासिल कर सकते हैं. 


4. सवाल - क्या आप स्मोकिंग करने वाली यानी सिगरेट पीने वाली औरत को डेट करेंगे या उनके साथ शादी करेंगे? 


जवाब - स्मोकिंग नहीं करने वाले ज्यादातर आदमी, स्मोकिंग करने वाली औरतों को पसंद नहीं करते हैं. क्योंकि ऐसी औरतों की स्किन समय से पहले बूढ़ी हो जाती है, और उनके होठों पर दाग पड़ जाते हैं. औरतों का स्मोकिंग करना उनकी कमजोरी और अपनी खुद की हेल्थ के बारे में समझ की कमी को दिखाता है. ज्यादातर आदमी ऐसी औरतों के साथ फिजिकल संबंध तो बना सकते हैं लेकिन वह उनके साथ सेटल होने के बारे में नहीं सोचते हैं. 


5. सवाल - आदमी तब क्या सोचते हैं जब उनकी औरतों का वजन बढ़ जाता है या वह रिश्ते की शुरुआत के कंपैरिजन  में अलग दिखती हैं? 


जवाब - जो आदमी आपसे प्यार करते हैं, वह आपके वजन बढ़ने की परवाह किए बगैर आपसे प्यार करते रहेंगे. जैसेकि खुद आदमियों के पेट बाहर निकल जाते हैं और उनकी कमर के आसपास फैट जमा हो जाता है, इसलिए वह औरतों के बारे में भी यह समझते हैं कि वह हमेशा बिलकुल वैसी नहीं दिखेंगी जब वह उनसे पहली बार मिली थीं. 


5. सवाल - शराब पीने वाली औरतों के बारे में आदमी कैसा महसूस करते हैं?


जवाब - कुछ आदमी इसे पसंद करते हैं, लेकिन कोई भी आदमी नशे में धुत औरत को पसंद नहीं करेंगे. याद रखें, आदमी चाहते हैं कि औरतें हर समय औरतों की तरह ही व्यवहार करें. लेकिन अगर आप शराब के नशे में अपना होश खो देती हैं, और आपके आदमी को आपको उठाकर बाहर ले जाना पड़ता है, तो इससे उनको प्रॉब्लम होती है. 


6. सवाल - क्या एक औरत को डेटिंग के दौरान एक आदमी के लिए गिफ्ट खरीदना चाहिए?


जवाब - अगर आप दोनों अपने रिश्ते में पूरा यकीन रखते हैं तो आप अपने आदमी के लिए गिफ्ट खरीद सकती हैं, वरना आपके आदमी यह सोचेंगे कि या तो आप उन्हें फंसाने की कोशिश कर रही हैं या फिर आप बदले में उनसे कुछ चाहती हैं. असली आदमी जिन औरतों की परवाह करते हैं वह उनसे गिफ्ट लेना नहीं बल्कि उनको उनको गिफ्ट देना पसंद करते हैं. 


7. सवाल - ऐसी औरतों के बारे में आदमी कैसा महसूस करते हैं जो उनसे पैसे मांगती हैं?


जवाब - आप रिश्ते की शुरुआत में अपने आदमी से पैसे ना मांगे. लेकिन अगर वाकई में आपको पैसों की वजह से परेशानी हो रही है तो आप उनसे यह कहें कि " मैं वाकई में एक परेशानी में हूं और मैं शर्मिंदा हूं, लेकिन मुझे सच में आपकी मदद की जरूरत है. क्या आप मेरी मदद करने के लिए मुझे ₹2000 उधार दे सकते हैं? मैं जल्दी से जल्दी आपके पैसे आपको लौटा दूंगी." और फिर आप उनका रिएक्शन देखें. ज्यादातर आदमी जो वाकई में आपकी परवाह करेंगे वह आपके बारे में गलत नहीं सोचेंगे और अगर पॉसिबल होगा तो वह आपकी मदद जरूर करेंगे. 


8. सवाल - जब आपके आदमी आपके साथ फिजिकल सम्बंध  बनाते हैं, तो आप उन्हें यह बात कैसे बताती हैं कि वह आपको सेटिस्फाई नहीं कर पा रहे हैं ?


जवाब - जब आप उनकी कमजोरी के बारे में बाद में उन्हें बताती हैं तो वह नर्वस हो जाते हैं. इसलिए बेहतर यही होगा कि आप संबंध बनाने के दौरान ही इस बारे में उनसे बात करें. जैसे कि आप यह कहें कि " ओह, जब आप ऐसा करते हैं तो मुझे अच्छा लगता है." या " यह अच्छा है, बेबी, अब इसे इस तरह से करें." और फिर उन्हें अपना काम करने दें. आदमी इस दौरान आपके हर तरह के सुझाव लेने के लिए तैयार रहते हैं. 


 9. सवाल - कुछ आदमी, औरतों को क्यों मारते पीटते हैं? 


जवाब - ज्यादातर मामलों में आदमी अपनी कुछ कमजोरियों की वजह से फ्रस्ट्रेटेड होकर और अपनी औरत पर अपना पूरा कंट्रोल और डोमिनेंस बनाए रखने के लिए यानी उन पर हावी रहने के लिए अक्सर उनको मारते पीटते हैं. लेकिन वह असल में वह इतने कमजोर होते हैं कि उनके पास मारपीट करने की कोई सही वजह नहीं होती है. 


10. सवाल - जिस तरह से एक औरत अपने घर को मेंटेन रखती हैं , उसके बारे में आदमी पुरुष महसूस करते हैं?


जवाब - आदमी ऐसी औरतों को बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं जो घर की साफ सफाई का ध्यान नहीं रखती हैं. दरअसल घर कैसा दिखता है, इसी से एक औरत के रहन सहन के तरीके के बारे में पता चलता है. समाज कितना भी बदल जाए या आदमी घर में कितनी भी जिम्मेदारियां क्यों न निभा लें, लेकिन सबसे इंपॉर्टेंट बात यह है कि हर कोई फिर भी यही उम्मीद करता है कि एक औरत एक मकान को एक साफ-सुथरे घर में बदल देंगी. सभी आदमी एक साफ-सुथरे घर में रहना पसंद करते हैं. अगर आप और आपके पार्टनर दोनो लोग जॉब कर रहे हैं और किसी के भी पास घर को साफ सुथरा रखने का टाइम नहीं है, तो 


आपको इसके लिए कुछ पैसे खर्च करके एक हाउसकीपर रखने की जरूरत है, लेकिन आप किसी भी वजह से घर को गंदा नहीं रख सकती हैं. 


11. सवाल - क्या आदमी सीक्रेट तरीके से यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि आप एक अच्छी हाउस वाइफ बन सकती हैं, और घर को अच्छे से चला सकती हैं या नहीं. 


जवाब - जब आदमी किसी औरत के साथ लॉन्ग-टर्म के लिए एक कमिटेड रिश्ता बनाने के बारे में विचार करते हैं, तो वह यही सोचेंगे कि उनका घर कैसा होगा, क्या आप एक अच्छी मां बनेंगी, क्या आप घर के खर्चे को संभालने और अच्छे डिसीजन लेने में कामयाब होंगी, हालांकि आपको भी उसी तरह से आदमियों के बारे में सोचना चाहिए.

Chapter 15 : Quick Answers to the Questions You’ve Always Wanted to Ask

हेलो दोस्तों, इस बुक समरी के पिछले चैप्टर्स में तमाम चीजों पर बहुत डिटेल में और काफी अच्छे तरीके से यह डिस्कस किया गया है कि आदमी और औरत किन तरीकों की मदद से अपने रिलेशन को बेहतर और बहुत खूबसूरत बना सकते हैं और एक खराब रिलेशन को भी ठीक कर सकते हैं. लेकिन इनके अलावा भी कुछ ऐसे सब्जेक्ट हैं, जिनके बारे में लोग जानना और समझना चाहते हैं. इसलिए स्टीव हार्वे ने कुछ औरतों के कॉमन सवाल और उनके बारे में अपने कांसेप्ट को इस चैप्टर में शामिल किया है: 


 


1. सवाल - आदमियों को उन औरतों के साथडेटिंग करने के बारे में कैसा महसूस होता है जो उनसे काफी छोटी हैं?


जवाब - बहुत सारे आदमी जब चालीस और 50 वर्ष की उम्र में औरतों के साथ कामयाबी के साथ संबंध बनाने में अनकंफरटेबल महसूस करने लगते हैं तो वह दूसरे आदमियों के बीच में अपनी मर्दानगी की पहचान बनाने की कोशिश करते हैं. इसके लिए वह अपनी उम्र से काफी छोटी की औरतों के साथ डेटिंग के लिए बाहर निकलते हैं. 


2. सवाल - क्या आदमी पतली, दुबली औरतों को पसंद करते हैं या फिर उन्हें मोटी औरतें पसंद हैं? 


जवाब - आदमी सभी तरह की औरतों को पसंद करते हैं. अलग-अलग आदमी हर तरह के छोटे, बड़े, मोटे, और पतले बॉडी साइज वाली औरतों को पसंद करते हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपका बॉडी साइज क्या है, आपको पसंद करने वाला आदमी भी कहीं ना कहीं जरूर होता है.


3. सवाल - आदमीउन औरतों के बारे में क्या सोचते हैं जो आदमियों के लिए ड्रिंक खरीदती हैं?


जवाब - यह एक रोमांटिक एप्रोच है. आदमी यह सोचते हैं कि अगर आप उनके लिए एक ड्रिंक खरीदना चाहती हैं तो आप उनको चाहती हैं. और फिर उनको लगता है कि खेल शुरू हो गया है, और वह आपको हासिल कर सकते हैं. 


4. सवाल - क्या आप स्मोकिंग करने वाली यानी सिगरेट पीने वाली औरत को डेट करेंगे या उनके साथ शादी करेंगे? 


जवाब - स्मोकिंग नहीं करने वाले ज्यादातर आदमी, स्मोकिंग करने वाली औरतों को पसंद नहीं करते हैं. क्योंकि ऐसी औरतों की स्किन समय से पहले बूढ़ी हो जाती है, और उनके होठों पर दाग पड़ जाते हैं. औरतों का स्मोकिंग करना उनकी कमजोरी और अपनी खुद की हेल्थ के बारे में समझ की कमी को दिखाता है. ज्यादातर आदमी ऐसी औरतों के साथ फिजिकल संबंध तो बना सकते हैं लेकिन वह उनके साथ सेटल होने के बारे में नहीं सोचते हैं. 


5. सवाल - आदमी तब क्या सोचते हैं जब उनकी औरतों का वजन बढ़ जाता है या वह रिश्ते की शुरुआत के कंपैरिजन  में अलग दिखती हैं? 


जवाब - जो आदमी आपसे प्यार करते हैं, वह आपके वजन बढ़ने की परवाह किए बगैर आपसे प्यार करते रहेंगे. जैसेकि खुद आदमियों के पेट बाहर निकल जाते हैं और उनकी कमर के आसपास फैट जमा हो जाता है, इसलिए वह औरतों के बारे में भी यह समझते हैं कि वह हमेशा बिलकुल वैसी नहीं दिखेंगी जब वह उनसे पहली बार मिली थीं. 


5. सवाल - शराब पीने वाली औरतों के बारे में आदमी कैसा महसूस करते हैं?


जवाब - कुछ आदमी इसे पसंद करते हैं, लेकिन कोई भी आदमी नशे में धुत औरत को पसंद नहीं करेंगे. याद रखें, आदमी चाहते हैं कि औरतें हर समय औरतों की तरह ही व्यवहार करें. लेकिन अगर आप शराब के नशे में अपना होश खो देती हैं, और आपके आदमी को आपको उठाकर बाहर ले जाना पड़ता है, तो इससे उनको प्रॉब्लम होती है. 


6. सवाल - क्या एक औरत को डेटिंग के दौरान एक आदमी के लिए गिफ्ट खरीदना चाहिए?


जवाब - अगर आप दोनों अपने रिश्ते में पूरा यकीन रखते हैं तो आप अपने आदमी के लिए गिफ्ट खरीद सकती हैं, वरना आपके आदमी यह सोचेंगे कि या तो आप उन्हें फंसाने की कोशिश कर रही हैं या फिर आप बदले में उनसे कुछ चाहती हैं. असली आदमी जिन औरतों की परवाह करते हैं वह उनसे गिफ्ट लेना नहीं बल्कि उनको उनको गिफ्ट देना पसंद करते हैं. 


7. सवाल - ऐसी औरतों के बारे में आदमी कैसा महसूस करते हैं जो उनसे पैसे मांगती हैं?


जवाब - आप रिश्ते की शुरुआत में अपने आदमी से पैसे ना मांगे. लेकिन अगर वाकई में आपको पैसों की वजह से परेशानी हो रही है तो आप उनसे यह कहें कि " मैं वाकई में एक परेशानी में हूं और मैं शर्मिंदा हूं, लेकिन मुझे सच में आपकी मदद की जरूरत है. क्या आप मेरी मदद करने के लिए मुझे ₹2000 उधार दे सकते हैं? मैं जल्दी से जल्दी आपके पैसे आपको लौटा दूंगी." और फिर आप उनका रिएक्शन देखें. ज्यादातर आदमी जो वाकई में आपकी परवाह करेंगे वह आपके बारे में गलत नहीं सोचेंगे और अगर पॉसिबल होगा तो वह आपकी मदद जरूर करेंगे. 


8. सवाल - जब आपके आदमी आपके साथ फिजिकल सम्बंध  बनाते हैं, तो आप उन्हें यह बात कैसे बताती हैं कि वह आपको सेटिस्फाई नहीं कर पा रहे हैं ?


जवाब - जब आप उनकी कमजोरी के बारे में बाद में उन्हें बताती हैं तो वह नर्वस हो जाते हैं. इसलिए बेहतर यही होगा कि आप संबंध बनाने के दौरान ही इस बारे में उनसे बात करें. जैसे कि आप यह कहें कि " ओह, जब आप ऐसा करते हैं तो मुझे अच्छा लगता है." या " यह अच्छा है, बेबी, अब इसे इस तरह से करें." और फिर उन्हें अपना काम करने दें. आदमी इस दौरान आपके हर तरह के सुझाव लेने के लिए तैयार रहते हैं. 


 9. सवाल - कुछ आदमी, औरतों को क्यों मारते पीटते हैं? 


जवाब - ज्यादातर मामलों में आदमी अपनी कुछ कमजोरियों की वजह से फ्रस्ट्रेटेड होकर और अपनी औरत पर अपना पूरा कंट्रोल और डोमिनेंस बनाए रखने के लिए यानी उन पर हावी रहने के लिए अक्सर उनको मारते पीटते हैं. लेकिन वह असल में वह इतने कमजोर होते हैं कि उनके पास मारपीट करने की कोई सही वजह नहीं होती है. 


10. सवाल - जिस तरह से एक औरत अपने घर को मेंटेन रखती हैं , उसके बारे में आदमी पुरुष महसूस करते हैं?


जवाब - आदमी ऐसी औरतों को बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं जो घर की साफ सफाई का ध्यान नहीं रखती हैं. दरअसल घर कैसा दिखता है, इसी से एक औरत के रहन सहन के तरीके के बारे में पता चलता है. समाज कितना भी बदल जाए या आदमी घर में कितनी भी जिम्मेदारियां क्यों न निभा लें, लेकिन सबसे इंपॉर्टेंट बात यह है कि हर कोई फिर भी यही उम्मीद करता है कि एक औरत एक मकान को एक साफ-सुथरे घर में बदल देंगी. सभी आदमी एक साफ-सुथरे घर में रहना पसंद करते हैं. अगर आप और आपके पार्टनर दोनो लोग जॉब कर रहे हैं और किसी के भी पास घर को साफ सुथरा रखने का टाइम नहीं है, तो 


आपको इसके लिए कुछ पैसे खर्च करके एक हाउसकीपर रखने की जरूरत है, लेकिन आप किसी भी वजह से घर को गंदा नहीं रख सकती हैं. 


11. सवाल - क्या आदमी सीक्रेट तरीके से यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि आप एक अच्छी हाउस वाइफ बन सकती हैं, और घर को अच्छे से चला सकती हैं या नहीं. 


जवाब - जब आदमी किसी औरत के साथ लॉन्ग-टर्म के लिए एक कमिटेड रिश्ता बनाने के बारे में विचार करते हैं, तो वह यही सोचेंगे कि उनका घर कैसा होगा, क्या आप एक अच्छी मां बनेंगी, क्या आप घर के खर्चे को संभालने और अच्छे डिसीजन लेने में कामयाब होंगी, हालांकि आपको भी उसी तरह से आदमियों के बारे में सोचना चाहिए.

कुल मिलाकर

ऐसे ही हजारों तरह के सवाल आपके मन में आ सकते हैं जिनका जवाब आप जानना और समझना चाहती हैं, ताकि आप अपने पार्टनर के साथ लॉन्ग-टर्म के लिए एक बेहतर रिश्ता बना सकें और एक खुशहाल जिंदगी जी सकें. 


स्टीव हार्वे, " ask Steve" नाम से एक प्रोग्राम चलाते हैं, जिसके दौरान औरतें अपने रिश्ते के बारे में उनको कॉल कर सकती हैं, और कुछ भी पूछ सकती हैं. इसके अलावा "Strawberry Letters" सेगमेंट के जरिए भी औरतें स्टीव को लेटर लिखकर अपनी प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन हासिल कर कर सकती हैं. स्टीव उन्हें यह सिखाते हैं कि औरतों को यह उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि आदमी उन्हीं की मर्जी के मुताबिक उनको रिस्पॉन्ड करेंगे. तब उन्हें पता चलता है कि जब वह आदमियों के नजरिए को ध्यान में रखते हुए उनकी शर्तों के मुताबिक उनके साथ अच्छा व्यवहार करेंगी तो उनको वह सभी चीजें मिल जाएंगी जो वह चाहती हैं. 


 


येबुक एप पर आप सुन रहे थे Act like a Lady, Think Like a Man by Steve Harvey


ये समरी आप को कैसी लगी हमें drchetancreation@gmail.comपर ईमेल करके ज़रूर बताइये.


आप और कौनसी समरी सुनना चाहते हैं ये भी बताएं. हम आप की बताई गई समरी एड करने की पूरी कोशिश करेंगे.


अगर आप का कोई सवाल, सुझाव या समस्या हो तो वो भी हमें ईमेल करके ज़रूर बताएं.


और गूगल प्ले स्टोर पर ५ स्टार रेटिंग दे कर अपना प्यार बनाएं रखें.


Keep reading, keep learning, keep growing.





Tags

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)

YEAR WISE BOOKS

Indeals

BAMS PDFS

How to download

Adsterra referal

Top post

marrow

Adsterra banner

Facebook

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Accept !